भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान में 30 जुलाई से ऑनलाइन कक्षाएं Prayagraj News

छात्रों और संकाय सदस्यों ने एक चुनौती की तरह स्वीकार किया। समय पर परीक्षा परिणाम और अब नियमित ऑनलाइन शैक्षणिक सेमेस्टर की शुरुआत कर एक उदाहरण पेश किया है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 13 Jul 2020 08:15 PM (IST) Updated:Mon, 13 Jul 2020 08:15 PM (IST)
भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान में 30 जुलाई से ऑनलाइन कक्षाएं Prayagraj News
भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान में 30 जुलाई से ऑनलाइन कक्षाएं Prayagraj News

प्रयागराज,जेएनएन। भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (ट्रिपलआइटी) ने सोमवार को नए सत्र का शैक्षणिक कैलेंडर जारी कर दिया। संस्थान प्रशासन ने 30 जुलाई से ऑनलाइन मोड में कक्षाओं के संचालन का निर्णय लिया है। इसके लिए सभी संकाय अध्यक्षों और विभागाध्यक्षों से पाठ्यक्रम भी तैयार करा लिया गया है। कोरोना काल में भी समयबद्ध तरीके से शिक्षण व्यवस्था पटरी पर बनाए रखने वाला ट्रिपलआइटी उत्तर प्रदेश में पहले पायदान पर है।

दिसंबर तक का शैक्षिक कैलेंडर जारी

संस्थान ने बीटेक दूसरे वर्ष से लेकर अंतिम वर्ष, एमटेक अंतिम वर्ष तथा अन्य कक्षाओं को 30 जुलाई से आरंभ करने की पूरी तैयारी कर ली है। एसोसिएट डीन (परीक्षा) डॉ. मनीष गोस्वामी ने जुलाई से दिसंबर 2020 तक का शैक्षिक कैलेंडर जारी कर दिया। कोरोना काल में देश के अन्य आइआइटी, एनआइटी और विश्वविद्यालयों में अंतिम सत्र की परीक्षा अभी तक संपन्न नहीं हो पाई। जबकि ट्रिपलआइटी ने ऑनलाइन मोड में इसे पूरा करके नए सत्र का भी खाका तैयार कर लागू करने का निर्णय भी ले लिया। समर सेमेस्टर में छूटे हुए छात्र-छात्राओं के लिए विशेष व्यवस्था की गई।

ऑनलाइन शैक्षणिक सेमेस्‍टर की शुरुआत कर पेश की मिसाल

संस्थान प्रशासन की मानें तो दो वर्ष पूर्व परंपरागत मूल्यांकन पद्धति की जगह पर वर्षभर लगातार सीखने की प्रक्रिया एवं मूल्यांकन प्रणाली को लागू करके संस्थान के शैक्षणिक सत्र को नियमित करने में सफलता मिली। ट्रिपलआइटी के निदेशक प्रोफेसर पी नागभूषण ने बताया कि वैश्विक महामारी को संस्थान के छात्रों और संकाय सदस्यों ने एक चुनौती की तरह स्वीकार किया। समय पर परीक्षा करवाना, समय पर परिणाम और अब नियमित ऑनलाइन शैक्षणिक सेमेस्टर की शुरुआत कर एक उदाहरण पेश किया है।

chat bot
आपका साथी