रक्षाबंधन की खुशियों से नाच उठे घर आंगन

भाई-बहन के स्नेह का प्रतीक पर्व रक्षाबंधन सोमवार को बड़े ही उल्लास से मनाया गया। बहनों ने भाइयों की कलाई पर स्नेह की डोर बांधी।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 03 Aug 2020 07:38 PM (IST) Updated:Mon, 03 Aug 2020 07:38 PM (IST)
रक्षाबंधन की खुशियों से नाच उठे घर आंगन
रक्षाबंधन की खुशियों से नाच उठे घर आंगन

जागरण संवाददाता, प्रयागराज : भाई-बहन के स्नेह का प्रतीक पर्व रक्षाबंधन सोमवार को बड़े ही उत्साह से मनाया गया। घरों में खुशी का माहौल कुछ ऐसा बना कि दिन भर के लिए लोग कोरोना काल को भी भूले रहे। कलाई पर राखी बांधकर बहनों ने भाइयों की आरती उतारी फिर उनकी बलाएं लेते हुए सुख, समृद्धि व चिरायु की कामना की। सुबह नौ बजे तक भद्रा व राहुकाल था। भद्रा व राहुकाल में राखी बांधना वर्जित है। इस कारण राखी बांधने का सिलसिला सुबह नौ बजे के बाद शुरू हुआ और देर रात तक चलता रहा। वहीं कोरोना के डर के चलते मिठाई की दुकानों पर अपेक्षा से काफी कम भीड़ रही।

------

वीडियो कॉलिंग से एक-दूजे से जुड़े

रक्षाबंधन पर्व पर जो बहन-भाई दूर होने के चलते एक दूसरे से नहीं मिल सके उन्होंने वीडियो कॉलिंग कर खुशियां साझा की। बहन ने भाई के नाम पर लड्डू गोपाल को राखी बांधा।

--------- दिनभर दिया गया शुभकामना संदेश

रक्षाबंधन पर शुभकामना संदेश देने का सिलसिला सुबह से लेकर रात तक चलता रहा। फेसबुक व वाट्सएप के जरिए लोगों ने एक-दूसरे को शुभकामना दी।

-------- संगम में लगी डुबकी, हुआ श्रावणी उपाकर्म

रक्षाबंधन पर्व व सावन का अंतिम सोमवार पड़ने के कारण संगम श्रद्धालुओं ने स्नान भी किया। वैदिक ब्राह्मणों ने संगम में स्नान करने के बाद श्रावणी उपाकर्म किया। मां काली घाट मंदिर चौखंडी कीडगंज पर तीर्थपुरोहित गंगा महासभा के महामंत्री धीरज शर्मा के नेतृत्व में श्रावणी उपाकर्म का आयोजन हुआ। वहीं, सार्वदेशिक आर्य प्रतिनिधि सभा की ओर से यूट्यूब में श्रावणी उपाकर्म के महत्व पर प्रकाश डाला गया।

--------

पेड़ों को राखी बांध लिया रक्षा करने का संकल्प

जागरण संवाददाता, प्रयागराज : संयुक्त व्यापार मंडल और मदर टेरेसा फाउंडेशन की ओर से सोमवार को रक्षाबंधन के उपलक्ष्य में पेड़ों को राखी बांधकर उनकी रक्षा और संरक्षण की शपथ ली गई। पेड़ पर मास्क लगाकर कोरोना महामारी पर प्रहार भी किया गया। पदाधिकारियों ने रोशनबाग पार्क में कदंब के पेड़ को गेंदा और गुलाब के फूलों से सजाकर इस पर्व को अनूठे तरीके से मनाया। इस मौके पर महानगर अध्यक्ष सैय्यद मो. अस्करी, फाउंडेशन के महासचिव गुफरान खान, गौरव मिश्रा, अप्पू श्रीवास्तव, मो इमरान, कामरान अहमद, मनोज वर्मा, विनोद हांडा आदि उपस्थित रहे। उधर पर्यावरण सेना ने रक्षा बंधन को वृक्षाबंधन के रूप में मनाया। जिलाध्यक्ष सत्येंद्र पांडेय के नेतृत्व में ग्रामीणों ने कौड़िहार ब्लाक के कंजिया गांव में पेड़ो को राखी बांध उनकी रक्षा का संकल्प लिया। इस मौके पर कांति, शांति, पूजा, मीना, प्रज्ञा, सत्यार्थ आदि मौजूद रहे। इसी क्रम में महर्षि पतंजलि विद्या मंदिर की ओर से वृक्ष रक्षाबंधन का आयोजन किया गया। बच्चों ने अपने घरों में रहकर राखी बनाई और घर आंगन के पेड़ पौधों को उसे बांधा। संकल्प लिया कि जीवन भर वृक्ष की रक्षा करेंगे। प्रधानाचार्य सुष्मिता कानूनगो ने बच्चों की सृजनात्मकता की सराहना की।

------

छात्राओं ने अनशनकारी छात्रों को बांधी राखी

जासं, प्रयागराज : इलाहाबाद विश्वविद्यालय के छात्रसंघ भवन पर चल रहा छात्रों का क्रमिक अनशन 13वें दिन भी जारी रहा। इस दौरान छात्राओं ने वहां पहुंचकर रक्षा सूत्र बांधा और मिठाई भी खिलाई। छात्र नेता अजय यादव सम्राट ने बताया कि सोमवार को पूर्व अपर महाधिवक्ता उत्तर प्रदेश सरकार व पूर्व जिला अध्यक्ष सपा कमल नाथ सिंह यादव के पुत्र नवीन यादव अपने पिता का समर्थन संदेश लेकर आए। इसके अलावा अखिल भारती कायस्थ महासभा के उपाध्यक्ष अभिषेक श्रीवास्तव ने भी आंदोलन को समर्थन दिया। इसी क्रम में इविवि के पूर्व उपाध्यक्ष अरील हमजा, फैसल अकरम, मो. अरीब, मो. अहद, सुहेल, भय्यू अहमद ने फुटपाथ पर रहने वाले कुछ गरीब तबके की बालिकाओं से राखी बंधवाई।

-------

राखी बनाकर बच्चों ने दिखाई प्रतिभा

प्रयागराज : शिवकुटी स्थित श्री नारायण आश्रम बालिका इंटरमीडिएट कॉलेज में ऑनलाइन राखी बनाने की प्रतियोगिता हुई। इसमें लगभग 350 बच्चों ने भाग लिया। प्रत्येक कक्षा से एक सब से सुंदर राखी का चयन किया गया। केजी से वेदाक्षी, कक्षा एक से अंशिका तिवारी, कक्षा दो से अनुष्का शर्मा, तीन से सिया कुमारी, चार से वेदाशी कक्षा पांच से आकाशी जायसवाल राखी सराही गई। वहीं कक्षा छह, सात और आठ से क्रमश: अंकित कुमार, देवेंद्र कुमार व अंशिका की राखी पसंद की गई। इसी तरह ऊपर की कक्षाओं में खुशी मौर्या, निकिता, अंजली मिश्रा व आचल भारतीया राखी बनाने में अव्वल रहीं। विद्यालय की प्रधानाचार्य विभा मिश्रा ने सभी प्रतिभागियों की सराहना की, साथ ही देश की सरहद पर तैनात जवानों को भी राखी की शुभकामना दी। उधर वशिष्ठ वात्सल्य पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों ने भी ऑनलाइन राखियां बनाकर प्रतिभा दिखाई। स्कूल के शिक्षकों और प्रिंसिपल ने विद्यार्थियों का उत्साहवर्धन किया।

-------

chat bot
आपका साथी