National Girl Child Day : प्रयागराज की महिमा कर रहीं आत्मरक्षा व कराटे में माहिर, कक्षा की अन्य छात्राओं में भर रहीं आत्मविश्वास

अभी वह 10वीं कक्षा में हैं लेकिन आत्मविश्वास से भरी। उन्होंने अप्रैल 2019 में पुणे में हुई 30वीं राष्ट्रीय कराटे चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीते थे। इससे पहले जिला व राज्य स्तर पर भी कई प्रतियोगिताएं जीत चुकी हैं। ग्रीन बेल्ट महिमा कहती हैं ब्लैक बेल्ट जल्द ही हासिल करेेंगी।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Sun, 24 Jan 2021 08:00 AM (IST) Updated:Sun, 24 Jan 2021 08:00 AM (IST)
National Girl Child Day : प्रयागराज की महिमा कर रहीं आत्मरक्षा व कराटे में माहिर, कक्षा की अन्य छात्राओं में भर रहीं आत्मविश्वास
जिला व राज्य स्तर पर भी कई प्रतियोगिताएं जीत चुकी हैं। महिमा कहती हैं ब्लैक बेल्ट जल्द ही हासिल करेेंगी।

प्रयागराज, जेएनएन। प्रताडि़त न हो, घर में या बाहर, भय ना कर, हिम्मत कर

छोड़ दकियानूसी विचारों को, कदम आगे रख, बढ़ अकेले ही सही 

उज्ज्वल डगर तो आगे है...।

कुछ इन्हीं भावों को आत्मसात कर बेटियां आगे बढ़ रही हैं। वह न सिर्फ आत्मरक्षा के गुर सिखाकर माहिर कर रही हैं बल्कि दूसरों को भी संबल देने की कोशिश में लगी हैं। कराटे को करियर भी बनाने की इच्छा रखती हैं। हम बात कर रहे हैं करेली निवासी महिमा श्रीवास्तव की। 

कराटे में राष्ट्रीय स्तर पर जीत चुकी हैं कांस्य पदक

अभी वह 10वीं कक्षा में हैं लेकिन आत्मविश्वास से भरी। उन्होंने अप्रैल 2019 में पुणे में हुई 30वीं राष्ट्रीय कराटे चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीते थे। इससे पहले जिला व राज्य स्तर पर भी कई प्रतियोगिताएं जीत चुकी हैं। ग्रीन बेल्ट महिमा कहती हैं ब्लैक बेल्ट जल्द ही हासिल करेेंगी। शुरुआती दिनों में कैरम खेलती थीं। स्कूल स्तर पर उसकी भी चैंपियन रहीं। बाद में कराटे की तरफ रुझान बढ़ा तो अन्य छात्राओं को भी कराटे से जोडऩे लगीं। महिमा बताती हैं कि इस खेल के जरिए ही वह करियर बनाना चाहती हैं। 

ओजस्वी गुर सीखने के साथ जीत रहीं पदक

लोकनाथ निवासी ओजस्वी व्यास भी कराटे खिलाड़ी हैं। इंटरमीडिएट की परीक्षा पासकर आइआइएम रोहतक से स्नातक की पढ़ाई कर रही हैं। 2019 में कराटे खेलना शुरू किया था। जिला स्तरीय कई प्रतियोगिताएं जीत चुकी हैं। ह्वाइट बेल्ट होल्डर ओजस्वी कहती हैं कि जल्द ही मेहनत के बल पर ब्लैक बेल्ट तक पहुंच जाएंगे। 

chat bot
आपका साथी