गजब हाल प्रयागराज में, नदी पर हो रही प्लाटिंग, शिकायत पर पीडीए की टीम अब हो गई है सक्रिय

ससुर खदेरी नदी फतेहपुर जिले से निकलकर कौशांबी होते हुए प्रयागराज के करैलाबाग क्षेत्र में यमुना में मिलती है। लेकिन गौसनगर से लेकर भगवतपुर ब्लाक तक इस नदी के किनारों पर धड़ल्ले से अवैध कब्जा हो रहा है। नदी को पाटकर अवैध प्लाटिंग की जा रही है।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 12:48 PM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 05:49 PM (IST)
गजब हाल प्रयागराज में, नदी पर हो रही प्लाटिंग, शिकायत पर पीडीए की टीम अब हो गई है सक्रिय
नदी किनारे निर्माण और प्लाटिंग से संकरा हो गया है नदी का बहाव

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। यह तो गजब की कारगुजारी है। जिस विभाग के ऊपर अवैध निर्माण और प्लाटिंग को रोकने का सारा दारोमदार है। अगर वही विभाग इसमें सहभागी बनने लगे तो शहर का नियोजित विकास कैसे संभव होगा। ससुर खदेरी नदी पर लोग बेरोकटोक अवैध कब्जा करते ही जा रहे हैं। प्रयागराज विकास प्राधिकरण (पीडीए) ने भी अब तक भू-माफिया की इस करतूत से आंखें मूंदे रखी। शिकायत के बाद अब पीडीए माफिया पर सख्त रूख अपना रहा है। जांच के बाद एक मुकदमा दर्ज कराया गया है। पीडीए के अफसरों का कहना है कि नदी पर अवैध कब्जा करने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई होगी।

गौसनगर से लेकर भगवतपुर ब्लाक तक हो रहा अवैध कब्जा

ससुर खदेरी नदी फतेहपुर जिले से निकलकर कौशांबी होते हुए प्रयागराज के करैलाबाग क्षेत्र में यमुना में मिलती है। गौसनगर से लेकर भगवतपुर ब्लाक तक इस नदी के किनारों पर धड़ल्ले से अवैध कब्जा हो रहा है। नदी को पाटकर अवैध प्लाटिंग की जा रही है। धूमनगंज इलाके में नदी किनारे ही 10 मंजिला अपार्टमेंट की मंजूरी प्राधिकरण द्वारा दी गई है। अपार्टमेंट की बाउंड्री नदी को समेटती नजर आ रही है। हालांकि प्राधिकरण के अफसरों का दावा है कि अपार्टमेंट की बाउंड्री सीमित कर ली गई है। क्षेत्रीय लेखपाल द्वारा जमीन की नाप की गई थी। वह नदी के हिस्से में नहीं है। अधिकतम बाढ़ स्तर (एचएफएल) के दायरे में भी नहीं है। गौसनगर से भगवतपुर की दूरी करीब 10 से 12 किलोमीटर होगी।

जांच कर तलब की रिपोर्ट

मामले की जानकारी मिलते ही पीडीए अफसरों को जांच के निर्देश दिए गए हैं। नदी के आसपास अवैध प्लाटिंग करने वालों पर पीडीए की टीम नजर रखेगी। अवैध प्लाट को सीज भी किया जाएगा और कानूनी कार्रवाई होगी।

- संजय कुमार खत्री उपाध्यक्ष प्राधिकरण/डीएम

chat bot
आपका साथी