थोड़ी सी असावधानी से हो सकता है डेंगू, रोग फैलाने वाले एडीज मच्‍छर को घरों में नष्‍ट करें

एडीज एजेप्टी मच्छर लोगों को दिन में काटते हैं। इनके डंक मारने का सबसे उपयुक्त समय सुबह सूरज उगने के दो घंटे बाद से सूर्यास्त होने दो घंटे पहले तक होता है। दिन की रोशनी में यह डंक मारकर मनुष्य को डेंगू बुुखार का मरीज बना देते हैं।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 10:58 AM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 10:58 AM (IST)
थोड़ी सी असावधानी से हो सकता है डेंगू, रोग फैलाने वाले एडीज मच्‍छर को घरों में नष्‍ट करें
डेंगू के मच्‍छर से बचने के लिए मच्छरदानी लगाकर ही सोएं। शरीर पर नीम या सरसों का तेल लगा लें।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। इन दिनों डेंगू बुखार का दौर चल रहा है। कोविड-19 महामारी से लोग ठीक से उबर भी नहीं पाए हैं कि दूसरी बड़ी बीमारी ने घेर लिया है। हालांकि इसमें बड़ा अंतर है। वह यह कि आप कोविड-19 महामारी का वायरस देख नहीं सकते परंतु डेंगू फलाने वाले टाइगर मास्कीटो यानी एडीज मच्छर को देखकर उसे नष्ट कर सकते हैं। तो एक बार अपने पूरे घर को चेक कर लीजिए। कहीं भी साफ पानी किसी पात्र में भरा हो तो देखिए उसमें एडीज मच्छर व उनके अंडे हो सकते हैं।

घर में इस प्वाइंट पर देखें पानी

एडीज एजेप्टी मच्छर घरों में जगह-जगह इकट्ठा साफ पानी में होते हैं। यह पानी में अंडे देते हैं और उसी में जन्म लेते हैं। कूलर की टंकी, छत पर रखी खुली हुई पानी की टंकी, टीन के खाली डिब्बे, किसी पुराने टायर, गमले, सिस्टर्न, खाली बोतल, मनी प्लांट के गमले, प्लास्टिक के डिब्बे, सीढ़ियों पर रखे गमले या कहीं तसले में भरे पानी में मच्छर हो सकते हैं। इन सभी पात्रों पर नजर डालना बेहद जरूरी है। इनमें पानी भरा हो, उनमें लार्वा दिखें तो फौरन नष्ट कर दें।

डेंगू के मच्छर रात में नहीं काटते

एडीज एजेप्टी मच्छर लोगों को दिन में काटते हैं। इनके डंक मारने का सबसे उपयुक्त समय सुबह सूरज उगने के दो घंटे बाद से सूर्यास्त होने दो घंटे पहले तक होता है। दिन की रोशनी में यह डंक मारकर मनुष्य को डेंगू बुुखार का मरीज बना देते हैं। इनसे से बचने के लिए स्वयं और बच्चों को भी पूरी आस्तीन के कपड़े पहना कर रखें। एडीज मच्छर लोगों को एक बार डंक मारने के बाद आठ से 12 दिन में इतने ताकतवर हो जाते हैं कि पुन: किसी स्वस्थ व्यक्ति को काटकर उसे डेंगू रोग दे सकते हैं।

डेंगू से ऐसे करें बचाव

दिन में अगर सोते हैं तो मच्छरदानी जरूर लगाएं। शरीर पर नीम या सरसों का तेल लगा लें। पूरी आस्तीन के कपड़े पहनें। कोशिश करें कि मोजे भी पहनें। बच्चों को स्कूल भेजें तो पूरी आस्तीन की ड्रेस पहनाएं और जूते मोजे भी पहनाएं। घर में अगरबत्ती और मैट का प्रयोग करें। घर और आसपास के वातावरण को साफ रखें।

chat bot
आपका साथी