कोरोना महामारी को और न बढ़ा दें प्रवासी वोटर, चुनाव के चक्कर में प्रत्याशी छिपा रहे उनके बारे में जानकारी

तमाम परदेसियों को प्रत्याशी उनके आने का खर्च उठा रहे हैं। हैसियत के अनुसार कोई जहाज का टिकट दे रहा है तो कोई ट्रेन में सीट बुक करा रहा है। अभी मतदान में चार दिन बाकी हैं लेकिन भारी संख्या में परदेसी अपने-अपने गांव पहुंच गए हैं ।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 07:00 AM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 07:00 AM (IST)
कोरोना महामारी को और न बढ़ा दें प्रवासी वोटर, चुनाव के चक्कर में प्रत्याशी  छिपा रहे उनके बारे में जानकारी
कहीं मुंबई, सूरत, दिल्ली आदि महानगरों से आ रहे परदेसी वोटर कोरोना के वाहक न बन जाएं।

प्रयागराज, जेएनएन।  प्रतापगढ़ जिले में पंचायत चुनाव की धूम मची है। प्रत्याशी प्रचार में पूरा जोर लगाए हैं। उनके नात-रिश्तेदार भी मोर्चा संभाले हुए हैं। जिले में मतदान 19 अप्रैल को है। इसमें वोट देने को परदेसी भी तेजी से आ रहे हैं। ऐसे में खतरा यह है कि कहीं मुंबई, सूरत, दिल्ली आदि महानगरों से आ रहे परदेसी वोटर कोरोना के वाहक न बन जाएं। 


उम्मीदवारों ने ही अपने खर्च पर है बुलाया

तमाम परदेसियों को प्रत्याशी उनके आने का खर्च उठा रहे हैं। हैसियत के अनुसार कोई जहाज का टिकट दे रहा है तो कोई ट्रेन में सीट बुक करा रहा है। अभी मतदान में चार दिन बाकी हैं, लेकिन भारी संख्या में परदेसी अपने-अपने गांव पहुंच गए हैं । इनकी जांच के लिए प्रशासन को इंतजाम नहीं है। अब जो लोग एक दिन पहले आएंगे उनकी तो जांच नामुमकिन ही होगी। ऐसे में अगर वह सीधे बूथ पर जाएंगे तो संक्रमित होने पर अन्य को संक्रमित करेंगे। प्रत्याशी भी उनके बारे में ग्राम निगरानी समितियों को कोई सूचना नहीं दे रहे हैं कि कहीं उनका वोट न कम हो जाए। ऐसे में वह होम क्वारंटाइन होने की बजाय अपने समर्थक प्रत्याशी का चुनाव प्रचार करने में लग जा रहे हैं। मतदान केंद्र पर पहुंचकर मतदान करने को लेकर लोगों में कोरोना वायरस के फैलने की आशंका से आम मतदाता सहम गए हैं।


बगैर जांच मतदान केंद्र पर जाने से रोका जाए

लोगों का मानना है कि अन्य प्रदेशों से चुनाव में मतदान करने आने वाले परदेसियों की बगैर किसी जांच पड़ताल कराए मतदान केंद्र पर जाने से रोका जाना चाहिए। ऐसा न होने पर कोरोना वायरस के संक्रमण के फैलने से इन्कार नहीं किया जा सकेगा। बूथ पर भीड़ होने से एक दूसरे से संपर्क होगा ही। हालांकि डीएम डॉ. नितिन बंसल ने एक सप्ताह पहले ही इसके बारे में स्पष्ट निर्देश जारी कर दिए हैं। कहा है कि जो प्रवासी अन्य प्रदेशों व कोरोना डेंजर वाले शहरों से घर आ रहे हैं उनको सात दिन अलग प्रवास करना है। ऐसा कराने की जिम्मदारी ग्राम निगरानी समितियों की होगी। संबंधित तहसीलों के एसडीएम नोडल बनाए गए हैं। 

chat bot
आपका साथी