इंदिरा मैराथन के चैंपियन रशपाल पर इस बार भी टिकीं निगाहें

19 नवंबर को इंदिरा मैराथन दौड़ आनंद भवन के सामने से शुरू होकर मदन मोहन मालवीय स्टेडियम में आकर समाप्त होगी। पुरुष और महिला धावक 42.195 किमी की दौड़ लगाएंगे।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 18 Nov 2018 01:28 PM (IST) Updated:Sun, 18 Nov 2018 01:28 PM (IST)
इंदिरा मैराथन के चैंपियन रशपाल पर इस बार भी टिकीं निगाहें
इंदिरा मैराथन के चैंपियन रशपाल पर इस बार भी टिकीं निगाहें

प्रयागराज : पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की जयंती 19 नवंबर को होने वाली अखिल भारतीय प्राइजमनी इंदिरा मैराथन के लिए शनिवार को कई नामचीन धावकों ने पंजीयन कराया। पुरुष वर्ग में गत वर्ष के मैराथन चैंपियन रशपाल सिंह और 2016 में दूसरे स्थान पर रहे लालजी यादव का नाम प्रमुख रहा। महिला वर्ग में 2015 में पांचवें स्थान पर रही नीतू सिंह ने पंजीयन कराया। इंदिरा मैराथन और क्रास कंट्री में अभी तक साढ़े तीन हजार धावक पंजीयन करा चुके हैं। रविवार को पंजीयन कराने का अंतिम दिन है।

19 नवंबर को इंदिरा मैराथन दौड़ आनंद भवन के सामने से शुरू होकर मदन मोहन मालवीय स्टेडियम में आकर समाप्त होगी। पुरुष और महिला धावक 42.195 किमी की दौड़ लगाएंगे। शनिवार तक मैराथन दौड़ में पुरुष वर्ग में 135 ऑनलाइन पंजीयन हो चुके थे। ऑफलाइन 69 स्थानीय और 44 धावक बाहर के पंजीयन करा चुके हैं। शनिवार को पुरुष वर्ग में सबसे बड़ा नाम गत वर्ष के चैंपियन रशपाल सिंह और 2016 में दूसरे स्थान पर रहे लालजी यादव का रहा। महिला वर्ग में 2015 में पांचवें स्थान पर रही नीतू सिंह का रहा। इसके अलावा कई धावकों ने पंजीयन कराया, जो इसके पूर्व भी मैराथन में भाग ले चुके हैं। अभी 248 धावक पुरुष वर्ग और 19 धाविका महिला वर्ग में पंजीयन करा चुकी हैं। इससे पहले शुक्रवार तक 2016 में तीसरे स्थान पर रहने वाली आराधना और 10वें स्थान रहीं कंचन सिंह भी पंजीयन करा चुकी हैं। क्रास कंट्री में ऑनलाइन पंजीयन भी :

मैराथन दौड़ के अलावा क्रास कंट्री का आयोजन भी 19 नवंबर को होता है। आठ किमी क्रास कंट्री में 15 से 20 वर्ष के बालक, बालिका और 45 वर्ष से अधिक के पुरुष दौड़ेंगे। चार किमी में 45 वर्ष से अधिक आयु की महिलाएं दौड़ेंगी। दौड़ आनंद भवन से ही शुरू होगी। क्रास कंट्री में शनिवार तक 333 ऑनलाइन, ढाई हजार स्थानीय और 130 से अधिक बाहरी धावक पंजीयन करा चुके हैं। क्षेत्रीय क्रीड़ा अधिकारी चंचल मिश्रा का कहना है कि अभी रविवार को धावक मैराथन दौड़ और क्रास कंट्री के लिए पंजीयन कराकर मदन मोहन मालवीय स्टेडियम से चेस्ट नंबर प्राप्त कर सकते हैं। सोमवार को दौड़ सुबह साढ़े छह बजे से आनंद भवन के सामने से शुरू होगी। ट्रैफिक और रूट को लेकर मीटिंग :

सोमवार को होने वाली मैराथन के लिए शनिवार को सीडीओ सैमुअल पॉल एन ने ट्रैफिक और रूट को लेकर टै्रफिक पुलिस और खेल विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की। दौड़ के दौरान कहीं जाम न लगे, रास्ते में कोई जानवर या बाधा न आए। इसके लिए सख्त निर्देश दिए। इसके अलावा मैराथन रूट पर जहां पर 18 स्थानों पर गड्ढे थे। उन्हें भरे जाने की जानकारी ली। रविवार को खेल विभाग की टीम फिर मैराथन रूट का निरीक्षण करेगी। अगर कहीं पर कोई समस्या होगी तो उसे दुरुस्त कराया जाएगा।

chat bot
आपका साथी