कायस्थ पाठशाला ने शिक्षा के क्षेत्र में समाज को दी दिशा, 150 वें स्थापना दिवस पर आज निकलेगी शोभा यात्रा

मुंशी काली प्रसाद कुलभाष्कर का जन्म जौनपुर शहर के चिड़ीमार टीले (अब लप्टनगंज) में तीन दिसंबर 1840 को हुआ था। उन्होंने कायस्थ धर्म सभा के साथ संपूर्ण हिंदू जाति के उत्थान के लिए धर्मसभा की स्थापना की थी। 33 साल में कायस्थ पाठशाला की स्थापना की

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Fri, 03 Dec 2021 06:40 AM (IST) Updated:Fri, 03 Dec 2021 06:40 AM (IST)
कायस्थ पाठशाला ने शिक्षा के क्षेत्र में समाज को दी दिशा, 150 वें स्थापना दिवस पर आज निकलेगी शोभा यात्रा
कायस्थ पाठशाला (केपी) ट्रस्ट की स्थापना स्वर्गीय मुंशी काली प्रसाद कुलभाष्कर द्वारा वर्ष 1872 में की गई थी

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। कायस्थ पाठशाला (केपी) ट्रस्ट की स्थापना स्वर्गीय मुंशी काली प्रसाद कुलभाष्कर द्वारा वर्ष 1872 में की गई थी। इस चैरिटेबल एवं शैक्षिक संस्था की शुरुआत बहादुरगंज में एक छोटी सी कोठरी से हुई थी लेकिन, धीरे-धीरे यह वटवृक्ष के रूप में परिवर्तित हो गया। आज ट्रस्ट के अधीन कई स्कूल-कालेज और महाविद्यालय हैं, जिसमें नर्सरी से लेकर परास्नातक और पीएचडी की कक्षाएं संचालित होती हैं। इस ट्रस्ट ने शिक्षा के क्षेत्र में पूरे समाज को एक दिशा दी, जिसका 150 वां स्थापना दिवस शुक्रवार को धूमधाम से मनाया जाएगा।

समारोह का भी होगा आयोजन, बहादुर बिटिया होगी सम्मानित

मुंशी काली प्रसाद कुलभाष्कर का जन्म जौनपुर शहर के चिड़ीमार टीले (अब लप्टनगंज) में तीन दिसंबर 1840 को हुआ था। उन्होंने कायस्थ धर्म सभा के साथ संपूर्ण हिंदू जाति के उत्थान के लिए धर्मसभा की स्थापना की थी। 33 साल में कायस्थ पाठशाला की स्थापना की और अपनी सारी संपत्ति इसके लिए दान कर दी थी। स्थापना दिवस पर ट्रस्ट के प्रधान कार्यालय में सुबह नौ बजे हवन-पूजन होगा। 10 बजे केपी बीएड कालेज से शोभा यात्रा निकाली जाएगी। यह शोभा यात्रा केपी इंटर कालेज परिसर स्थित मुंशी काली प्रसाद की प्रतिमा स्थल पर समाप्त होगी। शोभा यात्रा का नेतृत्व कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह एवं ट्रस्ट के अध्यक्ष चौधरी जितेंद्र नाथ सिंह करेंगे। इसमें ट्रस्ट के सभी विद्यालयों, कालेजों के छात्र-छात्राएं भी शामिल होंगी। वहीं, दिन में 3.30 बजे केपी कम्युनिटी सेंटर सभागार में समारोह का आयोजन किया गया है। समारोह के मुख्य अतिथि उत्तर प्रदेश मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष बालकृष्ण नारायण होंगे। अध्यक्षता ट्रस्ट के अध्यक्ष करेंगे। इस मौके पर अल्लापुर की बहादुर बिटिया जान्या श्रीवास्तव को उसकी बहादुरी के लिए सम्मानित किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी