Gram Pradhan Prayagraj:​​ ​गांवों का कायाकल्प करने के लिए प्रधानों को पढ़ाया जा रहा पाठ

जनपद में तमाम ऐसी ग्राम पंचायतें हैं जहां पर जो प्रधान बने हैं उन्हें पहली बार अपनी ग्राम पंचायत का विकास का जिम्मा सौंपा गया है। उन्हें अपने दायित्वों की संपूर्ण जानकारी नहीं है। इसके बारे में जानकारी देने के लिए जिला पंचायती राज विभाग को जिम्मेदारी सौंपी गई है।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 08:02 AM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 05:17 PM (IST)
Gram Pradhan Prayagraj:​​ ​गांवों का कायाकल्प करने के लिए प्रधानों को पढ़ाया जा रहा पाठ
बहादुरपुर ब्लाक में नव निर्वाचित प्रधानों को दिया गया प्रशिक्षण, 31 अक्टूबर तक अलग-अलग ब्लाक में कार्यक्रम

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। गांव की सरकार बनने के बाद अब विकास कार्यों का रोडमैप बनाने की कवायद शुरू हो गई है। ग्राम प्रधानों को उनके दायित्वों की जानकारी, ग्राम सभा की बैठक का कोरम, ग्राम पंचायत समितियों के चयन की प्रक्रिया आदि की जानकारी देने के लिए प्रशिक्षण शुरू किया गया है, ताकि गांवों का तेजी से कायाकल्प हो सके। इसका आगाज बुधवार को बहादुरपुर ब्लाक से किया गया। नव निर्वाचित प्रधानों को प्रशिक्षण में गांवों के विकास संबंधी तमाम जानकारी दी गई। 31 अक्टूबर तक यह कार्यक्रम अलग-अलग ब्लाकों में किया जाएगा।

मास्टर ट्रेनर का सहयोग लिया जा रहा है

जनपद में तमाम ऐसी ग्राम पंचायतें हैं, जहां पर जो प्रधान बने हैं, उन्हें पहली बार अपनी ग्राम पंचायत का विकास का जिम्मा सौंपा गया है। उन्हें अपने दायित्वों की संपूर्ण जानकारी नहीं है। इसके बारे में जानकारी देने के लिए जिला पंचायती राज विभाग को जिम्मेदारी सौंपी गई है। मास्टर ट्रेनर का सहयोग लिया जा रहा है। बहादुरपुर ब्लाक में आयोजित कार्यक्रम में प्रधानों को इन सभी चीजों की विस्तृत जानकारी दी गई। बैठक में तमाम प्रधानों की जिज्ञासाओं को भी शांत किया गया। मास्टर ट्रेनर डा. रिचा शंकर, डा. अर्चना, अनीस और डा. गिरधारी रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता ब्लाक प्रमुख अरुणेेंद्र यादव ने की। इस दौरान सहायक विकास अधिकारी रामशंकर तिवारी, बीडीओ दिव्या सिंह, एडीपीआरओ आशुतोष सिंह, एडीपीएम राहुल सिंह आदि मौजूद रहे।

महापौर ने किया विकास कार्यों का लोकार्पण

प्रयागराज : महापौर अभिलाषा गुप्ता नंदी ने दरियाबाद भाग-2 और नारायण सिंह नगर में नव निर्मित विकास कार्यों का लोकार्पण किया। 14वें वित्त द्वारा निॢमत दरियाबाद मीनापुर स्थित क्षतिग्रस्त धोबीघाट का निर्माण कार्य का लोकार्पण, नारायण सिंह नगर में निरंजन डाट के पुल के बगल की रोड का निर्माण, नारायण सिंह बादशाही मंडी वाली गली का निर्माण और 15वां वित्त आयोग जलकल विभाग द्वारा निर्मित रिबोर मिनी नलकूप के कार्य का शिलान्यास किया। इस मौके पर पार्षद पूजा कक्कड़, नेम यादव, अनूप मिश्रा, महाप्रबंधक जलकल हरिश्चंद्र वाल्मीकि, बृजेश यादव, परमानंद वर्मा, नीरज टंडन, अमित यादव, हनी सारस्वत आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी