संग्रहालय की महत्वपूर्ण किताबें होंगी ऑनलाइन

प्रदेश की राज्यपाल व इलाहाबाद म्युजियम सोसायटी की अध्यक्ष आनंदीबेन पटेल की अध्यक्षता में इलाहाबाद संग्रहालय की कार्यकारिणी समिति की बैठक हुई। राजभवन में बुधवार को हुई बैठक की अध्यक्षता करते हुए राज्यपाल ने संग्रहालय में रखी कला संस्कृति धार्मिक व पौराणिक महत्व वाली करीब तीन हजार किताबों को डिजिटलाइज करके वेबसाइट पर अपलोड करने का निर्देश दिया जिससे देश-विदेश के लोग उसे आसानी से पढ़ सकें।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Oct 2020 08:29 PM (IST) Updated:Wed, 28 Oct 2020 08:29 PM (IST)
संग्रहालय की महत्वपूर्ण किताबें होंगी ऑनलाइन
संग्रहालय की महत्वपूर्ण किताबें होंगी ऑनलाइन

जागरण संवाददाता, प्रयागराज : प्रदेश की राज्यपाल व इलाहाबाद म्युजियम सोसायटी की अध्यक्ष आनंदीबेन पटेल की अध्यक्षता में इलाहाबाद संग्रहालय की कार्यकारिणी समिति की बैठक हुई। राजभवन में बुधवार को हुई बैठक की अध्यक्षता करते हुए राज्यपाल ने संग्रहालय में रखी कला, संस्कृति, धार्मिक व पौराणिक महत्व वाली करीब तीन हजार किताबों को डिजिटलाइज करके वेबसाइट पर अपलोड करने का निर्देश दिया जिससे देश-विदेश के लोग उसे आसानी से पढ़ सकें।

राज्यपाल ने केंद्र सरकार के जीवन पोर्टल पर संग्रहालय के सभी कर्मचारियों का विवरण अपलोड करने का निर्देश दिया है, जिससे पेंशनरों को वाíषक जीवन प्रमाण पत्र जमा करने में कोई कठिनाई न हो। वहीं, इलाहाबाद संग्रहालय व केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय के मध्य प्रस्तावित समझौता पत्र 2020-21 पर विस्तृत रिपोर्ट भेजने को भी कहा है। वाíषक रिपोर्ट-2018-19 और 2019-2020 को स्वीकृति प्रदान की। संग्रहालय के संचालन के लिए कार्यालय मैनुअल छह माह के अंदर बनाने के निर्देश दिए। कहा कि संग्रहालय में निर्माणाधीन 'आजाद वीथिका' के शेष कार्यो को शीघ्र पूरा करें। वहीं, संग्रहालय में मौजूदा समय छह सौ केवीए का पावर स्टेशन तैयार करने, 70 सीसीटीवी, फायर फाइटिंग, फायर अलार्म, सेंट्रल हॉल में एसी लगाने का काम चल रहा है। सारा काम तीन महीने के अंदर पूरा कर लिया जाए, जिससे आने वाले दिनों में दर्शकों को नए व सुविधा संपन्न संग्रहालय की अनुभूति हो। कहा कि वे स्वयं कार्यो का निरीक्षण करने संग्रहालय आएंगी। बैठक में राज्यपाल के अपर मुख्य सचिव महेश कुमार गुप्त, इलाहाबाद संग्रहालय के निदेशक डॉ. सुनील गुप्त, लखनऊ विश्वविद्यालय के प्राचीन इतिहास एवं पुरातत्व विभाग के अध्यक्ष प्रो. एसके जायसवाल आदि उपस्थित रहे। आर्ट गैलरी का किया उद्घाटन

राज्यपाल ने इलाहाबाद संग्रहालय की आर्ट गैलरी का ऑनलाइन उद्घाटन किया। साथ ही संग्रहालय द्वारा प्रकाशित पुस्तक 'प्रयागराज दैट वाज इलाहाबाद' का विमोचन किया।

chat bot
आपका साथी