Magh Mela 2021 : संगम तीरे भक्‍तों को आमंत्रित कर रहे संत-महात्‍मा, इंटरनेट मीडिया के जरिए श्रद्धालुओं से साध रहे संपर्क Prayagraj News

Magh Mela 2021संतों को आशंका है कि कोरोना संक्रमण के कारण श्रद्धालुओं की संख्या अपेक्षा से काफी कम हो सकती है। इसके मद्देनजर खाकचौक के जगद्गुरु विनैका बाबा साकेत धाम आश्रम के तहत फेसबुक में प्रयागराज की महिमा का बखान करते हुए वीडियो व संदेश अपलोड कर रहे हैं।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 28 Oct 2020 02:14 PM (IST) Updated:Wed, 28 Oct 2020 02:14 PM (IST)
Magh Mela 2021 :  संगम तीरे भक्‍तों को आमंत्रित कर रहे संत-महात्‍मा, इंटरनेट मीडिया के जरिए श्रद्धालुओं से साध रहे संपर्क Prayagraj News
संतों को आशंका है कि कोरोना संक्रमण के कारण श्रद्धालुओं की संख्या अपेक्षा से काफी कम हो सकती है।

प्रयागराज,जेएनएन।  कोरोना की चुनौतियों के बीच संगम की रेती जनवरी-2021 में आबाद होगी। तंबुओं की नगरी में मोह-माया से मुक्त होकर कल्पवासी व संत माघ मास में जप-तप करेंगे। लेकिन, कोरोना के भय से आम श्रद्धालु प्रयागराज आने में हिचकें न, उसके लिए संत उन्हें प्रयागराज आमंत्रित कर रहे हैं। किसी ने वेबसाइट बनाई है, कोई फेसबुक व वाट्सएप गु्रप में सक्रिय है। इंटरनेट मीडिया के जरिए संत संगम स्नान, अक्षयवट दर्शन व प्रयागराज की महिमा का बखान करके श्रद्धालुओं को जप-तप के लिए आमंत्रित कर रहे हैं।

प्रयागराज आएं-पुण्य कमाएं

माघ मास में स्नान, दान व ध्यान करने के लिए देश-विदेश से प्रतिवर्ष लाखों श्रद्धालु प्रयागराज आते हैं। श्रद्धालुओं से संतों के शिविर की रौनक रहती है। भजन-पूजन के साथ हर शिविर में श्रद्धालुओं के सहयोग से भंडारा चलता है। अबकी कोरोना संक्रमण का भय व बंदिश लागू है।  संतों को आशंका है कि कोरोना संक्रमण के कारण श्रद्धालुओं की संख्या अपेक्षा से काफी कम हो सकती है।  इसके मद्देनजर खाकचौक के जगद्गुरु विनैका बाबा साकेत धाम आश्रम के तहत फेसबुक में प्रयागराज की महिमा का बखान करते हुए वीडियो व संदेश अपलोड कर रहे हैं। वहीं, परमहंस प्रभाकर जी महाराज ने 'प्रयागराज आएं-पुण्य कमाएंÓ नामक वाट्सएप ग्रुप बनाया है। वो भक्तों को माघ मास में एक दिन प्रयागराज में गुजारने की सलाह दे रहे हैं। ओम नम: शिवाय संस्थान के संस्थापक सद्गुरुजी महाराज संगम तीरे सेवा करने के लिए श्रद्धालुओं को आमंत्रित कर रहे हैं। वहीं, किन्नर अखाड़ा की महामंडलेश्वर कौशल्यानंद गिरि हवन-पूजन के लिए किन्नर व आम श्रद्धालुओं को बुला रही हैं।

क्या कहते हैं संत

खाकचौक के जगद्गुरु विनैका बाबा ने कहा कि माघ मास में संगम के पवित्र जल में डुबकी लगाने से मनुष्य को जन्म जन्मांतर के पापों से मुक्ति व अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती है। इसी कारण भक्तों को आमंत्रित कर रहा हूं।

परमहंस प्रभाकर जी महाराज ने बताया कि संगम तीरे पूजन करने से मनोवांछित फल की प्राप्ति होने के साथ कोरोना से मुक्ति मिलेगी। मैं श्रद्धालुओं को वही समझा रहा हूं। इसका सार्थक प्रभाव पड़ रहा है। किन्नर अखाड़ा की महामंडलेश्वर कौशल्यानंद गिरि ने बताया कि मैं किन्नरों व भक्तों को आमंत्रित कर रही हूं। वाट्सएप ग्रुप व फेसबुक में संदेश डालकर सबको प्रेरित किया जा रहा है। अधिकतर लोग आने की सहमति दे रहे हैं।

chat bot
आपका साथी