प्रतापगढ़ में तेंदुए की दहशत, रात दिन सहमे रहते हैं ग्रामीण

कंधई थाना क्षेत्र के भदौना गांव के धनीराम पुरवा में जंगली जानवर के बारे में सूचना पाकर मौके पर पहुंचे पुलिस कर्मियों ने जाकर पड़ताल भी की जिसमें पैरों के निशान पाए गए थे। इससे गांव के लोग अब तक बेहद सहमे हुए हैं।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Thu, 01 Oct 2020 05:39 PM (IST) Updated:Thu, 01 Oct 2020 05:39 PM (IST)
प्रतापगढ़ में तेंदुए की दहशत, रात दिन सहमे रहते हैं ग्रामीण
तेंदुआ की दहशत से लोग खेत-खलिहान की तरफ जाने से भी कतरा रहे हैं।

 प्रतापगढ़, जेेएनएन। जिले में नदी-नाले की तराई और वन्य क्षेत्र की अधिकता से तेंदुए यहां बार-बार आ रहे हैं। एक तरह से उन्होंने अपने को यहां आबाद कर लिया है। भोजन की तलाश में वह गांवों, बस्तियों में पहुंच जाते हैं, जिससे लोगों में डर है। इस वजह से लोग खेत-खलिहान और नदी की तरफ जाने से भी कतरा रहे हैं।

दहाड़ से दहल जाते हैं ग्रामीण

जिले के कुंडा, बिहार, पट्टी, सदर इलाके में तेंदुए की दस्तक कई बार हो चुकी है। इन दिनों यह फिर से हुई है। अंतू क्षेत्र में इनकी दहाड़ सुनी जा रही है और लोगों का सुकून छिन गया है। खेत, बाग जा पाने में वह डर रहे हैं। इसके पहले  तेंदुए की आशंका में मंगरौरा क्षेत्र में दहशत फैल गई थी। कंधई थाना क्षेत्र के भदौना गांव के धनीराम पुरवा में तो सूचना पर मौके पर पहुंचे पुलिस कर्मियों ने जाकर पड़ताल भी की, जिसमें पैरों के निशान पाए गए थे। इससे लोग अब तक सहमे हैं।

घर के बाहर बैठे थे तभी आया तेंदुआ

गांव के द्वारिका दुबे ने विभाग को बताया था कि वह शाम को अपने परिवार के साथ घर पर बैठे थे, तभी शेर जैसा एक बड़ा जंगली जानवर उनके घर के बाहर आ पहुंचा। यह देख सभी घबरा गए और उसे मारने के लिए दौड़े तो वह आक्रामक होकर उनकी तरफ दौड़ा। किसी तरह उन्होंने घर के अंदर भागकर अपनी जान बचाई। इस बारे में वन विभाग के साथ ही डायल 112 पर भी सूचना दी। बताया कि कोई जंगली जानवर निकला है। इस पर वन विभाग के कर्मचारी व कंधई की पुलिस टीम मौके पर पहुंची।

 जांच में दावा किया कि महज अफवाह

हालांकि जांच में यह बात अफवाह पाई गई थी। शेर या तेंदुए जैसा कोई जानवर नहीं निकला था। कंधई पुलिस ने दावा किया था कि सूचना मिलने पर फोर्स गई थी, लेकिन जांच में अफवाह फैलाने की बात सामने आई। प्रधान ने बताया गांव में कोई जानवर आया था, वह शायद तेंदुआ ही था। इस पूरे मामले में डीएफओ बीआर अहीरवार का कहना है कि सूचना मिलने पर कर्मी मौके पर गए थे। कोई फुट  प्रिंट मिला। उसे परखा गया तो संभावना प्रबल हो गई। उल्लेखनीय है कि बेल्हा में इधर कुछ समय से लगातार तेंदुआ देखे जा रहे हैं। तेंदुआ ने लोगों पर हमले भी किेए जिससे लोगों के बीच दहशत तारी है। लोग खेत की तरफ जाते वक्त भी घबराए रहते हैं।

chat bot
आपका साथी