प्रयागराज के ​​​​​इंडियन गर्ल्स स्कूल में दो सत्र से नहीं हो रहे दाखिले, 17 जुलाई से बंद है स्कूल

स्कूल भवन के चार कमरे बंद कर दिए गए हैं। अब इनके दरवाजे मुख्य सड़क की ओर खोलने की तैयारी है जिससे इनका प्रयोग व्यावसायिक तौर पर हो सके। 17 जुलाई से प्रबंधतंत्र ने स्कूल बंदकर शिक्षकों से घर पर रहते हुए ऑनलाइन पढ़ाई कराने के लिए निर्देशित किया है

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 05:01 PM (IST) Updated:Fri, 30 Jul 2021 05:01 PM (IST)
प्रयागराज के ​​​​​इंडियन गर्ल्स स्कूल में दो सत्र से नहीं हो रहे दाखिले, 17 जुलाई से बंद है स्कूल
अपर शिक्षा निदेशक माध्यमिक से की गई है स्कूल में अनियमितता की शिकायत

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। अंग्रेजों के जमाने में शुरू किए गए इंडियन गर्ल्स स्कूल पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं। शिक्षकों व कर्मचारियों की माने तो इसे बंद करने की साजिश रची जा रही है। स्कूल भवन के चार कमरे जिनके दरवाजे भीतर की ओर खुलते थे उन्हें बंद कर दिया गया है। अब इनके दरवाजे मुख्य सड़क की ओर खोलने की तैयारी है जिससे इनका प्रयोग व्यावसायिक तौर पर हो सके। इस बीच 17 जुलाई से प्रबंधतंत्र ने स्कूल बंदकर शिक्षकों से घर पर रहते हुए ऑनलाइन पढ़ाई कराने के लिए निर्देशित किया है। यह भी कहा जा रहा है कि विद्यालय में प्रवेश लेने के लिए आने वाली छात्राओं को लौटा दिया जाता है। पिछले सत्र में एक भी नया प्रवेश नहीं हुआ। नए सत्र में भी अब तक कोई दाखिला नहीं हुआ।

मिला आश्वासन कि शुरू होगा दाखिला

विधानपरिषद सदस्य और शिक्षक नेता सुरेश कुमार त्रिपाठी ने विद्यालय की तमाम विसंगतियों को लेकर अपर शिक्षा निदेशक माध्यमिक को पत्र लिखा है। इसमें बताया है कि स्कूल के चार कमरों के व्यावसायिक प्रयोग के लिए तोड़ फोड़ की जा रही है। यह भी कहा है कि एजुकेशनल इंस्टीट््यूसंस डिसीपेशन आफ एसेट्स एक्ट के प्रविधान के खिलाफ है। स्कूल में चलने वाली नकारात्मक गतिविधियों की जानकारी शिक्षकों ने डीआइओएस टू नरेंद्र शर्मा को भी दी थी। उन्होंने शिक्षकों को भरोसा दिलाया है कि विद्यालय में दाखिले की प्रक्रिया शुरू कराई जाएगी। यदि प्रधानाचार्य नहीं सहयोग करती हैं तो सभी विद्यार्थियों से आवेदन ले लिए जाएं वह स्वयं फार्म को अग्रसारित करेंगे।

तीन महीने से स्टाफ को नहीं मिल रहा वेतन

स्कूल के शिक्षकों को पिछले तीन महीने से वेतन भी नहीं मिला है। शिक्षकों का कहना है कि उनकी किताबें व अन्य शैक्षणिक सामग्रियां स्कूल में बंद हैं जिससे उन्हें ऑनलाइन क्लास लोने में भी परेशानी हो रही है। आरोप है कि स्कूल में विद्यार्थियों व कर्मचारियों की संख्या शून्य करने का प्रयास हो रहा है। अभी करीब 300 छात्राएं और 25 शिक्षक हैं। गणित और अंग्रेजी की शिक्षक का पद रिक्त है।

chat bot
आपका साथी