295 करोड़ रुपये में बनेगा कौशांबी-प्रयागराज फोरलेन हाइवे, एयरपोर्ट पहुंचना हो जाएगा आसान

झलवा से एयरपोर्ट और फिर कौशांबी के बौद्ध तीर्थ स्थल तक कुल 42.6 किलोमीटर की फोरलेन सड़क के लिए टेंडर प्रक्रिया चल रही है। जुलाई में प्रदेश कैबिनेट से इस रोड के लिए मंजूरी भी मिली थी। शासन से इसके लिए कुल 808.94 करोड़ की धनराशि स्वीकृत है।

Ankur TripathiFri, 03 Dec 2021 04:57 PM (IST)
झलवा से एयरपोर्ट होते हुए कौशांबी पयर्टक स्थल तक फोरलेन सड़क के लिए आठ दिसंबर को टेंडर खुलेगा

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। झलवा से एयरपोर्ट होते हुए कौशांबी पयर्टक स्थल तक फोरलेन सड़क निर्माण के लिए आठ दिसंबर को टेंडर खुलेगा। टेंडर होने के बाद जल्द ही इसका निर्माण शुरू हो जाएगा। इस रोड के बनने से एयरपोर्ट का आवागमन आसान होने के साथ ही कौशांबी में बौद्ध तीर्थ स्थल तक जाना आसान हो जाएगा। इससे पयर्टन बढ़ेगा और तमाम लोगों को रोजगार भी मिलेगा। इस रोड के निर्माण में 295.44 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। इसके अलावा जमीनों के अधिग्रहण पर अतिरिक्त खर्च आएगा। उस पर भी काम चल रहा है।

एयरपोर्ट तक का रास्ता आसान करने के लिए पिछले दो साल मशक्कत चल रही है। अभी एयरपोर्ट का जो रास्ता है, वह बहुत ही घुमावदार है। इस पर हादसे अधिक हो रहे हैं। इसके अलावा शहर से वहां तक जाने में कई जगह जाम का भी सामना करना पड़ता है। इसलिए एयरपोर्ट के लिए सुबेदारगंज में एक ओवरब्रिज और चौफटका में जीटी रोड पर एक फ्लाईओवर बनाने का शिलान्यास हो चुका है। इसके निर्माण की प्रक्रिया जल्द शुरू हो जाएगी। 

जुलाई में मिली थी इस फोरलेन सड़क के लिए कैबिनेट से मंजूरी

झलवा से एयरपोर्ट और फिर कौशांबी के बौद्ध तीर्थ स्थल तक कुल 42.6 किलोमीटर की फोरलेन सड़क के लिए टेंडर प्रक्रिया चल रही है। जुलाई में प्रदेश कैबिनेट से इस रोड के लिए मंजूरी भी मिली थी। शासन से इसके लिए कुल 808.94 करोड़ की धनराशि स्वीकृत है। इसमें 295.44 करोड़ से सड़क का निर्माण होगा। सड़क निर्माण के लिए लोक निर्माण विभाग ने टेंडर जारी कर दिया है। आठ दिसंबर को खुलेगा। इसके बनने से प्रयागराज से कौशांबी तक पर्यटन बढ़ेगा और विमान यात्रियों को राहत मिलेगी। इस रोड के लिए जमीन का अधिग्रहण करना होगा। उसके लिए जिला प्रशासन जमीन के मालिकों की सूची बना रहा है। 513 करोड़ रुपये से जमीन खरीदी जाएगी। चूंकि इस रोड पर आवागमन लगातार बढ़ रहा है। एयरपोर्ट और कौशांबी में अंतराष्ट्रीय पयर्टक स्थल होने के कारण इसके जल्द से जल्द निर्माण की मांग है। उसे देखते हुए लोक निर्माण विभाग ने प्रक्रिया तेज कर दी है।

नंबर गेम

- 42.6 किलोमीटर की बननी है फोरलेन सड़क

- 08 दिसंबर को खुलेगा सड़क का टेंडर

- 808.94 करोड़ रुपये का कुल बजट

- 513 करोड़ रुपये जमीन खरीदने पर होगा खर्च

अधीक्षण अभियंता का है कहना

प्रयागराज जिला मुख्यालय से एयरपोर्ट होते हुए कौशांबी पर्यटक स्थल तक फोरलेन रोड का निर्माण किया जाएगा। इसमें सड़क निर्माण के लिए टेंडर जारी कर दिया गया है। आठ दिसंबर को वह खुलेगा। टेंडर के महीने भर बाद निर्माण का काम शुरू करवाया जाएगा।

-एके द्विवेदी, अधीक्षण अभियंता, लोनिवि

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.