Kisan Special Train : किसानों का फल और सब्जी लेकर ट्रेन समय से पहले छिवकी स्‍टेशन पहुंची Prayagraj News

महाराष्ट्र से बिहार के बीच संचालित साप्ताहिक किसान स्पेशल पार्सल ट्रेन केवल कृषि उपज को एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचाने के लिए प्रायोगिक तौर पर शुरू की गई है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 09 Aug 2020 06:53 PM (IST) Updated:Sun, 09 Aug 2020 06:53 PM (IST)
Kisan Special Train : किसानों का फल और सब्जी लेकर ट्रेन समय से पहले छिवकी स्‍टेशन पहुंची Prayagraj News
Kisan Special Train : किसानों का फल और सब्जी लेकर ट्रेन समय से पहले छिवकी स्‍टेशन पहुंची Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। महाराष्ट्र में नासिक के देवलाली से चली पहली किसान स्पेशल पार्सल ट्रेन तय समय से पहले ही प्रयागराज मंडल के छिवकी स्टेशन पर पहुंच गई। ट्रेन प्रयागराज छिवकी जंक्शन पर पहुंची। इस विशेष ट्रेन में स्थानीय किसानों के भी 157 नग सामान थे, जिसमें मिर्च, अदरक, नींबू, प्याज के अलावा फल भी थे। सब्जियों की अनलोडिंग के करीब 20 मिनट बाद ट्रेन को दानापुर (बिहार) के लिए रवाना कर दिया गया।

महाराष्‍ट्र से बिहार के बीच संचालित हो रही किसान स्‍पेशल

महाराष्ट्र के देवलाली से बिहार दानापुर स्टेशन के बीच संचालित की जा रही यह साप्ताहिक किसान स्पेशल पार्सल ट्रेन केवल कृषि उपज को एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचाने के लिए प्रायोगिक तौर पर शुरू की गई है। इस ट्रेन को अप-डाउन दिशा में छिवकी व मानिकपुर स्टेशन पर बीस-बीस मिनट का स्टापेज दिया गया है। 

बोले, स्‍टेशन अधीक्षक

स्टेशन अधीक्षक आलोक मिश्रा ने बताया कि इस ट्रेन के चलने से आसपास के किसानों को अपनी उपज को एक से दूसरे स्थान तक पहुंचाने में सुविधा होगी। छोटे और सीमांत किसानों की सब्जी-भाजी को भी नया बाजार मिलेगा, इससे उन्हें अच्छा दाम भी मिलेगा।

प्रयाग-फाफामऊ के बीच ट्रैक डबलिंग में आएगी तेजी

प्रयाग जंक्शन से फाफामऊ जंक्शन के बीच ट्रैक डबलिंग के काम में तेजी आएगी। इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। 20 अगस्त से दोनों स्टेशनों पर यार्ड रिमाडलिंग का काम शुरू करने की बात कही जा रही है।

रिमाडलिंग के तहत दोनों ही स्टेशनों के यार्ड में नान इंटरलॉकिंग का काम किया जाना है। इसके तहत पुराने ट्रैक को बदलने के कार्य से लेकर पटरियों के टर्न आउट, कांटे और क्रॉसिंग को बदलना, सिग्नलिंग अपग्रेड करना शामिल है। फाफामऊ जंक्शन पर लाइन नंबर चार को कंस्ट्रक्शन विभाग बंद कर चुका है।

शारीरिक दूरी का पालन कैसे संभव होगा

उधर कर्मचारियों का कहना है कि यार्ड रिमाडलिंग काफी लंबा काम होता है। दोनों ही स्टेशनों पर काम कराने में पांच सौ से अधिक श्रमिकों-कर्मचारियों की जरूरत होगी। कोरोना संकट काल में होने जा रहे इस काम में शारीरिक दूरी का पालन कैसे कर पाना संभव होगा।

chat bot
आपका साथी