प्रयागराज के विकास को खोली प्रदेश सरकारी ने झोली, तीन परियोजनाओं के लिए मिले कैबिनेट से 1734.35 करोड़

तीनों परियोजनाएं लंबे समय से लंबित थीं। सबसे बड़ी परियोजना झलवा से एयरपोर्ट होते हुए कौशांबी स्थित बौद्ध तीर्थ स्थल तक 42.6 किलोमीटर की फोरलेन सड़क है। इसके बनने से एयरपोर्ट जाने के अलावा बौद्ध स्थल तक पर्यटकों का आवागमन सुगम हो जाएगा।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Thu, 22 Jul 2021 03:28 PM (IST) Updated:Thu, 22 Jul 2021 03:28 PM (IST)
प्रयागराज के विकास को खोली प्रदेश सरकारी ने झोली, तीन परियोजनाओं के लिए मिले कैबिनेट से 1734.35 करोड़
इन तीनों परियोजनाओं के पूरी होने से पर जिले के लोगों केा बड़ी सहूलियत मिलेगी।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। प्रदेश सरकार की कैबिनेट ने जिले को 1743.35 करोड़ रुपये की सौगात दी है। इससे तीन परियोजनाओं पर काम होगा। तीनों परियोजनाएं लंबे समय से लंबित थीं। इसमें सबसे बड़ी परियोजना झलवा से एयरपोर्ट होते हुए कौशांबी स्थित बौद्ध तीर्थ स्थल तक 42.6 किलोमीटर की फोरलेन सड़क है। इसके बनने से एयरपोर्ट जाने के अलावा बौद्ध स्थल तक पर्यटकों का आवागमन सुगम हो जाएगा। दूसरी परियोजना अंदावा से हंडिया तक फोरलेन की है। इससे बनने से वाराणसी जाने वालों को आसानी होगी। वही हाईकोर्ट में मल्टीलेवल पार्किंग और एडवोकेट चैंबर के लिए 640.37 करोड़ रुपये दिए गए हैं। इन तीनों परियोजनाओं के पूरी होने से पर जिले के लोगों केा बड़ी सहूलियत मिलेगी।

एयरपोर्ट और बौद्ध तीर्थ तक फोरलेन के लिए 808.94 करोड़ स्वीकृत

प्रयागराज जंक्शन चलकर एयरपोर्ट होते हुए कौशांबी स्थित बौद्ध तीर्थ स्थल तक जाना अब आसान होगा। इस 42.6 किलोमीटर तक फोरलेन सड़क बनाने के लिए बुधवार को प्रदेश कैबिनेट ने 808.94 करोड़ रुपये स्वीकृत कर दिए हैं। जल्द ही इस पर अब काम शुरू होगा। इस रास्ते के जरिए चित्रकूट तक जाने के लिए बौद्ध तीर्थ स्थल के निकट यमुना पर एक ब्रिज का भी शिलान्यास गुरुवार को डिप्टी सीएम करेंगे। इसके बनने से क्षेत्र का विकास होगा और आवागमन सुगम होगा।

जनवरी 2019 में प्रयागराज एयरपोर्ट बना। लेकिन उसके लिए रास्ता सुगम नहीं है। झलवा से एयरपोर्ट तक तीन किलोमीटर में 17 मोड़ है। इसके अलावा जंक्शन से झलवा तक जाने में कई बार जाम से जूझना पड़ता है। इसके अलावा एयरपोर्ट से कौशांबी स्थिति अंतराष्ट्रीय पर्यटन केंद्र बौद्ध तपोस्थली तक जाने का भी रास्ता ठीक नहीं था। इन सबको देखते हुए साल भर पहले प्रयागराज जंक्शन से एयरपोर्ट होते हुए बौद्ध तपोस्थली तक फोरलेन बनाने की योजना बनी। 42.6 किलोमीटर की फोरलेन सड़क में करीब 22 किलोमीटर प्रयागराज तो 30 किलोमीटर कौशांबी में है। भारी भरकम बजट होने के कारण इसके लिए कैबिनेट से स्वीकृति लेनी पड़ी। बुधवार को प्रदेश कैबिनेट ने इस सड़क के लिए 808.94 करोड़ रुपये स्वीकृत कर दिए। इस सड़क को अगले 18 महीने में बना देना है।

नगर निगम सीमा तक लगेगी स्ट्रीट लाइट

फोरलेन सड़क के बीच में डिवाइडर रहे। नगर निगम के सीमा तक स्ट्रीट लाइट भी लगाई जाएगी। इसके रास्ते में दो छोटे फ्लाईओवर भी बनाए जाएंगे।

