दिलचस्प है प्रयागराज में दो हत्याकांड का राजफाश, शाल और बीड़ी के सहारे हत्यारों तक पहुंची पुलिस

प्रयागराज के यमुनापार में खीरी में ब्‍यूटी पार्लर चलाने वाली महिला और लालापुर में बालिका की हत्‍या कर हत्‍यारे फरार थे। पुलिस की पारखी नजर के कारण हत्‍यारे पकड़े गए। इन दोनों हत्‍याकांड के राजफाश में बीड़ी और शाल ने महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई। आप भी जानें कैसे।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Sat, 07 Aug 2021 07:40 AM (IST) Updated:Sat, 07 Aug 2021 07:40 AM (IST)
दिलचस्प है प्रयागराज में दो हत्याकांड का राजफाश, शाल और बीड़ी के सहारे हत्यारों तक पहुंची पुलिस
प्रयाराज के दो हत्‍याकांड का पुलिस ने जिस तरीके से राजफाश किया, काबिले तारीफ है।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। प्रयागराज जनपद में पिछले माह हुईं दो ऐसी हत्याओं का पुलिस ने पर्दाफाश किया, जो अंधेरे में सुई को खोजने की तरह था। सूझबूझ से इन हत्याओं की उलझी गुत्थी को पुलिस ने सुलझा लिया। जी हां, शाल और बीड़ी के सहारे पुलिस के कदम आगे बढ़े और पूरी तफ्तीश इसी पर क्रेंदित कर दी गई और फिर हत्यारे सलाखों के पीछे पहुंच गए। यही नहीं कातिलों की गिरफ्तारी के बाद पुलिस ने इनके खिलाफ पूरे साक्ष्य भी एकत्र किए।

बालिका के शव को शाल में लपेटकर फेंका था

लालापुर थाना क्षेत्र के सेमरी तरहार में रहने वाली 11 वर्षीय बालिका की लाश बारा थानांतर्गत लोहगरा के भोड़ी पंप नहर में 30 जुलाई की रात मिली थी। वह 27 जुलाई से गायब थी। उसकी गला दबाकर हत्या कर शव को शाल में लपेटकर नहर में फेंक दिया गया था। घरवालों ने किसी पर संदेह नहीं जताया था। बारा और लालापुर पुलिस जांच में जुटी रही,। एसपी यमुनापार सौरभ दीक्षित उस शाल का पता लगाने में लगे रहे, जिसमें लपेटकर बालिका का शव नहर में फेंका गया था। उन्होंने कुछ ग्रामीणों को बुलाया। उनको शाल दिखाया और फिर पता चला कि यह शाल बालिका के पड़ोस में रहने वाले रामभवन का है। बस फिर रामभवन को दबोच लिया गया और उसने बालिका की हत्या का जुर्म कबूल कर लिया।

पुलिस अंकल, मां को मारने वाला पी रहा था बीड़ी

खीरी के चैनपुरवा लालतारा में ब्यूटी पार्लर चलाने वाली कुसुम की हत्या के मामले में भी पुलिस को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। मृतका की सास ने दो को नामजद करते हुए दो अज्ञात के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई थी। पुलिस ने सभी को पकड़ भी लिया था, लेकिन सभी ने हत्या से इंकार किया। इसके बाद एसपी यमुनापार सौरभ दीक्षित ने मृतका के सात वर्षीय पुत्र से अलग से बातचीत की। वही घटना वाली रात अपनी मां के पास सो रहा था। एसपी ने बालक से पहले उसकी पढ़ाई के बारे में पूछा और फिर घटना के संबंध में जानकारी ली। उसने एसपी यमुनापार से कहा कि पुलिस अंकल मां को मारने वाला बीड़ी पी रहा था। बस यही से पुलिस की जांच की दिशा बदल गई और ग्रामीणों से जानकारी लेते हुए पुलिस ने मृतका के पड़ोस के रहने वाले अमरजीत उर्फ छैलू को गिरफ्तार कर पूरी सच्चाई सामने ला दी थी। छैलू की ऐसा था जो कुसुम के यहां आता था और वह बीड़ी पीता था।

chat bot
आपका साथी