प्रयागराज के टोल प्लाजा पर हो रही ट्रक ड्राइवरों से नाजायज उगाही, फेल हो गया फास्टैग सिस्टम

हर्रो टोल प्लाजा पर अवैध वसूली करने वाले गैंग का भंडाफोड़ हुआ जिसके बाद अब परत दर परत खुलने लगी

कई टोल प्लाजा पर ओवरलोड वाहनों से अवैध वसूली होती है। इसके लिए बाहर से भी युवकों को बुलाया जाता है ताकि उनकी पहचान उजागर न हो। टोल प्लाजा से चंद कदम दूर युवक सक्रिय रहते हैं जो चालकों को बिना टोल दिए बाहर निकालने का काम करते हैं।

Ankur TripathiSun, 16 May 2021 01:30 PM (IST)

प्रयागराज, जेएनएन। टोल प्लाजा से अवैध वसूली पर लगाम लगाने के लिए केंद्र सरकार ने फास्टैग सिस्टम लागू कर दिया है। इसे सभी टोल प्लाजा पर अनिवार्य कर दिया गया। यह चल भी रहा है इसके बावजूद जिले के लगभग सभी टोल पर लगातार नाजायज रूप से धन उगाही हो रही है। शुक्रवार को बारा थाना क्षेत्र स्थित हर्रो टोल प्लाजा पर अवैध वसूली करने वाले गैंग का भंडाफोड़ हुआ जिसके बाद अब इसकी परत दर परत खुलने लगी है।

विरोध पर ट्रक चालकों की होती है पिटाई, पुलिस की मिलीभगत से होता है 'खेल

जिले में नवाबगंज, थरवई, सोरांव, मऊआइमा, हंडिया, औद्योगिक क्षेत्र, घूरपुर और बारा थाना क्षेत्र में टोल प्लाजा है। यहां ट्रक चालकों से फास्ट टैग के जरिए टोल टैक्स लेने की व्यवस्था बनाई गई है। मगर इसमें से कई टोल प्लाजा पर ओवरलोड वाहनों से अवैध वसूली होती है। इस काम के लिए बाहर से भी युवकों को बुलाया जाता है ताकि उनकी पहचान उजागर न हो। यह भी कहा जाता है कि टोल प्लाजा से चंद कदम दूर युवक सक्रिय रहते हैं, जो चालकों को बिना टोल दिए भी बाहर निकालने का काम करते हैं। अगर ट्रक ओवरलोड है और उसका चालक ज्यादा पैसा देने के लिए तैयार नहीं है तो उसे साइड लगवा दिया जाता है। ताकि परेशान होता रहे और विरोध पर धमकी देने के साथ मारपीट भी की जाती है।

फूंकी जा चुकी है पुलिस चौकी
अवैध वसूली को लेकर ही कुछ साल पहले करछना इलाके में जमकर बवाल हुआ था। अवैध वसूली के खिलाफ लामबंद हुए ट्रक चालकों ने जाम लगाते हुए तोडफ़ोड़ की थी और आग लगाकर पुलिस चौकी को फूंक दिया था। आधी रात हुए बवाल में तत्कालीन चौकी प्रभारी समेत तीन पुलिस कर्मियों को निलंबित किया गया था।

कई पुलिसकर्मी जा चुके हैं जेल
नैनी थाना क्षेत्र में अवैध वसूली का सिलसिला लंबे समय से चलता आ रहा है। करीब दो साल पहले पान विक्रेता की मदद से ट्रक चालकों से वसूली के आरोप में दो सिपाहियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया था। एग्रीकल्चर चौकी इलाके में अवैध बालू व गिट्टी लदे वाहन चालकों से वसूली की बात कही जाती है।

कप्तान का है यह कहना

अगर दूसरे टोल प्लाजा पर भी अवैध वसूली होती है तो उसकी जांच कराकर दोषियों के खिलाफ नियमानुसार कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
- सर्वश्रेष्ठ त्रिपाठी, एसएसपी

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.