ज्वेलरी की कीमतें पहले से बढ़ी, तेल और घी का रेट भी चढ़ा

सहालग का सीजन मुहाने पर है और इससे संबंधित चीजों के दाम आसमान छू रहे हैं। ज्वेलरी के रेट तो पहले से बढ़े हैं अब घी तेल के दाम भी बढ़ गए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 24 Nov 2020 06:30 AM (IST) Updated:Tue, 24 Nov 2020 06:30 AM (IST)
ज्वेलरी की कीमतें पहले से बढ़ी, तेल और घी का रेट भी चढ़ा
ज्वेलरी की कीमतें पहले से बढ़ी, तेल और घी का रेट भी चढ़ा

जागरण संवाददाता, प्रयागराज : सहालग का सीजन मुहाने पर है और इससे संबंधित चीजों के दाम आसमान छू रहे हैं। ज्वेलरी के भाव तो पहले से बढ़े हैं, तेल घी के दाम में भी जबर्दस्त उछाल आ गया है। हालांकि मसाले और मेवे का दाम नहीं बढ़ा है। इसका असर लोगों के साथ व्यापारियों पर भी पड़ेगा।

इन दिनों सोने की कीमत करीब 52200 रुपये प्रति 10 ग्राम और चांदी का रेट लगभग 62 हजार रुपये किलो है। इससे लोग शादी में वर और वधू के लिए ज्वेलरी कम ही खरीद रहे हैं। प्रयाग सराफा व्यापार मंडल के अध्यक्ष कुलदीप सोनी का कहना है कि किसी को 50 ग्राम सोना विवाह में देना है तो वह 10 ग्राम की कटौती कर दे रहा है। इस तरह वह अपने बजट को समायोजित कर रहा है। वहीं, सरसों के तेल की कीमत 2150 रुपये टीन (15 किलो), फा‌र्च्यून 1750 रुपये टीन (15 किलो) और पामोलीन 1800 रुपये टीन (15 लीटर) हो गया है। इन चीजों की कीमतों में उछाल का असर डालडा घी पर भी पड़ा है। डालडा घी 1300 रुपये टीन (15 लीटर) से बढ़कर 1400 में हो गया है। ड्राईफ्रूट और मसाले का रेट नहीं बढ़ा है। ड्राईफ्रूट्स और मसाले के थोक कारोबारी गिरधारी लाल अग्रवाल का कहना है कि सहालग के कारण बिक्री अच्छी हो रही है। लेकिन, शादी में 100 लोगों की संख्या तय कर दिए जाने का असर व्यापार पर पड़ेगा। जिन्हें 200 लोगों के हिसाब से सामान खरीदना था, अब वह सौ के हिसाब से खरीदेगा। 75 फीसद नई, 25 पुरानी बुकिंग

जासं, प्रयागराज: प्रयागराज लाइट एंड साउंड वेलफेयर एसोसिएशन के संरक्षक संजय कुमार 'अजय' का कहना है कि 75 फीसद नई और 25 फीसद पुरानी बुकिंग हैं। जिन लोगों की शादियां मार्च-अप्रैल में टल गई थी, वह लोग भी इसमें शादी कर रहे हैं। करीब नौ महीने बाद बैंड बाजे का कारोबार शुरू होगा।

chat bot
आपका साथी