पंचायत चुनाव के लिए तैयार हो रही अराजकतत्वों की सूची

जागरण संवाददाता प्रयागराज पंचायत चुनाव को लेकर अभी तारीख का एलान नहीं हुआ है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 04 Feb 2021 07:28 PM (IST) Updated:Thu, 04 Feb 2021 07:28 PM (IST)
पंचायत चुनाव के लिए तैयार हो रही अराजकतत्वों की सूची
पंचायत चुनाव के लिए तैयार हो रही अराजकतत्वों की सूची

जागरण संवाददाता, प्रयागराज : पंचायत चुनाव को लेकर अभी तारीख का एलान नहीं हुआ है, लेकिन पुलिस ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है। अराजकतत्वों के बारे में पता लगाकर सूची तैयार की जा रही है। इसके लिए ग्रामीणों के साथ बैठक की जा रही है।

पंचायत चुनाव हमेशा चुनौतीपूर्ण रहा है। चुनाव के दौरान तरह-तरह की अफवाह भी फैलती रहती हैं। मारपीट समेत कई घटनाएं भी होती हैं। इसलिए तारीखों की घोषणा से पहले ही पुलिस ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है। ग्रामीणों के साथ बैठक कर यह पता लगाने की कोशिश हो रही है कि किन लोगों से चुनाव में व्यवधान उत्पन्न हो सकता है। अपराधी प्रवृत्ति के कौन-कौन से शख्स हैं? कौन हिस्ट्रीशीटर है और किसके खिलाफ गैंगस्टर के तहत कार्रवाई हुई है? अपराधी ने यदि वर्षों पूर्व से जरायम की दुनिया से किनारा कर लिया है तो वर्तमान में वह क्या कर रहा है या किसी अपराधी से उनके संबंध तो नहीं हैं? इसी तरह की तमाम बिदुओं को पुलिस खंगालने में जुटी है। छोटी-छोटी घटनाओं को गंभीरता से लेने के निर्देश

गांवों में छोटी-छोटी घटनाओं को भी गंभीरता से लेने के निर्देश दिए गए हैं। चुनाव में खलल डालने के लिए इन छोटी घटनाओं को कभी-कभी बड़ा रूप दे दिया जाता है। इसलिए कहीं भी कोई सूचना मिलने पर तत्काल मौके पर पहुंचकर पूरा मामला सुलझाने के निर्देश उच्चाधिकारियों ने सभी थाना प्रभारियों को दिए हैं।

अराजकतत्वों को चिह्नित करने का काम पुलिस शुरू कर चुकी है। इनको सूचीबद्ध करने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही छोटी-छोटी घटनाओं को भी गंभीरता से लेकर उसके निस्तारण की बात कही गई है।

केपी सिंह, आइजी।

chat bot
आपका साथी