आसान होगा चित्रकूट जाना

इस रोड के बनने से चित्रकूट जाना होगा। क्योंकि यह रोड कौशांबी में बौद्ध तीर्थ स्थल पर खत्म होगा। वहीं पर यमुना नदी पर ब्रिज बनाने की तैयारी है। जिसका डिप्टी सीएम गुरुवार को शिलान्यास करेेंगे। उस पुल के बनने से चित्रकूट आसानी से लोग पहुंच सकते हैं।

बढ़ेगा विकास की राह पर

एयरपोर्ट होते हुए बौद्ध तीर्थ स्थल तक फोरलेन बनने से क्षेत्र का विकास होगा। आवागमन आसान होगा तो लोग उद्योग धंधे लगाएंगे। प्रदेश सरकार के प्रवक्ता एवं शहर पश्चिमी विधायक व कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ और डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य को इस स्वीकृति के लिए बधाई दी।

अंदावा से हंडिया तक फोरलेन के लिए 294.04 करोड़

कैबिनेट ने प्रयागराज वाराणसी रूट पर अंदावा से हंडिया तक फोरलेन के लिए 294.04 करोड़ रुपये स्वीकृत कर दिया है। इसका मामला लंबे समय से लंबित था। इसके फोरलेन बनने से वाराणसी का आवागमन और आसान हो जाएगा। इस रोड पर अक्सर लोगों को जाम से जूझना पड़ता है। अब फोरलेन रोड बनने से जाम से मुक्ति मिल जाएगी। इस सड़क की लंबाई 22.40 किलोमीटर है। माघ मेला और कुंभ मेला के दौरान यह रोड सबसे ज्यादा व्यस्त रहता है। आने वाले कुंभ मेेले को देखते हुए भी इस धनराशि को स्वीकृत किया गया। जिससे इस मार्ग का काम कुंभ मेला 2025 से पहले पूरा कर लिया जाय।

640.37 करोड़ में हाईकोर्ट में मल्टीलेवल पार्किंग चैंबर

इलाहाबाद हाईकोर्ट में वाहनों की पार्किंग की बड़ी समस्या है। साथ ही अधिवक्ताओं के चैंबर भी कम पड़ गए हैं। इसलिए साल भर पहले यहां पर मल्टीलेवल पार्किंग और एडवोकेट चैंबर बनाने का का प्रस्ताव बना। पहले करीब पांच सौ करोड़ का डीपीआर बना। बाद में यह रिवाइज होकर 640.37 करोड़ रुपये का बनाया गया। बुधवार को कैबिनेट की बैठक से इसकी स्वीकृति मिल गई है। हाईकोर्ट के निकट पुराने आवासीय परिसर को गिराकर वहीं पर मल्टीलेवल पार्किंग बनाई जाएगी। यह 12 मंजिला बिल्डिंग बनाई जाएगी। इसमें नीचे छह मंजिला वाहनों की पार्किंग होगी। उसके ऊपर छह मंजिला अधिवक्ताओं के चैंबर बनाए जाएंगे।

खास खास

- 1743.35 करोड़ में पूर्ण होगी तीन परियोजनाएं

- 808.94 करोड़ रुपये में झलवा से एयरपोर्ट होते हुए बौद्ध तीर्थ तक बनेगी फोरलेन

- 42.6 किलोमीटर की है झलवा से बौद्ध तीर्थ स्थल की सड़क

- 02 फ्लाईओवर बनाए जाएंगे एयरपोर्ट मार्ग पर

- 18 महीने में बनकर तैयार होगा फोरलेन

- 2019 में शुरू हो गया था प्रयागराज एयरपोर्ट

- 294.04 करोड़ रुपये में फोरलेन सड़क बनेगी अंदावा से हंडिया तक

- 22.40 किलोमीटर है अंदावा से हंडिया तक

- 2025 में होने वाले कुंभ मेला से पूर्व हो जाएगा तैयार

- 640.37 करोड़ रुपये में बनेगा हाईकोर्ट में मल्टीलेवल पार्किंग और एडवोकेट चैंबर

- 12 मंजिला होगी हाईकोर्ट की बिल्डिंग

- 06 मंजिला में होगी वाहनों की पार्किंग

- 06 मंजिल में होंगे एडवोकेट चैंबर

chat bot
आपका साथी