Live Prayagraj Panchayat Chunav Voting News: मतदान के आखिरी घंटे में कई जगह हंगामा और पथराव

Live Prayagraj Panchayat Chunav Voting News त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के तहत जिला पंचायत सदस्य के 84 क्षेत्र पंचायत सदस्य (बीडीसी) के 2086 प्रधान के 1540 और ग्राम पंचायत सदस्य 19820 पदों के लिए सुबह सात बजे से मतदान शुरू है। 23 विकास खंड क्षेत्रों में 1739 मतदान केंद्र बने हैं।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 07:51 AM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 08:24 PM (IST)
Live Prayagraj Panchayat Chunav Voting News: मतदान के आखिरी घंटे में कई जगह हंगामा और पथराव
प्रयागराज में जिले भर 5,269 पोलिंग बूथों पर मतदान कराया जाएगा।

प्रयागराज, जेएनएन। महीने भर से चल रही पंचायत चुनाव की कवायद में मतदान का दिन आ गया है। पहले चरण में प्रयागराज की वोटिंग आज गुरुवार की सुबह सात बजे से शुरू हो चुकी है। ग्रामीण क्षेत्रों में मतदान को लेकर उत्‍साह है। सुबह से ही मतदान केंद्रों पर भीड़ जुटने लगी है। लोग लाइन में लगकर मतदान कर रहे हैं। सूर्य की तल्‍खी मतदाताओं को परेशान भी कर रही है। शाम पांच बजे बजे तक  57.24 फीसद मतदान हो चुका था। अभी मतदान में एक घंटे बचे हैं।

मतदान के आखिरी घंटे में कई जगह बवाल

फूलपुर थानाक्षेत्र के विक्रमशाहपुर गांव में कतार में लगी महिला और पुलिस के बीच विवाद हुआ। इसके बाद महिलाएं पुलिस टीम पर टूट पड़ी। पुलिस ने लाठी चार्जकर दिया। इसमें एक सिपाही और कई महिलाओं को चोट आई है। वहीं सोरांव थानाक्षेत्र के राजापुर कस्‍बा उर्फ काजियानी में ग्रामीणों ने मतदानकर्मियों पर प्रत्‍याशी विशेष के पक्ष में मतदान का आरोप लगाते हुए हंगामा किया। पुलिस अफसरों ने स्थिति संभालने का प्रयास किया तो ग्रामीणों ने पथराव कर दिया। पुलिस अफसरों को बैकफुट आना पड़ा। बाद में भारी पुलिस बल पहुंचने के बाद स्थिति पर काबू पाया गया।

संक्रमित व्‍यक्ति के मतदान पर भिड़े एजेंट, एक का सिर फूटा

यमुनापार में करछना थाना क्षेत्र के मझुआ गांव में कोरोना पाज़िटिव ब्यक्ति द्वारा वोट डालने जाने पर बूथ एजेंटों के बीच मारपीट हुई। जिसमें राजकरन बिंद का सर फूट गया , पुलिस दोनों पक्षों को थाने ले गई है।

फर्जी वोटिंग पर दो प्रत्‍याशी समर्थकों में मारपीट, छह जख्‍मी

मेजा के कुंवर पट्टी और करछना के मैलहा गांव में वोट डालने को लेकर मारपीट हो गई। पूर्व प्रधान दिनेश मिश्र व वर्तमान प्रधान दिनकर मिश्र के समर्थकों में फर्जी वोटिंग को लेकर मारपीट हुई। मारपीट में छह लोगों को चोट आई है। दर्जन भर लोगों को पुलिस ने उठा लिया है। मेजा के कनिगड़ा गांव में भी दो जिला पंचायत उम्मीदवारों में हाथापाई हुई। पुलिस ने दो लोगों को हिरासत में लिया है।

विवाद में मतपेटी में पानी डाला, दो घंटे मतदान बाधित

विकास खंड सैदाबाद के प्राथमिक विद्यालय कहरा में दोपहर लगभग एक बजे दो प्रत्याशियों के विवाद को लेकर मतपेटी में पानी डाल दिया गया। इससे मतदान करीब दो घंटे बाधित रहा। बाद में पुनः मतदान शुरू हो गया है।

