म्युचुअल फंड में निवेश से साकार होंगे आपके सपने

दैनिक जागरण और आदित्य बिरला म्युचुअल फंड के संयुक्त तत्वावधान में सिविल लाइंस स्थित होटल युगांतर में आयोजित 'निवेश पाठशाला' में लोगों ने इसके अंतर को जाना।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 18 Nov 2018 02:03 PM (IST) Updated:Sun, 18 Nov 2018 02:03 PM (IST)
म्युचुअल फंड में निवेश से साकार होंगे आपके सपने
म्युचुअल फंड में निवेश से साकार होंगे आपके सपने

प्रयागराज : लोग बचत और निवेश में फर्क नहीं कर पाते हैं, इसलिए अपने सभी सपनों को साकार नहीं कर पाते हैं, जबकि थोड़ी से जानकारी से यह संभव है। अगर लोग म्युचुअल फंड में छोटा-छोटा निवेश करते हैं तो अपने सभी सपनों को साकार कर सकते हैं। दैनिक जागरण और आदित्य बिरला म्युचुअल फंड के संयुक्त तत्वावधान में शनिवार को सिविल लाइंस स्थित होटल युगांतर में आयोजित 'निवेश पाठशाला' में लोगों ने इसके अंतर को जाना। आदित्य बिरला म्युचुअल फंड के विशेषज्ञों ने उन्हें म्युचुअल फंड के फायदे बताए और निवेश की प्रक्रिया की जानकारी दी।

मुख्य अतिथि आदित्य बिरला म्युचुअल फंड के इन्वेस्टर एज्युकेशन एंड डिस्ट्रीब्यूटर डेवलपमेंट चीफ मैनेजर ललित शर्मा ने कहा कि अधिकांश लोग अपने जीवन में गोल बनाकर नहीं चलते हैं। वह बचत और निवेश में अंतर नहीं कर पाते हैं, इसलिए उन्हें जो हासिल करना होता है, वह हासिल नहीं कर पाते हैं। लोग सोचते हैं कि निवेश मतलब बड़ी राशि, लेकिन ऐसा नहीं है। छोटे-छोटे निवेश से भी सब कुछ हासिल किया जा सकता है। इसके लिए सबसे आसान और सरल रास्ता म्युचुअल फंड है। उन्होंने कहा कि लोग पैसा कमाने के लिए शॉर्ट कट रास्ता ढूंढ़ते हैं, जबकि ऐसा कोई रास्ता नहीं होता है। बस जरूरी है कि समय पर सही जगह निवेश हो।

म्युचुअल फंड में छोटे से लेकर बड़ा निवेश किया जा सकता है। ललित शर्मा ने कहा कि पिछले 25 साल से म्युचुअल फंड काम कर रहा है, लेकिन अपेक्षा अनुरूप लोग इसमें निवेश नहीं कर रहे हैं। लोगों का जागरूक होना जरूरी है। यही प्रयास आदित्य बिरला म्युचुअल फंड कर रहा है। आदित्य बिरला म्युचुअल फंड के यूपी एंड उत्तराखंड हेड धीरेंद्र पाठक ने कहा कि लोग हमेशा परेशान रहते हैं कि कहां पर निवेश करें? कहां पर पैसा सुरक्षित है? तो उनके लिए एक ही जवाब है कि म्युचुअल फंड। युवा अगर नौकरी मिलने के साथ निवेश करना शुरू कर दें तो उनका भविष्य सुरक्षित हो जाए। इस दौरान शहर के व्यापारी, पुरुष, महिलाओं और युवाओं ने म्युचुअल फंड के बारे में अपनी जिज्ञासाएं रखीं।

दैनिक जागरण के डीजीएम मनीष चतुर्वेदी ने कहा कि हिन्दुस्तान में लोग छोटे-छोटे निवेश करते हैं, उनके लिए म्युचुअल फंड सबसे ज्यादा फायदेमंद है। जरूरत है इसकी जानकारी करके लोगों को जागरूक करने की। कार्यक्रम का संचालन दैनिक जागरण के ब्रांड मैनेजर दिव्यानंद पांडेय ने किया। इस दौरान आदित्य बिरला म्युचुअल फंड के प्रयागराज शाखा हेड सतीश चंद्र त्रिपाठी, रिलेशनशिप मैनेजर रितेश और दीपक आर्या व बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी