Indian Railways: उत्‍तर मध्‍य रेलवे के जीएम बोले- विद्युतीकरण के कार्यों को तेजी से कराया जाए

Indian Railways जोन में विद्युतीकरण कार्यों की प्रगति की समीक्षा के लिए एनसीआर के जीएम वीके त्रिपाठी ने कई वर्चुअल बैठकें की। सेंट्रल आगेनाईजेशन फार रेलवे इलेक्ट्रिफिकेशन (कोर) के अधिकारियों के साथ भी बैठक कर जीएम ने स्पष्ट लक्ष्य दिए जाने के लिए कहा।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 08:50 AM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 08:50 AM (IST)
Indian Railways: उत्‍तर मध्‍य रेलवे के जीएम बोले- विद्युतीकरण के कार्यों को तेजी से कराया जाए
एनसीआर के महाप्रबंधक ने रेलवे में लक्ष्यों के प्रति प्रतिबद्धताओं के सम्मान की बात कही।

प्रयागराज, जेएनएन। पर्यावरण के अनुकूल पहलुओं को बढ़ावा देने के लिए रेलवे ने कई अहम कदम उठाए हैं। वर्ष 2030 तक नेट जीरो कार्बन उत्सर्जक बनने के मिशन पर काम किया जा रहा है। इसके लिए रेलवे में 100 फीसद विद्युतीकरण का लक्ष्य है। इस दिशा में उत्‍तर मध्‍य रेलवे (एनसीआर) भी तेजी से काम कर रहा है।

एनसीआर के जीएम ने वर्चुअल बैठकें कर दिया दिशा-निर्देश

जोन में विद्युतीकरण कार्यों की प्रगति की समीक्षा के लिए एनसीआर के जीएम वीके त्रिपाठी ने कई वर्चुअल बैठकें भी की है। सेंट्रल आगेनाईजेशन फार रेलवे इलेक्ट्रिफिकेशन (कोर) के अधिकारियों के साथ भी बैठक कर जीएम ने स्पष्ट लक्ष्य दिए जाने के लिए कहा। साथ ही उन्होंने कहा कि विद्युतीकरण कार्यों को तेजी से कराएं। लक्ष्यों के प्रति प्रतिबद्धताओं का सम्मान किया जाना चाहिए और कोई भी विलम्ब स्वीकार्य नहीं होगा।

महाप्रबंधक ने जानी विद्युतीकरण की स्थिति

एनसीआर के जीएम को बताया गया कि कहा कि ऊंचाडीह-मेजा ताप विद्युत संयंत्र खंड समेत कई रेलखंडों हाल ही में विद्युतीकरण किया गया। वहीं, महोबा-खजुराहो और बिरलानगर-उदीमोड खंड के विद्युतीकरण कार्यों को क्रमश: जुलाई 2021 और अगस्त 2021 में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। खजुराहो-उदयपुरा सेक्शन को फरवरी 2022 तक पूरा करने का लक्ष्य है। वहीं, शिकोहाबाद-फर्रुखाबाद सेक्शन 2021 और इटावा-मैनपुरी सेक्शन में इस साल दिसंबर तक विद्युतीकरण का काम पूरा करने का प्रयास किया जा रहा है।

झांसी-बीना रेलखंड की तीसरी लाइन पर पूरा कराएं विद्युतीकरण

निर्माण विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक में एनसीआर के महाप्रबंधक ने एटा-बरहन खंड पर की गई प्रगति और झांसी और बीना के बीच आगामी तीसरी लाइन पर विद्युतीकरण की स्थिति जानी। उन्हें बताया गया कि एटा-बरहन खंड को फरवरी 2022 तक विद्युतीकृत करने का लक्ष्य है, जिसमें कागजी कार्रवाई, आवश्यक अनुमोदन और साइट का दौरा पूरे जोरों पर चल रहा है। इसके अलावा आगरा मंडल में नवनिर्मित चौथी लाइन के छाता-भूतेश्वर खंड (आगरा-मथुरा के बीच) का विद्युतीकरण नवंबर 2021 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

प्रगति के लिए निगरानी योजना बनाने पर जोर

एनसीआर महाप्रबंधक ने निर्देश दिया कि दिन-प्रतिदिन की प्रगति के लिए एक व्यापक निगरानी योजना बनाई जाए। साथ ही प्रमुख मार्गों के अलावा, स्टेशनों पर माल शेड या साइडिंग की ओर जाने वाले छोटे हिस्सों को भी पूरी तरह से विद्युतीकृत किया जाए ताकि उत्तर मध्य रेलवे में विद्युतीकरण का कोई लिंक छूटा न रहे। बैठक में प्रधान मुख्य विद्युत अभियंता सतीश कोठारी समेत तीनों मंडल के डीआरएम व मुख्यालय और मंडल के अधिकारी भी जुड़े।

chat bot
आपका साथी