वहीं नवाबगंज के मोअइउद्दीन गांव में वोटरों को निजी वाहन से बूथ तक लाने की शिकायत की गई। यह भी आरोप लगा कि बाहरी लोग मतदान कर रहे हैं। वाहनों पर ईंट फेंकने की भी जानकारी मिली है।

बीडीसी प्रत्याशी का बैलेट पेपर से चुनाव निशान गायब

ब्लाक बहादुरपुर के रामनाथपुर गांव निवासी वीरेंद्र कुमार पुत्र लालता प्रसाद बीडीसी प्रत्याशी हैं। उनका चुनाव निशान ब्लाक से गायब था। आरोप है कि निर्वाचन अधिकारी से आवंटन के दौरान लापरवाही की गई है। इस गांव में क्षेत्र पंचायत सदस्य की एससी सीट है। चुनाव मैदान में सात प्रत्याशी हैं। सुबह मतदान शुरू हुआ तो प्रत्याशी को चुनाव निशान गायब होने का पता चला। सात की जगह सिर्फ छह चुनाव निशान बैलेट पेपर पर है। इसकी शिकायत करने पर पीठासीन अधिकारी ने असमर्थता जताते हुए आरओ से बात करने को कहा। प्रत्याशी दोपहर दो बजे तक इधर से उधर चक्कर काटता रहा लेकिन समस्‍या का समाधान नहीं हो सका था। इस संबंध में आरो जितेंद्र सिंह का कहना है कि यह गलती स्वयं प्रत्याशी की है। फार्म गलत काउंटर पर जमा किया था, जिसकी वजह से ऐसा हुआ है।

सैदाबाद में पीठासीन अधिकारी से झड़प के बाद मतपेटिका में पानी डाला

सैदाबाद विकासखंड के  ग्राम सभा कहरा में वोटिंग के दौरान कुछ लोगों ने बूथ कैप्चरिंग की कोशिश की। विरोध करने पर पीठासीन अधिकारी से धक्का मुक्की और झड़प की। तभी कुछ लोगों ने मतपेटिका में पानी डाल दिया। इससे नाराज ग्रामीणों ने हंगामा करते हुए पुलिस प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी करने लगे। पुलिस के समझाने पर नाराज लोग सुरक्षा कर्मियों से उलझ गए। तब तक वहां थानाध्यक्ष उतरांव प्रवीण सिंह पहुंच गए। उन्होंने सभी प्रधान प्रत्याशी को पकड़ लिया और पूछताछ शुरू की। इससे गांव में अफरातफरी मची रही और करीब डेढ़ घंटे मतदान रुका रहा। ग्रामसभा कहरा में छह पोलिंग बूथ बनाए गए थे, सभी  मतपेटी में अराजकतत्वों  ने पानी डाल दिया। पुलिस का कहना है मुकदमा दर्ज कर आवश्यक कारवाई की जाएगी।

मेजा में फर्जी मतदान को लेकर वोटिंग रुकी

मेजा के देलौहा गांव में फर्जी मतदान को लेकर वोटिंग रुक गई। एक पक्ष ने फर्जी मतदान का आरोप लगाते हुए मतदान कार्य रुकवा दिया। बताते हैं कि स्‍कूल में बाहर से ताला भी लगा दिया गया। ग्रामीणों के आक्रोश को देखते हुए वहां मौजूद फोर्स हरकत में आई। लोगों ने हंगामा भी किया। तत्‍काल कार्रवाई करने के बाद आक्रोशित लोगों को शांत कराया। यह मामला दोपहर करीब 12 बजे का है। सूचना पाकर मौके एसएसपी, एसपी क्राइम सहित एसडीएम और सीओ मौके पर पहुंचे। अधिकारियों ने मतदान केंद्र के गेट पर लगाए गए ताले को खुलवाकर वोटिंग शुरू कराया।

मांडा में प्रधान प्रत्‍याशी की मौत, मतदान रुका

मांडा ब्‍लाक के महेवा कला गांव में प्रधान पद की प्रत्‍याशी की अचानक मौत हो गई। प्रत्‍याशी की मौत के बाद वहां मतदान को रोक दिया गया है।

