मॉडल स्कूलों को अब तक नहीं मिल सके शिक्षक

ऐसे अभिभावक जो महंगाई के चलते कान्वेंट स्कूलों में अपने बच्चों को नहीं अध्यापक नहीं मिल रहे। यह प्रक्रिया दसे साल पहले शुरू की गई थी।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 16 Jul 2020 09:23 PM (IST) Updated:Fri, 17 Jul 2020 06:05 AM (IST)
मॉडल स्कूलों को अब तक नहीं मिल सके शिक्षक
मॉडल स्कूलों को अब तक नहीं मिल सके शिक्षक

जासं, प्रयागराज : ऐसे अभिभावक जो महंगाई के चलते कान्वेंट स्कूलों में अपने बच्चों को नहीं भेज सकते, उनके लिए प्रत्येक विकास खंड में 10-10 विद्यालयों को अंग्रेजी माध्यम के मॉडल स्कूल के रूप में परिवíतत करने की प्रक्रिया दो साल पहले शुरू की गई थी। यह योजना जिले में फेल होती नजर आ रही है क्योंकि विद्यालयों में अब तक शिक्षकों की तैनाती ही नहीं हो सकी है।

दो वर्षो में प्रदेश में 15 हजार और प्रयागराज में 200 विद्यालय अंग्रेजी माध्यम में परिवíतत किए गए हैं। इन विद्यालयों में शिक्षकों की तैनाती जिले के प्राथमिक विद्यालयों में कार्यरत ऐसे शिक्षकों में से की जानी थी जो अंग्रेजी माध्यम में पढ़ाई करा सकें। जिले के 110 प्राथमिक और 24 उच्च प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों के चयन के लिए 8 मार्च 2019 को विज्ञापन जारी हुआ था। 16 मई 2019 को लिखित परीक्षा हुई। 28 जून 2019 से 01 जुलाई 2019 तक साक्षात्कार हुए। इसमें 1582 शिक्षकों ने प्रतिभाग किया। इसके बाद मेरिट के आधार पर 31 अगस्त 2019 से 01 सितंबर 2019 तक काउंसिलिंग कराई गई और शिक्षकों को विद्यालय आवंटित किया गया, फिर भी ज्वाइन नहीं कराया गया।

महानिदेशक, स्कूल शिक्षा किरण कुमार ने छह फरवरी को बैठक कर अंग्रेजी माध्यमों के विद्यालयों की प्रगति पर अप्रसन्नता भी व्यक्त की थी। उन्होंने जल्द से जल्द अध्यापकों को तैनाती देने का भी निर्देश दिया। 17 जून को हुई एक अन्य बैठक में महानिदेशक ने अपर शिक्षा निदेशक सुत्ता सिंह, अपर परियोजना निदेशक, समग्र शिक्षा सरिता तिवारी और सचिव बेसिक शिक्षा परिषद को 15 जुलाई तक अंग्रेजी माध्यम के विद्यालयों में शिक्षकों की तैनाती का निर्देश दिया था इसके बाद भी शिक्षकों की नियुक्ति नहीं हो सकी है।

----------- पिछली प्रक्रिया में पदस्थापन नहीं हो पाया था। शिक्षकों को नियुक्ति देने के संबंध में शासन से निर्देश मांगे गए हैं। जैसे ही कुछ निर्देश मिलेगा आगे की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

-संजय कुशवाहा, बेसिक शिक्षाधिकारी

chat bot
आपका साथी