Teachers Inter District Transfer: यूपी में 54 हजार पदों के लिए हो सकेंगे बेसिक शिक्षकों के तबादले

Teachers Inter District Transfer उत्तर प्रदेश में बेसिक शिक्षा परिषद शिक्षकों के अंतर जिला तबादले का रास्ता साफ हो गया है। इलाहाबाद हाई कोर्ट की ओर से रोक हट जाने से तय समय से दो माह बाद तबादला सूची जारी हो सकती है।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Sat, 05 Dec 2020 12:19 AM (IST) Updated:Sat, 05 Dec 2020 12:19 AM (IST)
Teachers Inter District Transfer: यूपी में 54 हजार पदों के लिए हो सकेंगे बेसिक शिक्षकों के तबादले
उत्तर प्रदेश में बेसिक शिक्षा परिषद शिक्षकों के अंतर जिला तबादले का रास्ता साफ हो गया है।

प्रयागराज [राज्य ब्यूरो]। उत्तर प्रदेश में बेसिक शिक्षा परिषद शिक्षकों के अंतर जिला तबादले का रास्ता साफ हो गया है। इलाहाबाद हाई कोर्ट की ओर से रोक हट जाने से तय समय से दो माह बाद तबादला सूची जारी हो सकती है। ज्ञात हो कि पहले 22 अक्टूबर को तबादला सूची जारी करने की तैयारी थी। जिलों में शिक्षकों से आपत्तियां लेकर उनका निस्तारण हो चुका है। इस बीच शासन ने पहले शिक्षकों को आवेदन करने में सहूलियत दी और फिर आवेदकों को भी कई तरह की राहत दी गई। जिलों में शिक्षकों के रिक्त पदों की संख्या करीब 44 हजार है, वहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने तबादले की अनुमति 54 हजार से अधिक को दी है।

बेसिक शिक्षा की अपर मुख्य सचिव रेणुका कुमार ने दो दिसंबर 2019 को तबादला नीति जारी किया था। 20 दिसंबर से ऑनलाइन आवेदन लिए गए। कुल 1,04317 ने पंजीकरण कराया, जबकि 70,838 ने अंतिम रूप से आवेदन किया था। परिषद ने जिलों में रिक्त पदों की सूची जारी की जिसमें प्राथमिक स्कूलों में प्रधानाध्यापक के 453, सहायक अध्यापक के 28268, उच्च प्राथमिक में प्रधानाध्यापक के 816 व सहायक अध्यापक के 14379 सहित 43916 पद खाली थे।

ऐसे में सवाल यह है कि जब खाली पद ही करीब 44 हजार हैं तो 54 हजार की तबादलों की अनुमति क्यों ली गई? शिक्षकों के पारस्परिक तबादलों में रिक्त पदों की बाध्यता नहीं है। साथ ही तबादले की शर्तें ऐसी हैं कि अधिक संख्या में शिक्षक इधर से उधर होने में स्कूलों का संचालन प्रभावित होगा। यह भी निर्देश है कि किसी स्कूल में तबादले से दो शिक्षक रहते हैं उसे तब तक रिलीव नहीं किया जाएगा, जब तक कि वहां नया शिक्षक तैनात न हो।

आकांक्षी जिलों में पारस्परिक तबादले : उत्तर प्रदेश के आठ आकांक्षी जिले सिद्धार्थ नगर, श्रावस्ती, बहराइच, सोनभद्र, चंदौली, फतेहपुर, चित्रकूट व बलरामपुर में से हर जिले से उतने ही शिक्षकों का अन्यत्र तबादला होगा जितने शिक्षक संबंधित आकांक्षी जिलों में आने के लिए अनुरोध करेंगे।

यह भी पढ़े : इलाहाबाद हाई कोर्ट ने बेसिक शिक्षकों को दी बड़ी राहत, बीच सत्र में अंतर जिला तबादलों से रोक हटी

chat bot
आपका साथी