दोपहर एक बजे तक 33 फीसद हुआ मतदान

प्रयागराज में पंचायत चुनाव के तहत आज हो रहे मतदान में ग्रामीण उल्‍लास के साथ अपने मतों का प्रयोग कर रहे हैं। दोपहर एक बजे तक प्रयागराज जनपद में कुल 33 फीसद वोटिंग हो चुकी थी। दोपहर की तल्‍ख धूप मं मतदाताओं को दिक्‍कत भी हो रही है। पूर्वाह्न 11 बजे तक 20.11 फीसद मतदान हो चुका था। वहीं सुबह 9 बजे तक 9.11 फीसद लोग अपने मतों का प्रयोग कर चुके थे। एडीजी प्रेम प्रकाश भी चुनाव की स्थिति की जानकारी के लिए भ्रमण कर रहे हैं।

नारीबारी में हंगामा, दो की जगह चार प्रत्‍याशी का गलत मतपत्र पहुंचा था

नारीबारी, झंझरा चौबे के बीडीसी में तीन वार्ड का चुनाव में दो प्रत्याशी की जगह चार प्रत्याशी का गलत मतपत्र आ जाने से हंगामा शुरू हो गया। 17 मत पड़ने के बाद बीडीसी का मतदान रुका। सेक्टर मजिस्ट्रेट के संज्ञान के बाद दूसरा मतपत्र मंगाया गया। प्रत्याशियों ने मतदान दोबारा कराने की मांग की।

प्रधान पद के समर्थक आपस में भिड़े, मतदान में देरी का आरोप

होलागढ़ के न्यायीपुर में मतदान में देरी के आरोप में प्रधान पद के समर्थक आपस में भिड़ गए। उनमें मारपीट भी होने लगी। आनन-फानन में पुलिस पहुंची और लोगों को खदेड़ दिया। इसके बाद शांतिपूर्ण ढंग से मतदान कराया जा रहा है। वहीं तुलापुर में भीड़ जुटाए अराजक तत्वों को पुलिस ने खदेड़ दिया।

सहसों में एक प्रत्‍याशी का चुनाव चिह्न गायब, एक घंटे बाद शुरू हो सका मतदान

विकास खंड सहसों के ग्राम पंचायत माधोपुर में एक प्रत्याशी का चुनाव चिह्न गायब होने मतदान करीब एक घंटे तक प्रभावित रहा। दूसरे नंबर का मतदान पत्र आने पर मतदान पुनः शुरू हो सका। ग्राम पंचायत माधोपुर में आठ लोग प्रधान पद पर चुनाव मैदान में हैं। इनमें सुधा त्रिपाठी का चुनाव चिह्न बैलट पेपर पर कोट नहीं था। प्रत्याशी की नजर पड़ती तो मामला संज्ञान में आया। करीब एक घंटे बाद दूसरा पत पत्र पहुंचने पर दुबारा मतदान शुरू हो सका।

विकास खंड कौंधियारा के प्राथमिक विद्यालय मवैया में व्‍हील चेयर की व्‍यवस्‍था नहीं थी। मतदान करने पहुंचे दिव्यांग अलगू बिंद मतदान केंद्र पर वोट देने के लिए पहुंचे थे। व्‍हील चेयर न होने से उन्‍हें परेशानी का सामना करना पड़ा।

कुछ मतदान केंद्रों पर कोविड-19 गाइडलाइन का नहीं हो रहा पालन

कुछ मतदान केंद्रों पर कोविड-19 गाइडलाइन को लेकर लापरवाही बरती जा रही है। विकास खंड कौंधियारा स्थित एक प्राथमिक विद्यालय में सुबह लाइन में लगे लोग सटकर खड़े थे। दो गज दूरी बनाने में अनियमितता भी दिखी। कुछ ने मास्‍क लगाया था तो कुछ वैसे ही थे। 

आज 34 लाख वोटर 26,621 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। मतदान की प्रक्रिया सुबह सात बजे से शुरू होकर शाम छह बजे तक चलेगी। कोरोना महामारी और गर्मी को देखते हुए पहली बार मतदान के लिए 11 घंटे का समय दिया गया है। मतों की गणना दो मई को 23 विकास खंड कार्यालयों में निर्धारित किए गए मतगणना स्थलों पर होगी। 

