Kumbh mela 2019 : आप कल्पवास कर रहे हैं तो यह जानकारी आपके काम आएगी

Kumbh mela 2019 में आग की घटनाओं को देखते हुए फायर सर्विस ने कल्‍पवासियों को टिप्‍स दिए हैं। इस पर अमल करने से इन घटनाओं को रोका जा सकता है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 21 Jan 2019 01:13 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jan 2019 01:13 PM (IST)
Kumbh mela 2019 : आप कल्पवास कर रहे हैं तो यह जानकारी आपके काम आएगी
Kumbh mela 2019 : आप कल्पवास कर रहे हैं तो यह जानकारी आपके काम आएगी

कुंभ नगर : मेले में आग की बढ़ती घटना पर प्रशासन चिंतित है। आइजी फायर सर्विस एन. रवींद्र ने मेले क्षेत्र में रविवार को निरीक्षण किया। अग्निशमन के लिए क्या व्यवस्था की गई, इसका अवलोकन किया। साथ ही जरूरी निर्देश दिए। आइजी के निरीक्षण के बाद अग्निशमन विभाग ने विभिन्न विभागों के स्टॉलों के संचालकों व कल्पवासियों को आग से बचाव के महत्वपूर्ण सुझाव दिए।

इन नंबरों पर तत्काल दे सकते हैं सूचना

मुख्य अग्निशमन अधिकारी प्रमोद शर्मा ने बताया कि कहीं पर आग लगने या आपातकाल की घटना होने पर अग्निशमन एवं पुलिस विभाग के दूरभाष नंबर 100, 1920 एवं 9454405426 पर सूचना दी जा सकती है। सूचना देते समय अग्निकाण्ड, दुर्घटना स्थल का नाम, अपना फोन नंबर व नजदीकी स्थान की जानकारी जरूर दी जाए। इससे सही स्थान व समय पर अग्निशमन दल पहुंचकर आग बुझा सकेगा।

बीड़ी, सिगरेट व माचिस की तीली बुझाकर ही फेंकिए

मुख्य अग्निशमन अधिकारी ने कुंभ में आए हुए सभी लोगों से अपील की कि वे बीड़ी, सिगरेट जली हुई माचिस के टुकड़े आदि बुझाकर ही फेंकें। अपील किया कि अग्नि सुरक्षा प्रशिक्षण में बढ़चढ़ कर भाग लें। अग्निशमन विभाग की गाड़ी जब घंटा अथवा हूटर बजाते हुए आए तो जाने के लिए रास्ता अवश्य दें। गैस सिलेंडर को जमीन पर रखा जाए तथा चूल्हे को सिलेंडर से ऊंचाई पर ही रखें, जिससे गैस लीक न हो सके।

श्रद्धालु यह भी रखें जरूरी जानकारी

यदि किसी कारण से गैस सिलेंडर में आग लगे तो उस स्थिति में उसे गिराने के बजाय सीधे खड़ा रखते हुए बाहर निकालने का प्रयास करें। साथ ही सिलेंडर के आग वाले हिस्से पर गीले कपड़े, टाटों से पीट-पीट कर आग बुझाने का प्रयास करें। दीपक, मोमबत्ती या खुली जलती आग को लेकर इधर उधर न जाएं। अंगीठी या चूल्हे को सुलगता हुआ न छोड़ें।

chat bot
आपका साथी