Kaushambi Coronavirus News: दो सौ बेड का बन रहा कोविड वार्ड, बच्‍चों के स्‍वास्‍थ्‍य पर नजर रखने के निर्देश

सीएमओ डॉ. पीएन चतुर्वेदी ने बताया कि कोरोना की दूसरी लहर में 4340 लोग संक्रिमत हुए जिसमें 35 लोगों की जान चली है। दूसरी लहर के साथ तीसरी लहर से निपटने का इंतजाम किया जा रहा है। कहा कि संक्रमितों के इलाज के दौरान ऑक्सीजन की उपलब्धता बराबर बनी रहे।

By Rajneesh MishraEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 05:26 PM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 05:26 PM (IST)
Kaushambi Coronavirus News: दो सौ बेड का बन रहा कोविड वार्ड, बच्‍चों के स्‍वास्‍थ्‍य पर नजर रखने के निर्देश
स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने बीमारी को काबू में रखने के लिए इंतजाम शुरू कर दिया है।

प्रयागराज, जेएनएन। कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर में बच्चों के भी संक्रमित होने की आशंका है। इससे निपटने के लिए जिला प्रशासन अलर्ट हो गया है। बच्चों को सुरक्षित रखने के लिए जनपद वासियों को जागरूक किया जा रहा है। साथ ही संक्रमितों के इलाज के लिए संसाधन भी बढ़ाए जा रहे हैं। ऑक्सीजन की कमी से निपटने के लिए दो प्लांट लगाए जा रहे हैं। साथ ही अलग-अलग अस्पतालों में 200 बेड का कोविड वार्ड बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

 

कोविड की तीसरी लहर को लेकर स्‍वास्‍थ्‍य महकमा अलर्ट

कोविड की दूसरी लहर अभी खत्म नहीं हुई। तीसरी लहर की आशंका जताई जा रही है। तीसरी लहर में बच्चें अधिक संक्रमित होंगे। इससे निपटने के लिए अफसर अलर्ट हैं। सीएमओ डॉ. पीएन चतुर्वेदी ने बताया कि कोरोना की दूसरी लहर में 4340 लोग संक्रिमत हुए, जिसमें 35 लोगों की जान चली है। दूसरी लहर के साथ तीसरी लहर से निपटने का इंतजाम किया जा रहा है। कहा कि संक्रमितों के इलाज के दौरान ऑक्सीजन की उपलब्धता बराबर बनी रहे। जिला अस्पताल व सीएचसी सिराथू में ऑक्सीजन प्लांट लगाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसके अलावा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मूरतगंज व कौशांबी में 100-100 बेड का कोविड एल-1 प्लस वार्ड बनाया जा रहा हैं। जहां पर संक्रमित बच्चों को भी भर्ती कर उनका इलाज किया जाएगा। कहा कि 200 बेड का कोविड एल-1 प्लस बनाने की प्रक्रिया तेज कर दी गई है।

किस तरह की बरतें सावधानी

अपर सीएमओ डॉ. एचपी मणि ने बताया कि कोविड संक्रमण फैल रहा है। ऐसे में बच्चों पर लगातार नजर बनाएं रखें। उन्हें थोड़ा सा भी कफ, खांसी, जुकाम होने पर बेसिक इलाज शुरू करें। बीमारी से बचने के लिए आइस्क्रीम, कोल्ड्रिंक्स, चॉकलेट न खिलाएं। कोविड के नए लक्षणों में पेट दर्द, उल्टी, दस्त जैसी समस्या भी सामने आ रही है। ध्यान रहे बच्चों में इस तरह के लक्षण मिलने पर डॉक्टर से सलाह ले। बच्चों में इम्यूनिटी लेवल बढ़ाने के लिए उनके खान-पान पर ध्यान रखें। बच्चों को साबुन से हाथ धोने के लिए प्रेरित करें। उन्हें घर से बाहर न निकलने दे। 

बच्चों की मांगी सूची

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. पीएन चतुर्वेदी ने बताया कि कोरोना की तीसरी लहर में बच्चे संक्रमित होंगे। ऐसी आशंका जताई जा रही है। बीमारी को काबू में रखने के लिए इंतजाम शुरू कर दिया गया है। संक्रमितों के इलाज के लिए संसाधन जुटाए जा रहे हैं। साथ ही जिला कार्यक्रम अधिकारी व बेसिक शिक्षाधिकारी से बच्चों की सूची मांगी गई है। साथ ही आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को निर्देश दिया गया है कि वह बच्चों के स्वास्थ्य पर नजर रखे, यदि किसी में कोरोना के लक्षण दिखे। उसकी जांच कराई जाए।

chat bot
आपका साथी