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के तहत जिला पंचायत सदस्य के 84, क्षेत्र पंचायत सदस्य (बीडीसी) के 2,086, प्रधान के 1,540 और ग्राम पंचायत सदस्य 19,820 पदों के लिए 15 अप्रैल को मतदान होगा। इन पदों पर चुनाव के लिए 23 विकास खंड क्षेत्रों में 1739 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इन केंद्रों पर कुल 5,269 पोलिंग बूथ हैं। चुनाव कराने के लिए इन पोलिंग बूथों पर मंगलवार को 21,076 पीठासीन अधिकारियों और मतदान कर्मियों को भेज दिया गया है। इनके अलावा 20 फीसद मतदान कर्मी रिजर्व में रखे गए हैं। यह सभी कर्मचारी रात तक मतदान केंद्र पर पहुंच गए। सभी केंद्रों पर पुलिस बल को तैनात कर दिया गया है। 

पंचायत चुनाव में चारों पदों के लिए कुल 26,621 प्रत्याशी मैदान में हैं। इसमें सबसे ज्यादा प्रत्याशी प्रधान पद के लिए हैं। प्रधान पद के लिए 12,520 जिला पंचायत सदस्य के लिए 1,457, क्षेत्र पंचायत सदस्य के लिए 9,812 और ग्राम पंचायत सदस्य के लिए 2,831 प्रत्याशी मैदान में हैं। ग्राम पंचायत सदस्य को छोड़कर लगभग सभी पदों पर कांटे की टक्कर है। ग्राम पंचायत सदस्य की करीब आठ हजार सीटों पर नामांकन ही नहीं हुआ है। 

चुनाव कराने में लगे अधिकारी कर्मचारी

-23 निर्वाचन अधिकारी

-212 सहायक निर्वाचन अधिकारी प्रधान और ग्राम पंचायत सदस्य के लिए

-95 सहायक निर्वाचन अधिकारी जिला पंचायत और बीडीसी के लिए

-75 जोनल मजिस्ट्रेट तैनात किए गए

-433 सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात किए गए। 

मतदान कराने की व्यवस्था

-1,739 मतदान केंद्र बनाए गए हैं जिले भर में

-5,269 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं

-21,076 मतदान कर्मी लगाए गए हैं चुनाव में

-628 सामान्य मतदान केंद्र

-520 संवेदनशील मतदान केंद्र

-423 अति संवेदनशील बूथ हैं

-168 अति संवेदनशील प्लस बूथ चिन्ह्ति किए गए हैं 

इन पदों पर होगा चुनाव

-प्रधान के 1540 पदों के सापेक्ष 12,520 प्रत्याशी

-ग्राम पंचायत सदस्य के 19,820 पदों के सापेक्ष 2,831 प्रत्याशी

-बीडीसी के 2,086 पदों के सापेक्ष 9,812 प्रत्याशी

-जिला पंचातय सदस्य के 84 पदों के सापेक्ष 1,472 प्रत्याशी 

अलग-अलग रंग के बैलट पेपर

-गुलाबी-जिला पंचायत

-नीला-बीडीसी 

-हरा-प्रधान

-सफेद-सदस्य 

चुने गए निर्विरोध

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में 8,908 पदों पर निर्विरोध चुनाव हो चुका है। इसमें 8,849 ग्राम पंचायत सदस्य निर्विरोध चुने गए हैं। इनके अलावा 51 बीडीसी सदस्य और पांच ग्राम प्रधान निर्विरोध चुने लिए गए हैं। जिला पंचायत की किसी भी सीट पर निर्विरोध चुनाव नहीं हुआ है। 

प्रधान के लिए कहां कितने प्रत्याशी

मेजा विकास खंड में 555, उरुवा में 563, बहरिया में 708, कोरांव में 1062, जसरा में 484, बहादुरपुर में 520, सैदाबाद में 756, कौंधियारा में 435, करछना में 707, मऊआइमा में 482, धनूपुर में 804, कौडि़हार में 276, सोरांव में 425, हंडिया में 717, मांडा में 585, प्रतापपुर में 708, फूलपुर में 489, शंकरगढ़ में 611, चाका में 176, होलागढ़ में 393, सहसों में 342, श्रृंगवेरपुर में 373, भगवतपुर में 349 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं।

chat bot
आपका साथी