Independence Day 2020 : इस बार स्‍कूलों में Coronavirus संक्रमण के कारण बच्‍चों की नहीं सुनाई देगा कोलाहल

Independence Day 2020 विद्यार्थियों के बिना ही इस बार स्कूलों में स्वतंत्रता दिवस मनाया जाएगा। शिक्षकों की मौजूदगी में प्रधानाध्यापक सिर्फ झंडारोहण करेंगे। कार्यक्रम नहीं होंगे।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 12 Aug 2020 03:36 PM (IST) Updated:Wed, 12 Aug 2020 03:36 PM (IST)
Independence Day 2020 : इस बार स्‍कूलों में Coronavirus संक्रमण के कारण बच्‍चों की नहीं सुनाई देगा कोलाहल
Independence Day 2020 : इस बार स्‍कूलों में Coronavirus संक्रमण के कारण बच्‍चों की नहीं सुनाई देगा कोलाहल

प्रयागराज, जेएनएन। कोरोना वायरस के फैलते संक्रमण के चलते इस बार स्कूलों में स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में होने वाले आयोजनों में विद्यार्थी नहीं शामिल रहेंगे। सांस्कृतिक कार्यक्रम व प्रभात फेरी जैसे आयोजन भी नहीं होंगे। सभी स्कूलों में ध्वजारोहण के दौरान प्रधानाध्यापक और शिक्षक, कर्मचारी ही मौजूद रहेंगे। हां, कुछ विद्यालयों में प्रबंध किया जा रहा है कि बच्चे ध्वजारोहण कार्यक्रम में ऑनलाइन सहभागिता कर सकें।

उन्हें नहीं याद आ रहा कि ऐसा पहले कभी हुआ हो

देश को आजादी मिलने के बाद से यह पहला अवसर होगा जब स्कूल, कॉलेजों में स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम बिना विद्यार्थियों के होंगे। कहीं भी सांस्कृतिक आयोजन नहीं होंगे। न विद्यार्थियों को आजादी का वह लड्डू मिलेगा, जिसका उन्हें वर्ष भर इंतजार रहता है। सर्वार्य इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य मुरार जी त्रिपाठी ने बताया कि उन्हें नहीं याद आ रहा कि ऐसा पहले कभी हुआ हो। हमेशा विद्यार्थियों की मौजूदगी में ही स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस जैसे आयोजन होते रहे हैं। कार्यक्रमों की तैयारी में एक सप्ताह पहले से ही छात्र-छात्राएं व शिक्षक लग जाते थे।

केआइसी के प्रधानाचार्य ने यह कहा

कर्नलगंज इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य अजय सिंह ने भी कहा कि विद्यार्थियों के बिना स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम सूना रहेगा। कोरोना संक्रमण को देखते हुए किसी भी विद्यार्थी को विद्यालय नहीं बुलाया जाएगा। यदि कोई छात्र स्वयं आएगा तो उससे कुछ गीत व कविता आदि प्रस्तुत करने को कहेंगे।

बोले, जिला विद्यालय निरीक्षक

जिला विद्यालय निरीक्षक आरएन विश्वकर्मा कहते हैं कि जिलाधिकारी की तरफ से हुई बैठक में निर्देशित किया गया है कि कोरोना संक्रमण के चलते किसी विद्यालय में 15 अगस्त पर कोई कार्यक्रम नहीं होगा। इस बार सिर्फ सभी विद्यालयों में झंडारोहण किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी