OTS: बकाया बिल वसूली में प्रयागराज में कल्याणी देवी टाप पर जबकि टैगोर टाउन फिसड्डी

एकमुश्त समाधान योजना के तहत दो किलोवाट तक के घरेलू और वाणिज्यिक उपभोक्ताओं को सरचार्ज में सौ फीसद की छूट है। छह किश्तों में बकाए का भुगतान कर सकते हैं। वहीं दो से पांच किलोवाट तक के घरेलू और वाणिज्यिक उपभोक्ताओं का 50 फीसद सरचार्ज माफ हो रहा है।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Wed, 08 Dec 2021 07:30 AM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 07:30 AM (IST)
OTS: बकाया बिल वसूली में प्रयागराज में कल्याणी देवी टाप पर जबकि टैगोर टाउन फिसड्डी
बकाएदारों को राहत देने के लिए चलाई गई एकमुश्त समाधान योजना परवान नहीं चढ़ पा रही है

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। बिजली विभाग द्वारा बकाएदारों को राहत देने के लिए चलाई गई एकमुश्त समाधान योजना (ओटीएस) परवान नहीं चढ़ पा रही है। 50 दिन से चल रही इस योजना में अभी तक बकाएदारों से राजस्व वसूली में कल्याणी देवी डिवीजन टाप पर है तो वहीं हमेशा टाप थ्री में रहने वाला टैगोर टाउन डिवीजन औंधे मुंह गिर गया है। शहर के सात डिवीजन में वह सबसे नीचे है। यह हाल तब है, जब अधिकारियों ने अपनी पूरी ताकत झोंक रखी है और प्रतिदिन उच्चाधिकारियों द्वारा इसकी समीक्षा की जा रही है।

छह किश्तों में कर सकते हैं भुगतान

एकमुश्त समाधान योजना के तहत दो किलोवाट तक के घरेलू और वाणिज्यिक उपभोक्ताओं को सरचार्ज में सौ फीसद की छूट दी जा रही है। छह किश्तों में वे बकाए का भुगतान कर सकते हैं। वहीं, दो से पांच किलोवाट तक के घरेलू और वाणिज्यिक उपभोक्ताओं का 50 फीसद सरचार्ज माफ हो रहा है। निजी नलकूप वाले सभी उपभोक्ताओं को सरचार्ज में 100 प्रतिशत की छूट मिल रही है। यही नहीं योजना का लाभ उन उपभोक्ताओं को भी दिया जा रहा है, जिनका बकाए की वजह से कनेक्शन काट दिया गया था। पहले योजना की अंतिम तारीख 30 नवंबर थी, लेकिन लक्ष्य के मुताबिक बकाएदारों से राजस्व वसूली न होने की वजह से इसे 15 दिसंबर तक बढ़ा दिया गया है। बावजूद इसके कई उपकेंद्रों पर प्रगति संतोषजनक नहीं है। शहर में अब तक 33.5 फीसद बकाएदारों ने योजना का लाभ उठाया है, वहीं ग्रामीण इलाकों में तो योजना ने दम तोड़ दिया है। दहाई का भी आकंड़ा अभी पार नहीं हो सका है। यहां 8.5 फीसद बकाएदारों ने ही भुगतान किया है।

ये है डिवीजन का हाल

डिवीजन - प्रगति

- 40.85 फीसद कल्याणी देवी

- 39 फीसद नैनी

- 38.92 फीसद रामबाग

- 36.57 फीसद बमरौली

- 36 फीसद करैलाबाग

- 35.92 फीसद म्योहाल

- 32.63 फीसद टैगोर टाउन

रामबाग डिवीजन रहता था टाप पर

ओटीएस जब भी आई, रामबाग डिवीजन अधिकांश बार टाप पर ही रहा, लेकिन इस बार यह तीसरे नंबर पर चल रहा है। हालांकि, अभी योजना को सप्ताह भर बचे हैं और इसमें उतार-चढ़ाव की संभावना है।

नहीं बन पा रहा दबाव

योजना शुरू होने से पहले ही बकाएदारों का कनेक्शन न काटने का निर्देश जारी कर दिया गया था। योजना शुरू हुई तो कहा गया कि बकाएदारों को बकाए के भुगतान के लिए प्रेरित किया जाए। जनजागरुकता रैली निकालकर योजना का प्रचार-प्रसार किया जाए। अधिकारियों का मानना है कि कनेक्शन न काटने की वजह से बकाएदारों पर दबाव नहीं बन पा रहा है, जिस कारण लक्ष्य के मुताबिक प्रगति नहीं हो पा रही है।

खास-खास

- 33.5 फीसद शहरी बकाएदारों ने किया भुगतान

- 8.5 फीसद ग्रामीण इलाकों में हुआ भुगतान

- 07 डिवीजन के कई उपकेंद्र 30 फीसद का आंकड़ा नहीं पार कर सके

- 15 दिसंबर तक चलेगी ओटीएस

मुख्य अभियंता का है कहना

ओटीएस को लेकर लगातार अधिकारी-कर्मचारी प्रचार-प्रसार में लगे हैं। बकाएदारों को बकाया जमा करने के लिए प्रेरित भी किया जा रहा है। कुछ उपकेंद्रों पर अभी संतोषजनक प्रगति नहीं है। योजना समाप्त होने के बाद समीक्षा की जाएगी और इसमें जहां की प्रगति ठीक नहीं मिलेगी, वहां के अधीक्षण अभियंता से रिपोर्ट लेकर बदलाव भी किए जाएंगे।

विनोद गंगवार, मुख्य अभियंता

chat bot
आपका साथी