राजस्थानी घेवर, चूरमा लाडू और बादाम हलवा का स्वाद लेना हो तो आइये प्रयागराज में कटरा की इस दुकान पर

राजस्थानी मिठाइयों व नमकीन के अलावा यहां देशी घी से तैयार आलू की टिक्की गोल गप्पा और दही बड़ा का भी स्वाद लिया जा सकता है। यहां पर पैकेट बंद राजस्थानी भुजिया सोहन पापड़ी गुलाब जामुन और अन्य मिठाई का भी लुत्फ लिया जा सकता है।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Wed, 24 Feb 2021 04:43 PM (IST) Updated:Wed, 24 Feb 2021 04:43 PM (IST)
राजस्थानी घेवर, चूरमा लाडू और बादाम हलवा का स्वाद लेना हो तो आइये प्रयागराज में कटरा की इस दुकान पर
राजस्थानी मिष्ठान की शहर में तीन दुकानें हैं एक मुंडेरा बाजार, दूसरी प्रीतम नगर और तीसरी दुकान कटरा में है।

प्रयागराज, जेएनएन। राजस्थान का इतिहास जितना गौरवशाली रहा है। उतना ही वहां की कला-संस्कृति और खानपान की परंपरा भी समृद्ध रही है। राजस्थान की मिठाइयों घेवर, पतीसा, चूरमा, केसर वाली जलेबी, केसर पेड़ा आदि के स्वाद का तो पूरा देश दीवाना है। प्रयागराज में राजस्थानी मिठाइयों को लेकर आया है राजस्थान मिष्ठान भंडार जहां मिठाइयों के साथ नमकीन का भी टेस्ट ले सकते हैं। यहां पर बने घेवर, लाडू, केसर पेड़ा, केसर वाली इमरती और गरमागरम जलेबी के साथ प्याज कचौड़ी का टेस्ट लाजवाब है।

बालाजी राजस्थान मिष्ठान भंडार में मिलता है राजस्थानी टेस्ट
कटरा के कारपेंट्री चौराहे के समीप बालाजी राजस्थान मिष्ठान भंडार में राजस्थानी मिठाइयों और नमकीन का हर फ्लेवर मिलता है। दुकान के ओनर राज पुरोहित हैं। संचालन की जिम्मेदारी मनफूल सिंह संभालते हैं। मनफूल के मुताबिक इस दुकान पर प्रत्येक मिठाई राजस्थानी टेस्ट की मिलती है। घेवर से लेकर मिठाई की कई तरह की वेराइटी है जिसमें बादाम का हलवा, मूंगदाल की बर्फी, बेसन का बना पतीसा, बेसन चक्की, बालूशाही, खुरमा, केसर पेड़ा, केसर वाली इमरती, चूरमा लाडू, दाल पिन्नी आदि के साथ नमकीन मट्ठी, आलू व बेसन की राजस्थानी भुजिया के अलावा प्याज वाली कचौड़ी का भी स्वाद यहां पर लिया जा सकता है।  


आलू टिक्की, गोल गप्पे और दही बड़ा का भी लीजिए लुत्फ
राजस्थानी मिठाइयों व नमकीन के अलावा यहां देशी घी से तैयार आलू की टिक्की, गोल गप्पा और दही बड़ा का भी स्वाद लिया जा सकता है। यहां पर पैकेट बंद राजस्थानी भुजिया, सोहन पापड़ी, गुलाब जामुन और अन्य मिठाई का भी लुत्फ लिया जा सकता है। गर्मी के दिनों में यहां पर कोल्ड ड्रिंक, साफ्ट ड्रिंक और आइसक्रीम भी मिलती है। मनफूल के मुताबिक बालाजी राजस्थान मिष्ठान भंडार में हर मिठाई व नमकीन शुद्ध देशी घी से बनाई जाती है जो कई दिनों तक खराब नहीं होती है।  

राजस्थानी मिठाइयों की पहली दुकान मुंडेरा में खोली थी

राजस्थानी मिठाइयों की पहली दुकान जोधपुर से आए एक मारवाड़ी परिवार ने मुंडेरा बाजार में तकरीबन 20 साल पहले खोली थी। कानपुर मार्ग पर ठीक धर्मवीर चौराहे पर खोली गई इस दुकान की खासियत राजस्थानी मिठाइयां और नमकीन था जिसे लोगों ने हाथों हाथ लिया। वर्तमान में राजस्थानी मिष्ठान की शहर में तीन दुकानें हैं जिसमें एक मुंडेरा बाजार, दूसरी प्रीतम नगर और तीसरी दुकान कटरा बाजार में है। तीनों का संचालन परिवार के लोग करते हैं।

chat bot
आपका साथी