ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए नहीं लगानी पड़ेगी कतार, मिलेगा टोकन नंबर Prayagraj News

पहले लाइसेंस बनवाने के लिए वाहन मलिकों को स्लाट बुकिंग से लेकर दस्तावेज बायोमीट्रिक सत्यापन और टेस्ट की प्रक्रिया पूरी करने के लिए जगह-जगह लाइन लगाना पड़ता था। इससे उनका समय बर्बाद होता था। अब व्यवस्था में बदलाव किया गया है।

By Rajneesh MishraEdited By: Publish:Tue, 19 Jan 2021 03:04 PM (IST) Updated:Tue, 19 Jan 2021 03:04 PM (IST)
ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए नहीं लगानी पड़ेगी कतार, मिलेगा टोकन नंबर Prayagraj News
ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आरटीओ कार्यालय में टोकन व्यवस्था लागू की गई है।

प्रयागराज, जेएनएन। ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आरटीओ कार्यालय में टोकन व्यवस्था लागू की गई है। इसी टोकन नंबर से डीएल बनवाने के दौरान सभी चरणों का काम भी पूरा कर लिया जाएगा। अब लोगों को लाइन में लगने के झंझट से छुटकारा मिल गया।

स्‍लाट बुकिंग के बाद मिलेगा टोकन, पहले लगानी पड़ती थी कतार

दरअसल, पहले लाइसेंस बनवाने के लिए वाहन मलिकों को स्लाट बुकिंग से लेकर दस्तावेज, बायोमीट्रिक सत्यापन और टेस्ट की प्रक्रिया पूरी करने के लिए जगह-जगह लाइन लगाना पड़ता था। इससे उनका समय बर्बाद होता था। अब व्यवस्था में बदलाव किया गया है। इससे लोगों का सहूलियत भी मिली। डीएल बनवाने के लिए स्लाट बुकिंग करने के बाद परिवहन विभाग के कार्यालय पहुंचने पर टोकन मिलेगा।

टोकन नंबर के आधार पर पूरी होगी सभी चरणों की प्रक्रिया

इसी टोकन नंबर के आधार पर सत्यापन भी किए जाएंगे। वहीं, कोरोना काल में भी से मुक्ति भी मिलेगी और फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन भी होगा। एआरटीओ (प्रशासन) सियाराम वर्मा ने बताया कि लाइसेंस बनवाने के लिए कार्यालय में एक टोकन नंबर दिया जाएगा। इसी के आधार पर सभी चरणों की प्रक्रिया पूरी करानी होगी। लाइन नहीं लगानी होगी और फिजिकल डिस्टेंसिंग का भी पालन होगा।

टोकन के लिए जल्द लगेगी मशीन

टोकन नंबर देने के लिए ऑटोमेटेड मशीन लगाई जाएगी। जहां से लोग स्वयं टोकन नंबर हासिल कर सकेंगे। टोकन नंबर आवंटित होने के बाद लाइन लगाने के बजाय अपने नंबर का इंतजार करना होगा। नंबर आने पर काउंटर पर पहुंचकर अपने दस्तावेजों का सत्यापन कराया जा सकेगा। फिलहाल अभी काउंटर से टोकन दिए जा रहे हैं। 

chat bot
आपका साथी