Indian Railway: रेलवे फाटक पर निगरानी करेंगे सीसीटीवी कैमरे, एनसीआर का राहगीरों की सुरक्षा को कदम

उत्‍तर मध्‍य रेलवे की ओर से रेलवे क्रासिंगों पर सुरक्षा के इंतजाम किए जा रहे हैं।

Indian Railway उत्तर मध्य रेलवे ने विभिन्न सुरक्षा संबंधी विषयों पर जागरूकता के लिए प्रयागराज मंडल में मोबाइल वीडियो वैन (एमवीवी) चलाई है। इससे जनजागरूकता प्रसार अभियान शुरू किया है ताकि लोग रेलवे लाइन क्रासिंग के पास सतर्क रहें। इसके बाद आगरा और झांसी मंडल में भी एमवीवी चलाई जाएगी।

Brijesh SrivastavaFri, 26 Feb 2021 08:46 AM (IST)

प्रयागराज, जेएनएन। उत्तर मध्य रेलवे लेवल क्रॉसिंगों का आधुनिकीकरण कर रहा है। साथ ही रेलवे लाइन और क्रासिंग के पास सतर्कता के लिए अभियान भी चलाया जा रहा है। मानवयुक्त लेवल क्रॉसिंग को बंद करा दिया गया है। वहीं एनसीआर ट्रेनों की सुरक्षा बढ़ाने के लिए मानवयुक्त लेवल क्रॉसिंगों का आधुनिकीकरण भी कर रहा है। बेहतर निगरानी के लिए 139 रेलवे फाटकों पर 266 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इससे राहगीरों की सुरक्षा और बढ़ाई जा सकेगी।

09 लेवल क्रॉसिंगों को ट्रेन सिगनल के साथ इंटरलॉकिंग की सुविधा

एनसीआर में 41 मानयुक्त लेवल क्रॉसिंग बंद कराई, जबकि छह आरओबी और 32 आरयूबी का निर्माण किया गया है। वर्तमान में मानवयुक्त लेवल क्रॉसिंगों पर किए गए प्रमुख आधुनिकीकरण के तहत 09 लेवल क्रॉसिंगों को ट्रेन सिगनल के साथ इंटरलॉकिंग की गई है। साथ ही लेवल क्रॉसिंग पर प्राथमिक गेट टूटने वाले मामलों में दूसरी लेयर की सुरक्षा के रूप में 39 लेवल क्रॉसिंगों पर स्लाइडिंग बूम लगाए गए हैं। 26 लेवल क्रॉसिंगों पर पावर ऑपरेटेड लिफ्टिंग बैरियर, 104 मानवयुक्त लेवल क्रॉसिंगों पर गेटमैन और स्टेशन मास्टर के बीच सुरक्षित संचार व्यवस्था का प्रावधान किया गया है।

जागरूकता के लिए रेडियो माध्यम से जनजागरूकता अभियान

रेलवे ट्रैक की ट्रेसपासिंग के खतरों के बारे में जागरूकता के लिए 15 दिनों का रेडियो माध्यम से जनजागरूकता अभियान भी चलाया गया है। सड़क उपयोगकर्ताओं के बीच जागरूकता पैदा करने के लिए इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्मों का भी बड़े पैमाने पर उपयोग किया गया है।

क्रासिंग पर सुरक्षा संबंधी जागरूकता को चलाई मोबाइल वीडियो वैन

उत्तर मध्य रेलवे ने विभिन्न सुरक्षा संबंधी विषयों पर जागरूकता के लिए प्रयागराज मंडल में मोबाइल वीडियो वैन (एमवीवी) चलाई है। इससे जनजागरूकता प्रसार अभियान शुरू किया है, ताकि लोग रेलवे लाइन और क्रासिंग के पास सतर्क रहें। इसके बाद आगरा और झांसी मंडल में भी एमवीवी चलाई जाएगी।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.