ट्रेन में चेन पुलिंग से प्रयाग की इमेज हो रही खराब, दो युवक हो चुके हादसे का शिकार

प्रयागराज पढ़ाई करने आने वाले युवा अपनी सुविधा के लिए चेन पुलिंग कर लेते हैं जिसके कारण आरपीएफ का सिरदर्द बढ़ जाता है। पिछले पांच महीने में बस्ती और सुल्तानपुर जिले के एक-एक युवक चेन पुलिंग के बाद ट्रेन हादसे का शिकार हो चुके हैं।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Wed, 15 Sep 2021 08:10 AM (IST) Updated:Wed, 15 Sep 2021 08:10 AM (IST)
ट्रेन में चेन पुलिंग से प्रयाग की इमेज हो रही खराब, दो युवक हो चुके हादसे का शिकार
कोई भी दिन ऐसा नहीं जाता है, जब प्रयाग में चेन पुलिंग न हो।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। बेहतर साफ-सफाई और स्टेशन प्रबंधन में प्रयाग जंक्शन की इमेज को चेन पुलिंग का मामला बट्टा लगा रहा है। पिछले पांच महीने में दो युवक हादसे का शिकार हो चुके हैं। 182 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया हैै। कोई भी दिन ऐसा नहीं जाता है, जब प्रयाग में चेन पुलिंग न हो। प्रयागराज संगम स्टेशन से ट्रेनों का परिचालन शुरू होने के बाद से चार ट्रेनों के प्रयाग स्टेशन पर ठहराव का प्रस्ताव भेजा गया है, जिस पर अब तक कोई कार्यवाही नहीं हो पाई है।

युवा अक्सर चेन पुलिंग कर लेते हैं

कुंभ मेले के दौरान प्रयागघाट स्टेशन की पुरानी बिल्डिंग को तोड़कर नई बिल्डिंग बनाई गई। पांच प्लेटफार्म बनाए गए। उसके बाद प्रयाग जंक्शन से चलने वाली 17 जोड़ी ट्रेनों को धीरे-धीरे प्रयागराज संगम स्टेशन पर शिफ्ट कर दिया गया। जो ट्रेनें प्रयाग जंक्शन से संगम स्टेशन पर शिफ्ट हुईं, उसमें से अधिकांश ट्रेनों का प्रयाग स्टेशन पर ठहराव नहीं दिया गया। इसके कारण स्टेशन पर उतरने वाले यात्रियों को परेशानी झेलनी पड़ रही है। प्रयागराज पढ़ाई करने आने वाले युवा अपनी सुविधा के लिए चेन पुलिंग कर लेते हैं, जिसके कारण आरपीएफ का सिरदर्द बढ़ जाता है। पिछले पांच महीने में बस्ती और सुल्तानपुर जिले के एक-एक युवक चेन पुलिंग के बाद ट्रेन हादसे का शिकार हो चुके हैं।

चेन पुलिंग पर रेलवे क्रासिंग देर तक बंद रहती है

प्रयाग जंक्शन पर लगातार बढ़ती चेन पुलिंग की घटनाओं को लेकर स्टेशन की किरकिरी हो रही है। लखनऊ डिवीजन के अधिकारी भी नाराज हैं। मगर आरपीएफ और जीआरपी चाहकर भी इस घटनाओं पर अंकुश नहीं लगा पा रही है। चेन पुलिंग के कारण कई बार रेलवे क्रासिंग भी काफी देर बंद रहती है। लोगों को जाम झेलना पड़ता है। उधर, प्रयागराज मंडल में भी चेन पुलिंग की घटनाएं बढ़ गई हैं। इसको लेकर अभियान चलाया जा रहा है। अगस्त माह में प्रयागराज मंडल में 300 लोगों के खिलाफ इस मामले में मुकदमा दर्ज हो चुका है।

स्टेशन अधीक्षक ने कहा

प्रयाग जंक्शन पर साकेत एक्सप्रेस, गोदान एक्सप्रेस, कामायनी एक्सप्रेस और मनवर-संगम एक्सप्रेस के ठहराव के लिए डीआरएम कार्यालय को प्रस्ताव भेजा जा चुका है। इन ट्रेनों का प्रयाग में ठहराव हो जाएगा तो चेन पुलिंग की घटनाओं पर तेजी से अंकुश लग जाएगा। हादसा होने की संभावना भी खत्म हो जाएगी।

- संजय कुमार, स्टेशन अधीक्षक, प्रयाग जंक्शन

chat bot
आपका साथी