प्रयागराज के दर्जनों धान क्रय केंद्र को खोले जाने की कागजों में है स्‍वीकृति, वास्‍तव में अभी खुले ही नहीं

फूलपुर में सैम्स फार्मर्स प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड कसेरूआ कला सहसों को वीरभानपुर में धान क्रय केंद्र खोलने की स्वीकृति मिली लेकिन आज तक केंद्र नहीं खुला। इलाहाबाद किसान प्रोडयूसर कंपनी लिमिटेड को इब्राहिमपुर में धान क्रय केंद्र खोलने की स्वीकृति मिली लेकिन यह गांव फूलपुर में नहीं है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 08 Dec 2021 03:09 PM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 03:09 PM (IST)
प्रयागराज के दर्जनों धान क्रय केंद्र को खोले जाने की कागजों में है स्‍वीकृति, वास्‍तव में अभी खुले ही नहीं
क्रय केंद्र बंद होने से धान बेचने के लिए किसानों को भटकना पड़ रहा है।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। प्रयागराज जिले में धान क्रय केंद्र एक नवंबर से खुले हैं। इतने दिनों बाद भी धान क्रय केंद्रों पर खरीदारी रफ्तार नहीं पकड़ सकी है। चौंकाने वाली बात तो यह है कि दर्जनों ऐसे क्रय केंद्र हैं, जिन्हें खोले जाने की स्वीकृति तो कागज में तो है लेकनि धरातल पर क्रय केंद्र खुले ही नहीं हैं। क्रय केंद्र कहां गायब हो गए हैं, कहां खोले गए किसी को पता नहीं है। ऐसे में किसानों को परेशानी हो रही है।

फूलपुर में सैम्स फार्मर्स प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड कसेरूआ कला सहसों को वीरभानपुर में धान क्रय केंद्र खोलने की स्वीकृति मिली, लेकिन आज तक केंद्र नहीं खुला। इलाहाबाद किसान प्रोडयूसर कंपनी लिमिटेड को इब्राहिमपुर में धान क्रय केंद्र खोलने की स्वीकृति मिली लेकिन यह गांव फूलपुर में नहीं है। कृत प्रोडयूसर कंपनी लिमिटेड बंभनकुइयां सहसों के नाम गोपालपुर में धान क्रय केंद्र खोलने कीं स्वीकृति मिली। हालांकि इस धान क्रय केंद्र का पता नहीं है।

अब तक हाट शाखा फूलपुर में 35 किसानों से 1425 कुंतल धान खरीदा गया। 30 किसानों का भुुगतान हो गया है। बहरिया में हाट शाखा को छोड़कर कहीं भी धान की खरीद नहीं हो रही है। हाट शाखा बाबूगंज में 36 किसानों से 1450 कुंतल धान की हुई खरीद हुई, वहीं अन्‍य केंद्रों पर लगा हुआ है। कृषि प्रोडयूसर कंपनी लिमिटेउ द्वारा गोपालापुर, बेरूई में आज तक ताला नहीं खुला। होलागढ़ के हाट शाखा होलागढ़ में मात्र 275 कुंतल, काशीपुर सेंटर पर आठ किसानों के 390 कुंतल, कस्तूरीपुर कस्तूरी में तीन किसानों के मात्र 136 कुंतल धान खरीदा गया। राजकीय धान क्रय केंद्र अटरामपुर स्टेशन रोड पर 548 कुंतल धान की खरीद हुई। मऊआइमा में अभी तक 1500 कुंतल धान खरीदा गया, जबकि लक्ष्य 12 हजार कुंतल का है। हाजीगंज में 27 किसानों से 750 कुंतल धान खरीदा गया।

मेजा क्षेत्र में धान की खरीद खराब स्थिति में है। मेजा रोड विपणन केंद्र पर किसान तो नहीं दिखते लेकिन 2000 कुंतल धान खरीदा का आंकडा बताया गया। किसानों का आरोप है कि राइस मिलर को लाभ पहुंचाने के लिए चिह्नित किसानों का धान खरीदा जा रहा है। बारा क्षेत्र में 15 केंद्र हैं और खरीदारी बिल्कुल धीमी है। नारीबारी में 36 किसानों से 1504 कुंतल ही खरीद हो सकी है। पीसीएफ केंद्र सुरवल सहनी में अब तक 50 किसानों से दो हजार कुंतल, विपणन केंद्र पर 79 किसानों से 3724 कुंतल धान खरीदा गया। खौरिया गांव में खरीदारी करने के बजाए किसानों को दूसरे केंद्र पर भेजा जाता है।

जसरा में 10 हजार कुंतल लक्ष्य के सापेक्ष अब तक मात्र 353.6 कुंतल खरीद हुई। राजकीय धान क्रय केंद्र पर 30 हजार कुंतल के सापेक्ष 1315.2 कुंतल, भारतीय खाद्य निगम में 15000 कुंतल लक्ष्य के सापेक्ष 637.2 कुंतल, राजकीय क्रय केंद्र में दो हजार कुंतल की खरीदारी हुई है। कौंधियारा के पीसीएफ केंद्र पर धांधली को लेकर किसान यूनियन ने प्रदर्शन किया। एडीएम राज्य वित्त और पीसीएफ के आरएम संजीव कुमार ने कुकुढी सोसाइटी का निरीक्षण किया। उन्होंने देखा कि कई किसान तीन दिन से केंद्र खड़े है, बोरी, मजदूर की किल्लत है। किसानों से धान नहीं खरीदा जा रहा है।

chat bot
आपका साथी