आनंद गिरि समेत तीनों आरोपितों की न्यायिक हिरासत अवधि बढ़ी

महंत नरेंद्र गिरि को आत्महत्या के लिए उकसाने के आरोपित उनके शिष्य व अन्य आरोपितों की न्यायिक हिरासत अवधि बढ़ गई है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 06 Oct 2021 01:03 AM (IST) Updated:Wed, 06 Oct 2021 01:03 AM (IST)
आनंद गिरि समेत तीनों आरोपितों की न्यायिक हिरासत अवधि बढ़ी
आनंद गिरि समेत तीनों आरोपितों की न्यायिक हिरासत अवधि बढ़ी

जागरण संवाददाता, प्रयागराज : महंत नरेंद्र गिरि को आत्महत्या के लिए उकसाने के आरोपित उनके शिष्य आनंद गिरि, लेटे हनुमान मंदिर के पूर्व पुजारी आद्या प्रसाद व उसके बेटे संदीप तिवारी की न्यायिक हिरासत 14 दिनों के लिए बढ़ा दी गई है। अब सभी अभियुक्त 18 अक्टूबर तक जेल में रहेंगे। मंगलवार को मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट (सीजेएम) हरेंद्रनाथ ने सीबीआइ की अर्जी पर वीडियो कांफ्रेंसिग के जरिए मामले की सुनवाई की। अभियोजन अधिकारी अतुल्य कुमार द्विवेदी, प्रदीप कुमार एवं आरोपितों के अधिवक्ता सुधीर श्रीवास्तव व विजय द्विवेदी ने अपना-अपना पक्ष रखा।

अदालत ने कहा कि सीबीआइ ने अर्जी में कहा है कि विवेचना अभी प्रारंभिक स्तर पर है और पूरी नहीं हो सकी है। इसलिए आरोपितों की न्यायिक अभिरक्षा की अवधि बढाई जाए। सीबीआइ ने अब तक की गई विवेचना की केस डायरी सीजेएम के समक्ष प्रस्तुत की। अदालत ने कहा कि उपलब्ध कागजात और मामले की परिस्थितियों को देखने के बाद न्यायिक अभिरक्षा की अवधि बढ़ाने संबंधी अर्जी स्वीकार किए जाने का पर्याप्त आधार है। सीजेएम ने केंद्रीय कारागार के अधीक्षक को आदेश दिया है कि आरोपितों को अभिरक्षा में रखें और नियत तिथि पर वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से सुनवाई के लिए प्रस्तुत करें। अभियुक्तों के अधिवक्ताओं ने क्षेत्राधिकार को लेकर प्रश्न उठाया। इस पर अदालत ने कहा इस न्यायालय के अंतर्गत घटना घटित हुई है, जो अधिकार स्थानीय पुलिस के विवेचक को मिलते हैं वही सीबीआइ के विवेचक को भी प्राप्त हैं।

खामोश रहे आनंद गिरि: पेशी के दौरान आनंद गिरि, आद्या प्रसाद व उसके बेटे संदीप तिवारी से मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट ने जब यह पूछा कि सीबीआइ की तरफ से न्यायिक अभिरक्षा बढ़ाने की अर्जी दी गई है, आप लोगों को कुछ कहना है? तब आरोपितों द्वारा कोई जवाब नहीं दिया गया। आरोपित वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से अदालत से जुड़े हुए थे। मजिस्ट्रेट ने आनंद गिरि समेत दो अन्य आरोपितों से तीन बार पूछा लेकिन वह खामोश ही रहे।

chat bot
आपका साथी