फंदे पर 85 किलो वजन लटकाया सीबीआइ ने

अखाड़ा परिषद अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि की मृत्यु की जांच कर रही सीबीआइ ने रविवार को 85 किलो वजन लटकाकर सीन री क्रिएशन दोहराया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 01:40 AM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 01:40 AM (IST)
फंदे पर 85 किलो वजन लटकाया सीबीआइ ने
फंदे पर 85 किलो वजन लटकाया सीबीआइ ने

जागरण संवाददाता, प्रयागराज : अखाड़ा परिषद अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि की मृत्यु की जांच कर रही केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआइ) की टीम रविवार को फिर अल्लापुर स्थित श्री मठ बाघम्बरी गद्दी पहुंची। यहां फोरेंसिक एक्सपर्ट, फील्ड यूनिट व दूसरे सदस्यों के साथ काफी देर तक सीन री-क्रिएशन का खाका तैयार किया। इसके बाद मजिस्ट्रेट की मौजूदगी में उस कमरे का ताला खोला गया जिसमें 20 सितंबर की शाम महंत मृत मिले थे। घटना के बाद इस कमरे को पुलिस ने सील कर दिया था। सीबीआइ टीम ने कुछ देर बाद मठ के विद्यार्थियों, सेवादारों से 20-20 किलोग्राम के चार और पांच किलोग्राम वजनी लोहे का बाट मंगवाया। इसके बाद कमरे में सीन रि-क्रिएशन किया गया।

सूत्रों का कहना है कि महंत के कमरे में उसी तरह पंखे के चुल्ले से रस्सी बांधी गई और फिर वजन लटकाया गया, जैसा पुलिस ने प्रत्यक्षदर्शियों के बयान के आधार पर दर्ज किया है। सेवादार बबलू, सुमित और धनंजय ने दरवाजा तोड़ने से लेकर वजन को फंदे से उतारने व फंदा काटने की कवायद दोहराई। ऐसा अनुमान लगाते हुए कि महंत का वजन 85 किलोग्राम के आसपास रहा होगा, जिसके आधार पर एक्सपर्ट ने सीन रि-क्रिएट किया। इस दौरान सेवादारों के शारीरिक हावभाव को भी समझा जाता रहा। इस कवायद में प्रयागराज पुलिस की फील्ड यूनिट की भी मदद ली गई। इसी टीम के लोग घटना के बाद मौके पर पहुंचे थे और साक्ष्य संकलित किया था। आइजी विप्लव चौधरी तथा स्पेशल सेल के एएसपी केएस नेगी की अगुवाई में सीबीआइ टीम ने दो बार सीन रि-क्रिएशन कर वैज्ञानिक साक्ष्य जुटाए। अब इसका ंिवश्लेषण होगा। कमरे की स्थिति समेत कई बिदुओं पर छानबीन शुरू की। यह भी जानने की कोशिश की गई कि महंत की मौत से पहले और उसके बाद कमरे में क्या-क्या बदलाव संभावित हैं? सीन रि-क्रिएशन के साथ ही सीबीआइ टीम के सदस्यों ने अखाड़ा के दूसरे संतों, शिष्यों, सेवादारों समेत अन्य लोगों से पूछताछ भी जारी रखी। सीबीआइ सुबह करीब 11 बजे मठ पहुंची थी। टीम देर शाम सात बजे तक श्री मठ बाघम्बरी गद्दी परिसर में ही थी।

इनसेट

आनंद गिरि, आद्या व संदीप को रिमांड पर लेने की तैयारी

जासं,प्रयागराज: सीबीआइ महंत मृत्यु प्रकरण में जेल में बंद आनंद गिरि, आद्या तिवारी और संदीप तिवारी को 10 दिन के लिए पुलिस कस्टडी रिमांड पर लेने की तैयारी में है। इस संबंध में मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट की कोर्ट में अर्जी दी गई है। इस पर सुनवाई होने की उम्मीद है। आनंद गिरि के अधिवक्ता विजय द्विवेदी ने यह जानकारी दी।

chat bot
आपका साथी