Income Tax Department का नया पोर्टल शुरू होने के बाद से करदाताओं को कर रहा परेशान, सर्वर डाउन की समस्‍या

आयकर विभाग ने ज्यादा सुविधाओं वाले पोर्टल वाला बनाना है। दावा है कि नई विशेषताओं वाले पोर्टल पर आम करदाता भी आसानी से रिटर्न भरने के अलावा अपील और नोटिस का जवाब देने समेत अन्य काम कर सकेंगे। हालांकि पहले ही दिन पोर्टल ठप की समस्‍या रही।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 09 Jun 2021 09:18 AM (IST) Updated:Wed, 09 Jun 2021 09:18 AM (IST)
Income Tax Department का नया पोर्टल शुरू होने के बाद से करदाताओं को कर रहा परेशान, सर्वर डाउन की समस्‍या
आयकर विभाग का नया पोर्टल शुरू होने के बाद से सर्वर डाउन की समस्‍या से गुजर रहा है।

- पोर्टल के काम न करने से लोगों में भारी नाराजगी

- सोमवार देर रात शुरू हुए पोर्टल पर सर्वर डाउन का मैसेज

प्रयागराज, जेएनएन। आयकर विभाग की नई विशेषताओं वाला पोर्टल पहले ही दिन धड़ाम हो गया। रात तक करदाता, चार्टर्ड एकाउंटेंट, कर सलाहकार वेबसाइट पर सर्वर डाउन होने का मैसेज ही पढ़ते रहे। किसी तरह का काम न होने से करदाताओं, चार्टर्ड एकाउंटेंटों व कर सलाहकारों में भारी नाराजगी भी रही।

ज्‍यादा सुविधाओं वाला है पोर्टल

एक से छह जून तक विभाग ने पोर्टल को बंद करके नए सिरे से ज्यादा सुविधाओं वाले पोर्टल वाला बनाने का दावा किया था। यह भी दावा था कि नई विशेषताओं वाले पोर्टल पर आम करदाता भी आसानी से रिटर्न भरने के अलावा अपील और नोटिस का जवाब देने समेत अन्य काम कर सकेंगे। हालांकि पहले ही दिन पोर्टल ठप होने से किसी तरह का काम नहीं हो सका। पोर्टल लॉगिन ही नहीं हो पा रहा था। विभाग की हेल्पलाइन नंबर पर पोर्टल के ठप होने की ढेरों शिकायतें की गईं।

न रिटर्न फाइल हुआ, न ही संपत्ति संबंधी टीडीएस जमा हो सका

विभागीय लोगों का भी मानना है कि करदाताओं का न रिटर्न फाइल हो सका, न ही संपत्ति संबंधी टीडीएस जमा हो सका। लोग टीडीएस का डिटेल भी नहीं देख सकते। इससे काफी नाराजगी रही। बताते हैं कि यह पोर्टल सोमवार को रात में करीब 10.45 बजे शुरू हुआ तभी से सर्वर की समस्या होने से चल नहीं सका। कर एवं वित्त सलाहकार डा. पवन जायसवाल का कहना है कि चार्टर्ड एकाउंटेंट आदि अपने पैन नंबर से पोर्टल को लॉगिन कर लेते थे लेकिन, इस पोर्टल से लॉगिन नहीं हो रही थी। इससे दिन भर लोग परेशान रहे। देर रात तक पोर्टल चालू नहीं हो सका था। इससे लोगों के कोई काम नहीं हो सके।

chat bot
आपका साथी