Mission Prerna: मिशन प्रेरणा के ध्यानाकर्षण माड्यूल पर शिक्षक जागरूक नहीं, सर्वे रिपोर्ट में हुआ खुलासा

Mission Prerna सर्वे रिपोर्ट में प्रयागराज मंडल के प्रतापगढ़ का भी नाम शामिल है। यहां के 35 प्रतिशत शिक्षक मिशन प्रेरणा के ध्यानाकर्षण माड्यूल को नहीं जानते। इस जिले में 2958 स्कूल हैं। जब कि टोटल वैलिड डाटा रिसीव करने का आंकड़ा 43 है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 09:06 AM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 09:06 AM (IST)
Mission Prerna: मिशन प्रेरणा के ध्यानाकर्षण माड्यूल पर शिक्षक जागरूक नहीं, सर्वे रिपोर्ट में हुआ खुलासा
मिशन प्रेरणा के ध्यानाकर्षण माड्यूल को लेकर शिक्षकों में जागरूकता की कमी पर सभी बीएसए के नाम संदेश जारी है।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। मिशन प्रेरणा के ध्यानाकर्षण माड्यूल को लेकर शिक्षक जागरूक नहीं है। तमाम अध्यापकों व प्रधानाध्यापकों को इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है। इस बात का खुलासा आइवीआरएस सैंपल सर्वे रिपोर्ट में हुआ। विशेष सचिव बेसिक शिक्षा सत्येंद्र कुमार ने सभी बीएसए को पत्र लिखा है। इसमें कहा है कि तमाम जिलों में प्रधानाध्यापकों को फोन कर उनसे ध्यानाकर्षण माड्यूल के संबंध में बात की गई तो उन्हें इस संबंध में कुछ भी नहीं पता था। विभाग की महत्वाकांक्षी योजना को लेकर इस तरह की उपेक्षा बहुत ही निराशाजनक है।

इन जिलों की हालत अधिक दयनीय है

खास बात यह कि एक तिहाई शिक्षकों को ध्यानाकर्षण माड्यूल के बारे में जानकारी नहीं थी। सब से ज्यादा खराब हालत मेरठ, संभल, झांसी के शिक्षकों की है। वहां आधे से ज्यादा शिक्षकों को इस प्रशिक्षण के बारे में कुछ भी नहीं पता। इस स्थित को बदलना होगा। इसके लिए सभी बीएसए, व्हाट्सएप ग्रुप व अन्य माध्यमों से शिक्षकों तक विभाग द्वारा विकसित तीनों माड्यूल क्रमशः ध्यानाकर्षण, आधारशिला, शिक्षण संग्रह को सभी अध्यापकों तक पहुंचाने का निर्देश विशेष सचिव बेसिक शिक्षा ने दिया है। इसके लिए ग्रुपों में विस्तृत चर्चा करें और प्रश्नोत्तरी शेयर करें। सुनिश्चित करें की अगले राउंड की कालिंग में सभी शिक्षक इस संबंध में सजग हों।

विशेष सचिव बेसिक शिक्षा ने कहा कि अध्‍यापक अपडेट रहें

विशेष सचिव बेसिक शिक्षा की ओर से बीएसए को भेजे गए पत्र में बताया गया है कि तीनो माड्यूल की साफ्ट कापी प्रेरणा वेबसाइट पर नालेज सेंटर के टीचर्स कार्नर में डाक्युमेंट्स सेक्शन से प्राप्त की जा सकती है। अन्य किसी तरह की परेशानी हो तो भी उस पर बात की जाए। विभाग के सभी शिक्षकों व अधिकारियों का लक्ष्य होना चाहिए कि प्रत्येक योजना की उन्‍हें जानकारी हो। टेक्नालाजी से भी परिचित हों। आनलाइन दौर में कोई इससे बच नहीं सकता। अध्यापकों को चाहिए के वह अपडेट रहें।

प्रतापगढ़ के 35 प्रतिशत प्रधानाध्यापक अनजान

सर्वे रिपोर्ट में प्रयागराज मंडल के प्रतापगढ़ का भी नाम शामिल है। यहां के 35 प्रतिशत शिक्षक ध्यानाकर्षण माड्यूल को नहीं जानते। इस जिले में 2958 स्कूल हैं। जब कि टोटल वैलिड डाटा रिसीव करने का आंकड़ा 43 है।

chat bot
आपका साथी