Makar Sankranti : तिल के लड्डू, गजक और गुड़ की पट्टी की खुशबू से महका बाजार Prayagraj News

प्रयागराज चौक के कारखानों में मकर संक्रांति को लेकर कारीगर दिन-रात गुड़, चीनी, मूंगफली की पटिट्यां बनाने में जुटे हैं।

Makar Sankranti गजक तिल के लड्डू गुड़ के सेव पट्टी और गुड़ की खुशबू से बाजार महक रहा है। थोक विक्रेताओं के यहां फुटकर दुकानदारों और फुटकर दुकानों पर ग्राहकों की भीड़ उमड़ रही है। चौक के कारखानों में कारीगर दिन-रात गुड़ चीनी मूंगफली की पटिट्यां बनाने में जुटे हैं।

Publish Date:Tue, 12 Jan 2021 07:10 AM (IST) Author: Rajneesh Mishra

प्रयागराज, जेएनएन। दो दिन बाद मकर संक्रांति है जिससे बाजार की रंगत भी निखर रही है। गजक, तिल के लड्डू, गुड़ के सेव, पट्टी और गुड़ की खुशबू से बाजार महक रहा है। थोक विक्रेताओं के यहां फुटकर दुकानदारों और फुटकर दुकानों पर ग्राहकों की भीड़ उमड़ रही है। चौक के कारखानों में कारीगर दिन-रात गुड़, चीनी, मूंगफली की पटिट्यां बनाने में जुटे हैं।

गजक-मूंगफली की पट्टी खास

दुकानदारों का कहना है कि लोग लाई, चूड़ा, चने, तिल के लड्डू, गुड़ के सेव, रेवड़ी, गट्टा सभी खरीद रहे हैं लेकिन गजक और मूंगफली की पट्टी की ज्यादा बिक्री है।

रिश्तेदारों को भी भेज रहे

रिवाज है कि बहन-बेटियों व रिश्तेदारों के यहां तिल, गुड़ के बने सामान भेजते हैं। लोग साड़ी-कपड़े भी साथ में भेज रहे हैं जिससे साडिय़ों की बिक्री में भी कुछ तेजी आई है।

रेट एक नजर में (रुपये किलो में)

लाई (देशी छोटी)- 50

चूड़ा (मोटा)- 50

चूड़ा (महीन)- 60

लाई (बड़ी)- 60

गट्टा- 80

गुड़ की लईया-100

रेवड़ी- 100

भुना चना - 120

गुड़ का सेव  - 125

अनारदाने की पट्टी-125

गुड़ की पट्टी- 150

मूंगफली का दाना- 140

तिल के लड्डू- 250

---------

गुड़- 30-32

गजक-240-320

तिल (काला)-150-180

तिल (सफेद)-150-170

बोले दुकानदार

बाजार में रौनक से अच्छे कारोबार की उम्मीद है। सभी सामान चौक के कारखानों के बने हैं औ जब सब सामान यहीं मिल रहा है तो बाहर से मंगाने की क्या जरूरत है? वह महंगा भी पड़ेगा।

संजय केसरवानी और विजय, दुकानदार, कटरा।

 

लोग तीनों तरह के गुड़ खरीद रहे हैं। पनसेरा गुड़ 29 रुपये, लखीमपुर का लड्डू गुड़ 30, मुजफ्फरनगर, चांदपुर, मंगलौर का लड्डू गुड़ 31 रुपये किलो है। सस्ता होने के कारण बाजार भी चढ़ा है।

शिवबाबू केसरवानी, गुड़ के थोक कारोबारी।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.