प्रयागराज के माघ मेला में प्रमुख स्नान पर्व पर हेलीकॉप्टर से की जाएगी निगरानी, फौजी भी रखेंगे नजर

कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते इस बार पुलिस के सामने माघ मेला में दोहरी चुनौती होगी। एक तरफ सुरक्षा का मसला होगा तो दूसरी तरफ कोरोना संक्रमण से बचाव का। अधिकारियों का अनुमान फिलहाल यह है कि प्रमुख स्नान पर्वों पर भीड़ काफी रहेगी।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Wed, 02 Dec 2020 07:00 AM (IST) Updated:Wed, 02 Dec 2020 08:54 AM (IST)
प्रयागराज के माघ मेला में प्रमुख स्नान पर्व पर हेलीकॉप्टर से की जाएगी निगरानी, फौजी भी रखेंगे नजर
संगम नगरी में आबाद हो रही तंबुओं की नगरी के लिए चाक चौबंद सुरक्षा-व्यवस्था तैयार की जा रही है।

प्रयागराज, ताराचंद्र गुप्ता। संगम नगरी में आबाद होने जा रही तंबुओं की नगरी के लिए चाक चौबंद सुरक्षा-व्यवस्था तैयार की जा रही है। इस बार माघ मेले में प्रमुख स्नान पर्वों पर स्नानाार्थियों की निगरानी हेलीकॉप्टर से भी होगी। सुरक्षा का खाका लगभग बनाया जा चुका है। श्रद्धालुओं और स्नानार्थियों पर हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा कराए जाने के संबंध में मंथन चल रहा है। जल्द ही इस बारे में निर्णय ले लिया जाएगा।  

दोहरी चुनौती है अबकी माघ मेले में 

कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते इस बार पुलिस के सामने माघ मेला में दोहरी चुनौती होगी। एक तरफ सुरक्षा का मसला होगा तो दूसरी तरफ कोरोना संक्रमण से बचाव का। अधिकारियों का अनुमान फिलहाल यह है कि श्रद्धालुओं की संख्या भले गुजरे सालों जैसी नहीं हो लेकिन प्रमुख स्नान पर्वों पर भीड़ काफी रहेगी। बीते वर्षों में पूरे माघ मेले के दौरान एक करोड़ के आसपास श्रद्धालुओं का आना होता था। जिलाधिकारी भानुचंद्र गोस्वामी हाल ही में रेलवे के अफसरों के साथ मंत्रणा के दौरान इस बार करीब 70 लाख श्रद्धालुओं के आने की संभावना जता चुके हैैं। इसलिए पुलिस की पहली प्राथमिकता श्रद्धालुओं की सुरक्षा और सेवा है। 

हेलीकॉप्टर में रहेंगे सशस्त्र पुलिसकर्मी और फौजी 

फिलहाल तय किया गया है कि मकर संक्रांति, मौनी अमावस्या और बसंत पंचमी पर श्रद्धालुओं की निगरानी हेलीकॉप्टर से की जाएगी। हेलीकॉप्टर में अत्याधुनिक असलहे व उपकरण से लैस पुलिसकर्मी व सेना के जवान तैनात रहेंगे। दूरबीन से भी लोगों पर नजर रखी जाएगी। संगम नोज, हनुमान मंदिर, किला घाट, अरैल घाट, नया यमुना पुल और शास्त्री पुल पर भी सशस्त्र जवान मुस्तैद रहेंगे। मेला क्षेत्र में करीब 100 सर्विलांस सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे, जिन्हें इंट्रीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर (आइट्रिपल सी) से जोड़ा जाएगा। आइजी रेंज केपी सिंह का कहना है कि माघ मेला 2021 में प्रमुख स्नान पर्वों पर हेलीकॉप्टर से भी निगरानी की जाएगी। स्नानाॢथयों की सुरक्षा, सेवा के साथ ही कोरोना संक्रमण से बचाव पर हमारा फोकस है। इसके अनुरूप व्यवस्था बनाई जा रही है।

chat bot
आपका साथी