Magh Mela 2021: कल्‍पवासियों को आज से बंटेगी आइवेरमैकटीन टैबलेट, मेले को कोरोना वायरस के संक्रमण से मुक्‍त रखना स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की प्राथमिकता

माघ मेले में जितने भी कल्पवासी आकर ठहरे हैं सभी की माह में तीन बार एंटीजेन किट से कोरोना जांच होनी है। इसके अलावा उन्हें डोज के अनुसार तीन बार टैबलेट भी खाना होगा। यह टैबलेट स्वास्थ्य विभाग अपनी कार्ययोजना के अनुसार देगा।

By Rajneesh MishraEdited By: Publish:Thu, 28 Jan 2021 10:16 AM (IST) Updated:Thu, 28 Jan 2021 10:16 AM (IST)
Magh Mela 2021:  कल्‍पवासियों को आज से बंटेगी आइवेरमैकटीन टैबलेट, मेले को कोरोना वायरस के संक्रमण से मुक्‍त रखना स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की प्राथमिकता
कोविड 19 के नोडल डॉक्टर ऋषि सहाय के अनुसार मेले को कोरोना से पूरी तरह मुक्त रखना प्राथमिकता है।

प्रयागराज, जेएनएन। प्रयागराज में आज पौष पूर्णिमा के स्नान के साथ कल्पवास की शुरुआत हो गई है। संगम की रेती पर उप्र के अलग अलग जिलों ही नहीं बल्कि देश के कोने कोने से कल्पवासी आकर एक महीने के लिये बस गए हैं। कल्पवासियों की कोरोना से सुरक्षा करना स्वास्थ्य विभाग की जिम्मेदारी है। जिसका निर्वहन करते हुए आज से ही सभी को आइवरमेकटीन की टैबलेट का वितरण शुरू कर दिया गया है।

माघ मेले में जितने भी कल्पवासी आकर ठहरे हैं सभी की माह में तीन बार एंटीजेन किट से कोरोना जांच होनी है। इसके अलावा उन्हें डोज के अनुसार तीन बार टैबलेट भी खाना होगा। यह टैबलेट स्वास्थ्य विभाग अपनी कार्ययोजना के अनुसार देगा। जो टीमें शिविरों में कोरोना जांच के लिये जाएंगी वही टैबलेट भी देंगी और उन्हें खाने की नियम बताएंगी।

कोविड कार्ड है तो भी होगी जांच

माघ मेले में आये कल्पवासियों के पास  वैसे तो कोविड कार्ड है जिस पर उनके कोरोना होने या न होने की रिपोर्ट लिखी है लेकिन मेला क्षेत्र में टीमें उनकी जांच फिर से करेंगी। जरूरी हुआ तो आरटीपीसीआर जांच भी होगी।

पुलिस कर्मियों की जांच लगातार

माघ मेले में आये पुलिस कर्मियों में कई जवान अब तक कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। बुधवार को भी अक्षयवट थाने का एक कांस्टेबल पॉजिटिव पाया गया। उसे कालिंदीपुरम कोविड केयर सेंटर भेजा गया। ऐसे में मेला क्षेत्र में अन्य थानों के पुलिस कर्मियों की जांच भी लगातार होती रहेगी।

मेले को कोरोना वायरस के संक्रमण से मुक्‍त रखना प्राथमिकता

कोविड 19 के नोडल डॉक्टर ऋषि सहाय का कहना है कि प्रत्येक दिन करीब 1500 लोगों की जांच अभी तक हो रही थी, अब कल्पवासियों के आ जाने से जांच में और तेजी लाई जाएगी। बताया कि सभी कल्पवासियों को आइवरमेकटीन की टैबलेट दी जा रही है। इसे कब कब खाना है यह भी बताया जा रहा है। ऋषि सहाय के अनुसार मेले को कोरोना से पूरी तरह मुक्त रखना प्राथमिकता है।

chat bot
आपका साथी