Coronavirus को इंटर कॉलेज की प्रवक्‍ता ने दी मात, बोलीं- स्‍वस्‍थ होने में योग और प्राणायाम बना सहायक

कोरोना को हराने वाली अनुपमा कहती हैं कि 15 दिनों तक खुद को दुनियादारी से अलग रखा। मन और शरीर दोनों स्वस्थ हो गया। इस बीच प्रतिदिन योग प्राणायाम गर्म पानी भाप लेती रहीं। यहां तक कि सोशल मीडिया की नकारात्मक खबरों को भी पूरी तरह से छोड़ दिया।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 04 May 2021 08:55 AM (IST) Updated:Tue, 04 May 2021 08:55 AM (IST)
Coronavirus को इंटर कॉलेज की प्रवक्‍ता ने दी मात, बोलीं- स्‍वस्‍थ होने में योग और प्राणायाम बना सहायक
प्रयागराज में आर्यकन्या इंटर कॉलेज की कला प्रवक्ता अनुपमा श्रीवास्तव ने कोरोना को हरा दिया है।

प्रयागराज, जेएनएन। ...कोरोना की रिपोर्ट जैसे ही पॉजिटिव आई दिल घबरा सा गया, ...दो मिनट रुक कर साहस जुटा लिया। खुद को समझाया कि ऐसा कुछ खास गड़बड़ नहीं है। अन्य बीमारियों की तरह यह भी है। कुछ दिन आराम करेंगे और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाकर खुद को स्वस्थ बना लेंगे तो सब ठीक हो जाएगा। यही किया भी और लाभ भी मिला। यह कहना है प्रयागराज में आर्यकन्या इंटर कॉलेज की कला प्रवक्ता अनुपमा श्रीवास्तव का।

अनुपमा प्रतिदिन योग, प्राणायाम, गर्म पानी भाप लेती रहीं

अनुपमा कहती हैं कि 15 दिनों तक खुद को दुनियादारी से अलग रखा। मन और शरीर दोनों स्वस्थ हो गया। इस बीच प्रतिदिन योग, प्राणायाम, गर्म पानी भाप लेती रहीं। यहां तक कि सोशल मीडिया की नकारात्मक खबरों को भी पूरी तरह से छोड़ दिया। बस सकारात्मक चीजों को भी देखना, सुनना और अपने शुभचिंतकों से फोन के जरिए जुड़े रहे। शेष खाली समय में ईश्वर का भजन करते रहे। मास्क व अन्य बताए गए उपाय को भी बिना किसी ढिलाई के किया।

कोरोना को दी मात लेकिन सावधानी बरत रही हैं

सब से अधिक लाभ प्राणायाम से मिला। इससे शरीर में जो सुस्ती थी वह खत्म हो जाती थी। फेफड़ों में शुद्धा हवा जाने के साथ ही दिमाग में भी ताजी हवा पहुंचती। इससे अपने बीमार होने का एहसास भी खत्म हो जाता। यह सब करते हुए 14 दिन कब बीत गए पता ही नहीं चला। अब जिंदगी की गाड़ी पटरी पर आ चुकी है लेकिन सावधानी रखनी होगी। अनावश्यक रूप से घूमना फिरना बंद है। प्रोटीन विटामिन से भरपूर चीजें ले रहे हैं। परिवार के सभी सदस्यों को भी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली चीजें खाने को दे रहे हैं।

chat bot
आपका साथी