आप भी जानें काम की बात, ज्यादा सुविधाजनक लाइफ स्टाइल भी घातक, इससे कमजोर होती है इम्‍युनिटी

डाइटीशियन से लेकर डॉक्टर और योग प्रशिक्षकों से लेकर आयुर्वेदाचार्यों तक का यही कहना है कि सुबह सोकर उठते ही भरपेट ताजा पानी या तांबे के पात्र में भरा पानी पीना चाहिए। सुबह योग प्राणायाम कम से कम 45 मिनट तक तेज चाल से टहलना गहरी सांस भरना जरूरी है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 04 May 2021 10:53 AM (IST) Updated:Tue, 04 May 2021 10:53 AM (IST)
आप भी जानें काम की बात, ज्यादा सुविधाजनक लाइफ स्टाइल भी घातक, इससे कमजोर होती है इम्‍युनिटी
डाइटीशियन, डॉक्टर, योग प्रशिक्षक और आयुर्वेदाचार्यों के टिप्‍स को अपनाकर आप भी अपनी इम्‍यून बढ़ा सकते हैं।

प्रयागराज, जेएनएन। शारीरिक श्रम से लगातार दूरी, प्राकृतिक मौसम में रहने के बजाय, एसी ब्लोअर से सुकून पाने की बढ़ती चाह और हरी सब्जियों से परहेज। लोगों में इम्युनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने के यही सब अहम कारण हैं। और इसीलिए कोरोना के शिकार अब वही लोग ज्यादा हो रहे हैं, जिनकी जीवन शैली पहले से काफी बदल गई है। कोरोना से जान भी अधिकतर ऐसे ही लोगों की जा रही है, जो खुद को प्रकृति के मौसमी लुत्फ की बजाय कृत्रिम रूप से मौसम को अपने अनुकूल बनाकर रखते हैं।

डाइटीशियन, डॉक्टर, योग प्रशिक्षक और आयुर्वेदाचार्यों के टिप्‍स

डाइटीशियन से लेकर डॉक्टर और योग प्रशिक्षकों से लेकर आयुर्वेदाचार्यों तक का यही कहना है कि सुबह सोकर उठते ही भरपेट ताजा पानी या तांबे के पात्र में भरा पानी पीना चाहिए। सुबह योग प्राणायाम, कम से कम 45 मिनट तक तेज चाल से टहलना, गहरी सांस भरना जरूरी है। जितना हो सके हरी सब्जियां और सलाद खाएं, मल्टीग्रेन आटा, सत्तू, भुना चना सेहत के लिए लाभकारी व इम्यूनिटी बढ़ाने में सहायक हैं।

कमजोर इम्युनिटी वालों पर कोरोना का विपरीत प्रभाव

हालांकि लोग इन्हीं जरूरी चीजों से परहेज करने लगे हैं। नतीजा है कि कोरोना संक्रमण कमजोर इम्युनिटी वालों पर ही विपरीत असर डाल रहा है। अस्पतालों के सरकारी रिकॉर्ड बताते हैं कि कोरोना की दूसरी लहर में सामान्य रूप से गुजारा करने वालों की कम और हाईफाई जीवन जीने वालों की जान अधिक गई।

जानें, इम्‍यून बढ़ाने के लिए चिकित्‍सकों की सलाह

एएमए के अध्यक्ष डॉक्टर एमके मदनानी, स्वरूपरानी नेहरू चिकित्सालय के सर्जरी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉक्टर शबी अहमद कहते हैं कि कोरोना की दूसरी लहर पहली से ज्यादा घातक है। इससे बचने के लिये हमें अपनी इम्युनिटी बढ़ानी होगी। कम से कम आठ घंटे की नींद, भोर में जागने, योग प्राणायाम करने, हरी सब्जियों तथा सलाद के सेवन, मौसमी फल खाने और शारीरिक श्रम से इम्युनिटी मजबूत होती है। इससे फेफड़े की सेहत भी अच्छी होती है। इन डॉक्टरों का कहना है कि बीमारियों से बचाव के लिए मेहनत भी करना जरूरी है।

विटामिन सी और डी बेहद जरूरी

इम्युनिटी बढाने के लिये विटामिन सी और डी बेहद जरूरी है। विटामिन डी के लिए कुछ देर धूप में रहें और विटामिन सी के लिए नींबू और आंवले का सेवन करें तो अच्छा रहेगा। आजकल लोग विटामिन सी के लिए टैबलेट खाना पसंद कर रहे हैं, जबकि यह विटामिन नींबू से भरपूर मिल जाता है।

chat bot
आपका साथी