टोंस, गंगा और यमुना से होगा प्रयागराज में बालू खनन, प्रशासन ने जारी किया टेंडर

जिले में गंगा और यमुना से बालू खनन के लिए अभी 10 पट्टे चल रहे हैं। टोंस नदी से पिछले पांच सालों से बालू खनन के लिए पट्टा नहीं हुआ था। अब टोंस गंगा और यमुना से बालू खनन के लिए टेंडर निकाला गया है।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 03:10 PM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 03:10 PM (IST)
टोंस, गंगा और यमुना से होगा प्रयागराज में बालू खनन, प्रशासन ने जारी किया टेंडर
सितंबर में आनलाइन भरे जा सकेंगे टेंडर, कई साल से टोंस में खनन के लिए नहीं हुआ था पट्टा

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। जनपद में टोंस, गंगा और यमुना नदी के तट से बालू खनन के लिए नौ घाटों का पट्टा दिया जाएगा। इसके लिए जिला प्रशासन ने टेंडर जारी कर दिया है। सितंबर में पट्टे के लिए आनलाइन आवेदन किया जा सकेगा। यह पट्टा पांच साल के लिए दिया जाएगा। प्रशासन का कहना है कि टेंडर जारी किया जाना जरूरी है ताकि नदियों से अवैध खनन पर रोक लगी और शासन को राजस्व मिले। अवैध खनन पर काबू पाने के लिए ऐसा करना जरूरी है।

पांच साल से नहीं हुआ टोंस नदी के लिए पट्टा

जिले में गंगा और यमुना से बालू खनन के लिए अभी 10 पट्टे चल रहे हैं। टोंस नदी से पिछले पांच सालों से बालू खनन के लिए पट्टा नहीं हुआ था। अब टोंस, गंगा और यमुना से बालू खनन के लिए टेंडर निकाला गया है। इसमें टोंस नदी में गढ़वा नाला से भटौती तक, शाहपुर से कौंदी तक, बघेड़ा और सुलमई से सोढिय़ा तक के लिए पट्टा दिया जाएगा। यमुना से कचरा, मिश्रपुर, नगकरवार घाट का पट्टा दिया जाएगा। गंगा से गंगा-टोंस संगम से पकरी सेवार तक, पकरी सेवार से परानीपुर तक, कंदला कसौधन और भुईपारा, तंदरिया व गोंडरी घाट से बालू खनन के लिए आवेदन मांगे गए हैं। खनन अधिकारी मिथिलेश कुमार पांडेय ने बताया कि छह सितंबर से एमएसटीसी वेबसाइट पर आनलाइन आवेदन शुरू होंगे।

गिट्टी के 20 और होंगे पट्टे

यमुनापर की मेजा और बारा तहसील में ईमारती पत्थरों की खान है। यहां से गिट्टी खनन के लिए अभी 58 पट्टे चल रहे हैं। इसके अलावा भी कई खान अभी खाली है। उनके खनन के लिए अब जिला प्रशासन ने टेंडर निकाला है। मेजा तहसील के भटौती के सात, धरावल में दो, बंगलिया में तीन, सिरोमनपुर, वीरपुर, कुलपतपुर, केवलपुर, सींकी कला के दो खान का पट्टा दिया जाएगा। इसके अलावा बारा तहसील के हिनौती पांडेय गांव की दो खान का पट्टा दिया जाएगा। आनलाइन आवेदन 13 सितंबर से शुरू होगा। यह पट्टे 20 साल के लिए होंगे।

chat bot
आपका साथी