Coronavirus के संक्रमण को रोकने में कारगर है मौसम्‍बी, इम्युनिटी बढ़ाता है यह फल Prayagraj News

मौसम्‍बी इम्‍युनिटी बढ़ाती है। मांग बढऩे से माल की नियमित खपत भी हो रही है। मंडी में नागपुर से भी मौसम्‍बी आती है लेकिन वहां से जनवरी से मार्च के महीने तक ही आवक रहती है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Sat, 30 May 2020 04:42 PM (IST) Updated:Sun, 31 May 2020 10:05 AM (IST)
Coronavirus के संक्रमण को रोकने में कारगर है मौसम्‍बी, इम्युनिटी बढ़ाता है यह फल Prayagraj News
Coronavirus के संक्रमण को रोकने में कारगर है मौसम्‍बी, इम्युनिटी बढ़ाता है यह फल Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। कोरोना काल में इम्युनिटी बढ़ाने में कारगर मौसम्‍बी (मौसंबी) की खपत घरों में बढ़ गई है। इससे बाजारों में इसकी मांग में भी तेजी आई है। करीब सप्ताह भर से मौसम्‍बी की बिक्री में लगभग 15 से 20 फीसद तक का उछाल आया है। हालांकि इसके रेट में बढ़ोतरी नहीं हुई है लेकिन डिमांड इसी तरह बढ़ती रही तो भाव में तेजी आना तय है।

मार्च से आ रही नई मौसम्‍बी की खेप

थोक मंडी मुंडेरा में मौसम्‍बी की नई खेप की आवक मार्च से शुरू हो जाती है, लेकिन इस बार लॉकडाउन के कारण करीब दो महीने तक इसकी आवक थमी रही। लॉकडाउन में ढील हुई तो तीन-चार दिनों से (हैदराबाद) आंध्रप्रदेश से मौसम्‍बी की नई खेप मंडी में आने लगी है। प्रतिदिन दो ट्रक मौसम्बी आ रही है। मांग बढऩे से माल की नियमित खपत भी हो रही है। मंडी में नागपुर से भी मौसम्बी आती है, लेकिन वहां से जनवरी से मार्च के महीने तक ही आवक रहती है। इसके बाद आंध्रप्रदेश से आवक शुरू हो जाती है। मुंडेरा फल सब्जी व्यापार मंडल के महामंत्री बच्चा यादव ने बताया कि मौसम्‍बी की मांग बढ़ी है। इसी तरह मांग बढ़ती रही तो दाम भी बढ़ेगा। बताया कि नई खेप की आवक सीधे बगीचे से है। इसके अलावा नीबू की खपत भी खूब है। 

गुणों की खान है मौसम्बी

कोरोना संकट के दौरान रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाने की जरूरत है। ऐसे में मौसम्‍बी का फल बेहद गुणकारी है।  चिकित्‍सकों का मानना है कि मौसमी का जूस पीने से बेहतर है कि हम मौसमी के फल का सेवन करें। मौसम्‍बी में मिनरल्‍स, विटामिन सी, फाइबर और पोटेेशियम जैसे गुणकारी तत्‍व पाए जाते हैं। जो न सिर्फ बीमारियों से लडने में मदद करते हैं, बल्कि हमारे स्‍वास्‍थ्‍य को बेहतर बनाते हैं। इसमें डायटरी फाइबर, विटामीन सी होता है। जो रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाने कब्‍ज, जुकाम, पेचिस, दस्‍त और त्‍वचा से जुडे रोगाें में भी मौसम्‍बी लाभकारी है।

खास बातें

-17-20 रुपये थोक रेट

-40-50 रुपये फुटकर में

-दो से ढाई गुना थोक से फुटकर रेट में वृद्धि।बोले कारोबारी

गर्मी के कारण इम्यून और इनर्जी बढ़ाने वाली चीजों का इस्तेमाल ज्यादा कर रहे हैं। डॉक्टरों की सलाह पर मौसम्‍बी और विटामिन सी देने वाले फलों का भी सेवन कर रहे हैं।

- कुलदीप गुप्ता, नखास कोहना

लॉकडाउन में जब से ढील मिली है, मौसम्‍बी की बिक्री 15 से 20 फीसद तक बढ़ी है। लेकिन रेट पहले जितना ही है। नागपुर की मौसम्‍बी मीठी होती है।

- गोलू, फुटकर व्यापारी एजी ऑफिस के पास

नई मौसम्‍बी हरी होने के कारण खट्टी है। इसलिए स्टोर की मौसम्‍बी लोग ज्यादा खरीद रहे हैं, क्योंकि उसका जूस मीठा रहता है। वैसे खाने में भी अच्छा रहता है।

- मो. नईम, फुटकर कारोबारी कटरा

chat bot
आपका साथी