Allahabad University में मिलेंगी अंतरराष्ट्रीय खेल सुविधाएं, Smart City प्रोजेक्ट के तहत पीडीए से समझौता

कमिश्नर संजय गोयल ने बताया कि इविवि के विज्ञान संकाय में सिंथेटिक बास्केटबाल कोर्ट वालीबाल एथलेटिक्स कोटा पार्थवे टेनिस ग्रैंड कैनोपी वालीबाल ग्रैंड कैनोपी हाकी टर्फ फुटबाल कोर्ट के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया है।

Ankur TripathiTue, 27 Jul 2021 07:00 AM (IST)
11 करोड़ रुपये में सुविधाएं देने के लिए आनलाइन मोड में टेंडर जारी

गुरुदीप त्रिपाठी, प्रयागराज। इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय (इविवि) में अब अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएं मिल सकेंगी। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत लगभग 11 करोड़ रुपये की लागत से जल्द ही काम भी शुरू हो जाएगा। इसके लिए आनलाइन मोड में टेंडर जारी कर दिया गया है। यह सुविधाएं मिलने के बाद इविवि से अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाडिय़ों के निकलने की उम्मीद जताई जा रही है।

तब खेल जगत में भी नए कीर्तिमान बनाएंगे छात्र

प्रयागराज स्मार्ट सिटी बोर्ड के चेयरमैन और कमिश्नर संजय गोयल ने बताया कि शहर को स्मार्ट बनाने की कड़ी में खेल को भी तवज्जो दी जा रही है। इविवि के विज्ञान संकाय में सिंथेटिक बास्केटबाल कोर्ट, वालीबाल, एथलेटिक्स, कोटा पार्थवे, टेनिस ग्रैंड कैनोपी, वालीबाल ग्रैंड कैनोपी, हाकी टर्फ, फुटबाल कोर्ट के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया है। इविवि में यह सुविधाएं उपलब्ध होने के बाद यह शिक्षा के साथ खेल जगत में भी नए कीर्तिमान स्थापित कर सकेगा।

आकर्षक लाइट से जगमग रहेगा विज्ञान संकाय

प्रयागराज स्मार्ट सिटी लिमिटेड की ओर से जारी टेंडर के मुताबिक विज्ञान संकाय में सिंथेटिक टेनिस, बास्केटबाल और बालीवाल कोर्ट के पास सिंथेटिक एथलेटिक्स ट्रैक, उन्नत पथ भी होगा। संकाय को रोशनी से जगमग करने के लिए सोलर लाइट लगाई जाएगी। पेड़ों के आसपास बैठने के लिए भी व्यवस्था रहेगी।

फीबा और एफआइएच की तर्ज पर होगा काम

फुटबाल कोर्ट को फीफा या फेडरेशन इंटरनेशनेल डी फुटबाल एसोसिएशन (एफआइएच) के मापदंडों के अनुसार तैयार किया जाएगा। बास्केटबाल कोर्ट फेडरेशन इंटरनेशनल डी बास्केटबाल एमेच्योर (फीबा) की तर्ज पर बनेगा। हाकी कोर्ट के पास चेंजिंग रूम, शौचालय और कामन रूम भी रहेगा।

कमिश्नर ने कहा

खासतौर से युवाओं के लिए यह प्रस्ताव तैयार किया गया है। इससे वह अंततराष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिभा को निखारने में कामयाबी हासिल कर सकेंगे। इस प्लेटफार्म से उम्मीद तो यह भी जताई जा रही है कि भविष्य में युवा खेल जगत से ढेर सारे पदक लेकर आएंगे।

-संजय गोयल, कमिश्नर

पीआरओ ने कहा

विश्वविद्यालय को स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के अंतर्गत कई आधुनिक खेल सुविधाओं से युक्त किया जाएगा। इससे खिलाडिय़ों को अभ्यास करने का बेहतर माहौल मिलेगा। प्रतियोगिताओं में खिलाड़ी अपना लोहा मनवाने के साथ पदकों पर कब्जा कर सकेंगे।

-डाक्टर जया कपूर, पीआरओ, इविवि

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.