साथी की जान बचाने के लिए प्रयागराज में दो सिपाहियों ने दिया अपना खून, Blood Donation पर मिली शाबासी

उपेंद्र की हालत नाजुक होने के बाद भी इस विकट परिस्थिति में उसके ही थाने या शहर का कोई पुलिसवाला रक्तदान के लिए सामने नहीं आया था। ऐसे में शहर से दूर होलागढ़ थाने के उन दोनों सिपाहियों ने शनिवार को स्वेच्छा से रक्तदान कर सिपाही उपेंद्र की जान बचाई।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 09:16 PM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 09:16 PM (IST)
साथी की जान बचाने के लिए प्रयागराज में दो सिपाहियों ने दिया अपना खून, Blood Donation पर मिली शाबासी
सड़क दुर्घटना में घायल सिपाही की जीवन रक्षा के लिए चाहिए था खून तो साथियों ने निभाया इंसानियत का फर्ज

प्रयागराज, जेएनएन। रक्तदान है महादान। यह बात यूं ही नहीं कही जाती है। जब जरूरत पड़ती है तब लोगों को अहसास होता है कि रक्तदान करना कितना जरूरी है। खुद या किसी करीबी की जान की रक्षा के लिए खून की जरूरत पड़ती है तो लोग ब्लड बैंक से लेकर अपने खास लोगों से गुहार लगाते दिखते हैं लेकिन ऐसे रक्तदान करने से हिचकते हैं। हालांकि सब ऐसे नहीं होते हैं। कहते हैं कि जो जरूरत पर साथ दे वही असली साथी है। प्रयागराज के होलागढ़ थाने में तैनात दो सिपाहियों ने भी ऐसी ही मिसाल पेश की और सब सराहना कर रहे हैं।

घायल सिपाही की दशा होती जा रही थी गंभीर

यह घटनाक्रम कुछ यूं है। दारागंज पुलिस थाने में तैनात सिपाही उपेंद्र सिंह चार रोज पहले मतगणना ड्यूटी से वापस आते वक्त सड़क दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल हो गया था। उसे अल्का हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया। डॉक्टरों ने उसके लिए खून की जरूरत बताई क्योंकि रक्त ज्यादा बह जाने से उपेंद्र की लगातार गंभीर बनी थी। अपने विभाग के इस साथी की सलामती के लिए आगे आए होलागढ़ थाने के दो आरक्षी सिपाही कुलदीप चौधरी व सर्वेश यादव। वजह यह कि उन दोनों ने देखा कि उपेंद्र की हालत नाजुक होने के बाद भी इस विकट परिस्थिति में उसके ही थाने या शहर का कोई पुलिसवाला रक्तदान के लिए सामने नहीं आया था। ऐसे में शहर से दूर होलागढ़ थाने के उन दोनों सिपाहियों ने शनिवार को स्वेच्छा से अपना रक्तदान कर सिपाही उपेंद्र की जान बचाई। 

थाने से अनुमति लेकर रक्तदान के लिए रवाना हुए शहर

अफसरों ने बताया कि घायल सिपाही को खून की जरूरत के बारे में जैसे ही सिपाहियों  कुलदीप चौधरी व सर्वेश यादव को पता चला तो अपने थाना प्रभारी से अऩुमति लेकर वह प्रयागराज शहर के लिए रवाना हो गए। वहां  एएमए के ब्लड बैंक में दोनों आरक्षियों ने रक्तदान किया। उन दोनों का यह समर्पण और साथी के लिए फिक्र की सब सराहना कर रहे हैं। अधिकारियों ने भी उन दोनों की तारीफ की और शाबादी भी दी है।

chat bot
आपका साथी