Mission Shakti: अबकी 15 अगस्त को प्रयागराज के ​​​​​परिषदीय स्कूलों में महिला अभिभावक करेंगी झंडारोहण

यह कदम महिलाओं और बालिकाओं की सुरक्षा सम्मान और स्वावलंबन के प्रतीक स्वरूप उठाया जा रहा है। इसके अतिरिक्त अगस्त से दिसंबर तक कई अन्य कार्यक्रम भी आयोजित होंगे। जिनका लक्ष्य महिलाओं में आत्म विश्वास जगाने के साथ ही उन्हें जागरूक करना है।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 02:26 PM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 02:26 PM (IST)
Mission Shakti: अबकी 15 अगस्त को प्रयागराज के ​​​​​परिषदीय स्कूलों में महिला अभिभावक करेंगी झंडारोहण
प्रदेश में मिशन शक्ति का दूसरा चरण शुरू हो चुका है।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। प्रदेश में मिशन शक्ति का दूसरा चरण शुरू हो चुका है। अभियान के तहत 15 अगस्त को इस बार स्कूलों में वरिष्ठ महिला अभिभावकों से झंडारोहण कराने की तैयारी है। स्कूल शिक्षा महानिदेशक की ओर से जारी निर्देश में कहा गया है कि प्रदेश के सभी प्राथमिक, उच्च प्राथमिक और कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में झंडारोहण किया जाएगा। जिलों के बीएसए, डायट के प्राचार्य, खंड शिक्षाधिकारी, अकादमिक रिसोर्स पर्सन इस बात को सुनिश्चित करें कि उनके क्षेत्र में आने वाले स्कूलों में वरिष्ठ महिला अभिभावक झंडारोहण करें। यह कदम महिलाओं और बालिकाओं की सुरक्षा, सम्मान और स्वावलंबन के प्रतीक स्वरूप उठाया जा रहा है। इसके अतिरिक्त अगस्त से दिसंबर तक कई अन्य कार्यक्रम भी आयोजित होंगे। जिनका लक्ष्य महिलाओं में आत्म विश्वास जगाने के साथ ही उन्हें जागरूक करना है।

बीजेएस की शिक्षकों को 18 माह से नहीं मिला वेतन

बिशप जानसन गर्ल्स स्कूल एंड कालेज की शिक्षकों को 18 महीने से वेतन नहीं मिल रहा है। शिक्षकों का प्रतिनिधिमंडल बुधवार को राज्य महिला आयोग की सदस्य अनीता सचान से मिला। सर्किट हाउस में राज्य महिला आयोग की सदस्य से शिक्षकों के प्रतिनिधिमंडल ने बताया कि सभी शिक्षकों ने जून महीने तक आनलाइन क्लास ली। जब 18 महीने के वेतन की मांग की गई तो स्कूल में उनका प्रवेश प्रतिबंधित कर दिया गया है। चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को भी वेतन नहीं दिया जा रहा है। कुछ स्टाफ हटा भी दिया है। कोरोना काल की आर्थिक तंगी को वजह बता रहे हैं। राज्य महिला आयोग की सदस्य ने प्रतिनिधिमंडल को आश्वासन दिया कि वह स्कूल की प्रिंसिपल से इस प्रकरण में बात करेंगी। इस दौरान प्रीति लाल, इशरत आरिफ, कुसुम प्रसाद, संदीप बेल फोर, वंदना फ्रांसिस, एकता घोष, महिमा ग्लैडविन, मीता रिचर्ड, ज्योतिका पाल, मोनिका सेन, राखी, सुशील कुमार, सनी कुमार, शिवकुमार आदि मौजूद रहे।

तीन शिक्षकों को अतिरिक्त प्रभार

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के तीन शिक्षकों को अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। इन तीनों विभागों का जिम्मा अब तक प्रोफेसर संजय दत्ता राय के पास था। उनकी सेहत खराब होने के चलते यह प्रभार सौंपा गया है। सेंटर फार थिएटर एंड फिल्म का प्रभार अंग्रेजी विभाग की डाक्टर जया कपूर को सौंपा गया है। सेंटर फार मीडिया स्टडीज का जिम्मा डाक्टर धनंजय चोपड़ा को सौंपा गया है। जबकि, जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन का जिम्मा सुनील उमराव को सौंपा गया है। कुलपति के निर्देश पर रजिस्ट्रार प्रोफेसर एनके शुक्ल ने इस आशय का आदेश जारी कर दिया है।

सीएमपी कालेज में किया गया पौधारोपण

चौधरी महादेव प्रसाद पीजी कालेज में पौधारोपण किया गया। कार्यवाहक प्राचार्य डाक्टर बृजेश कुमार ने बताया कि पर्यावरण को संरक्षित कर धरती को प्रदूषण मुक्त एवं ग्लोबल वाॄमग की समस्या से संपूर्ण विश्व को बचाए रखने के लिए यह कार्यक्रम आयोजित किया गया। वायु सेना से जुड़े सैनिकों ने इसमें अहम भूमिका निभाई। उन्होंने अशोक, अर्जुन, गुलमोहर, अमलतास, महुआ आदि के पौधे रोपे। इस दौरान वनस्पति विज्ञान विभाग के डा. संजय कुमार सिंह, डा. मीना राय, डा. सरिता श्रीवास्तव, डा. आलोक कुमार सिंह, दीपक कुमार गौड़ आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी