सर्व शिक्षा अभियान: प्रयागराज की मलिन बस्ती में शिक्षा की अलख जगाने में जुटे हैं लोग

समिति के सचिव विवेक कुमार दुबे ने बताया कि समिति ने इससे पहले पांच अन्य शिक्षा केंद्रों द्वारा यमुना पुल के आसपास की बस्तियों में शिक्षा की अलख जगाई है। उन्होंने बच्चों एवं उनके अभिभावकों को नशे एवं जुए से दूर रहने की शपथ दिलाई।

Brijesh SrivastavaPublish:Wed, 08 Dec 2021 08:32 AM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 12:48 PM (IST)
सर्व शिक्षा अभियान: प्रयागराज की मलिन बस्ती में शिक्षा की अलख जगाने में जुटे हैं लोग
सर्व शिक्षा अभियान: प्रयागराज की मलिन बस्ती में शिक्षा की अलख जगाने में जुटे हैं लोग

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। सर्व शिक्षा अभियान के अंतर्गत एक पहल शिक्षा समिति ने समाज के वंचित तबके के बच्चों के लिए अपने छठें शिक्षा केंद्र के रूप में मिंटो पार्क के मलिन बस्ती में निश्शुल्क कक्षाओं के संचालन का शुभारंभ किया। कीडगंज थाना प्रभारी रमेश चौबे, ईसीसी में गणित विभाग के डा. पीयूष खरे, डा. स्वप्निल श्रीवास्तव एवं भौतिकी विभाग के डा. प्रेम प्रकाश सिंह उपस्थित रहे।

बच्‍चों को स्‍वामी विवेकानंद की प्रदान की गई जीवनी

अतिथियों ने समिति के सदस्यों का अभिनंदन किया एवं बस्ती के अभिभावकों से आग्रह किया कि वो परिवर्तन के इस कार्य में अपना सकारात्मक योगदान प्रदान करें, ताकि आने वाली पीढियां शिक्षित होकर अपना भविष्य उज्ज्वल कर सकें। समिति के सचिव विवेक कुमार दुबे ने बताया कि समिति ने इससे पहले पांच अन्य शिक्षा केंद्रों द्वारा यमुना पुल के आसपास की बस्तियों में शिक्षा की अलख जगाई है। उन्होंने बच्चों एवं उनके अभिभावकों को नशे एवं जुए से दूर रहने की शपथ दिलाई। अंत मे सभी बच्चों को पेन, पेंसिल, रबर, कापी एवं स्वामी विवेकानंद की जीवनी प्रदान की गई।

मलिन बस्ती में बांटे गए गर्म कपड़े

एनजीओ स्माइल फार आल संस्था की ओर से पूरे भारत में निशुल्क शिक्षा प्रदान किया जा रहा है। एनजीओ के चेयरमैन के निर्देशानुसार स्माइल फार आल उत्तर प्रदेश प्रमुख जीवन प्रकाश दीक्षित की ओर से उत्तर प्रदेश में मलिन बस्तियों में गर्म कपड़े व उन बच्चों की पढ़ाई का निरीक्षण किया जा रहा है। इसी के तहत प्रयागराज के कीडगंज में मिंटो पार्क के पास बहुत बड़ी मलिन बस्ती में एनजीओ के सभी सदस्यों ने बच्चों और उनके माता पिता को गर्म कपड़े वितरण किए गए। साथ ही लोगों को साफ सफाई पर भी विशेष ध्यान देने के लिए जागरूक किया। इस अवसर पर मिर्जापुर के प्रमुख शिवम ओझा, प्रयागराज चीफ अमित पांडे, प्रदीप कुमार मौर्या, आलोक, सुषमा, साक्षी, श्वेता, अभिषेक, विनोद, मनीष, नंदनी, वैशाली, रजत आदित्य विभा आदि मौजूद रहे।

शुरू होगी निश्‍शुल्‍क पाठशाला

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के काशी प्रांत स्टूडेंट फार सेवा के सह संयोजक अनुपम त्रिपाठी बताते हैं कि संगठन की ओर से स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों, अमर शहीद क्रांतिकारियों व अन्य महापुरुषों के नाम पर सेवा बस्तियों में निश्शुल्क पाठशाला शुरू करने का निर्णय लिया है। विद्यार्थियों को निश्शुल्क पुस्तकें, कापियां, रबर, पेंसिल व अन्य वस्तुएं उपलब्ध कराई जा रही है।