स्कूल में पढ़ाने की बजाय दूसरे काम निपटाने वाले प्रयागराज के शिक्षकों का अब काटा जाएगा वेतन

बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रवीण कुमार तिवारी ने सभी खंड शिक्षाधिकारियों को निर्देश जारी किया है। कहा है कि वह अपने स्तर पर सुनिश्चित करें कि सभी अध्यापक विद्यालय खुलने के 15 मिनट पहले परिसर में पहुंच जाएं और बंद होने के आधा घंटे बाद निकलें।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 08:00 AM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 08:00 AM (IST)
स्कूल में पढ़ाने की बजाय दूसरे काम निपटाने वाले प्रयागराज के शिक्षकों का अब काटा जाएगा वेतन
अब स्कूल से नदारद रहने वाले दिन का शिक्षक का वेतन काट दिया जाएगा

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। कक्षा में पढ़ाने की बजाय अपने कामकाज निपटाने पर ज्यादा ध्यान देने वाले शिक्षकों को इस खबर पर ध्यान देना चाहिए। स्कूल से नदारद रहने वाले दिन का वेतन काट दिया जाएगा। बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रवीण कुमार तिवारी ने सभी खंड शिक्षाधिकारियों को इस संबंध में निर्देश जारी किया है। कहा है कि वह अपने स्तर पर सुनिश्चित करें कि सभी अध्यापक विद्यालय खुलने के 15 मिनट पहले परिसर में पहुंच जाएं और बंद होने के आधा घंटे बाद निकलें। कोई भी अध्यापक विद्यालय से संबंधित कार्य जैसे पासबुक में इंट्री कराना, ग्राम प्रधान से बातचीत करना, मिड डे मील संबंधी कार्य स्कूल में अध्यापन अवधि में नहीं करेंगे। यह सभी कार्य शिक्षण अवधि के बाद किए जाएंगे। इसके साथ ही अवकाश के लिए आवेदन भी आनलाइन ही स्वीकार किए जाएंगे। बीएसए ने टोल फ्री नंबर भी जारी किया है। शिक्षक 18004190102 नंबर पर किसी भी समस्या के लिए फोन कर सकते हैं। उनकी समस्याओं के समाधान के लिए भी जरूरी कदम उठाए जाएंगे।

18 तक कार्यभार ग्रहण कराने का आदेश

बीएसए प्रवीण कुमार तिवारी ने बताया कि पारस्परिक तबादले से आए शिक्षकों को 18 अक्तूबर तक कार्यभार ग्रहण कराना है। इस संबंध में सभी खंड शिक्षाधिकारियों को सूचना दे दी गई है। 87 शिक्षक जनपद में आए थे। उन्हें बुधवार को विद्यालय आवंटित किया जा चुका है। उच्च प्राथमिक स्कूलों के 22 अध्यापकों के स्कूल आवंटन के संबंध में तिथि अभी घोषित नहीं हुई है। उम्मीद है अगले सप्ताह तक यह प्रक्रिया भी पूरी कर ली जाएगी।

एडीसी में जल्द होगी शिक्षक भर्ती

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के संघटक इलाहाबाद डिग्री कालेज में जल्द शिक्षकों की कमी दूर हो जाएगी। शिक्षक एवं कर्मचारी भर्ती के लिए रोस्टर तैयार किए जा रहे हैं। उम्मीद है कि नंबर में पहले सप्ताह में विज्ञापन जारी कर दिया जाएगा।दरअसल, महाविद्यालय में वर्तमान में 73 फीसद शिक्षकों के पद रिक्त हैं। प्राचार्य डा. अतुल कुमार सिंह ने बताया कि रोस्टर तैयार किए जा रहे हैं। नंवबर के पहले सप्ताह में शिक्षक एवं कर्मचारी भर्ती के लिए विज्ञापन जारी कर दिए जाएंगे। यहां असिस्टेंट प्रोफेसर के 125 पदों पर भर्ती होगी। कर्मचारी के लिए ग्रुप ए, बी, सी के 40 और एमटीस के 40 पदों पर भर्ती होगी। यहां शिक्षकों के 164 पदों में से 119 खाली हैं। सिर्फ 45 शिक्षकों के भरोसे यहां पाठ्यक्रमों का संचालन हो रहा है।

chat bot
आपका साथी